Breaking News

बेतिया – शहर बेतिया प,च,में खुलेंगे निशक्तों वृद्धों व विधवाओं के लिए आश्रम

विजय कुमार शर्मा प,च,बिहार
दिव्यांगों वृद्धों असहायों उनके जीवन यापन से संबंधित सभी आवश्यक संसाधनों से पूर्ण रूप से लैस होकर इसकी स्थापना की जाएगी जिस का संचालन जिला पदाधिकारी के नेतृत्व में समाज कल्याण विभाग के द्वारा निर्देशित मापदंडों के अनुसार इस योजना को लागू किया जाएगा जिसके अंतर्गत पूरे शहर में बसर करने वाले दिव्यांगों वृद्धिों, विधवाओं बेसहारा गरीब लोगों की परवरिश के लिए इनके जीविकोपार्जन में आने वाले सभी संसाधनों की व्यवस्था रहेगी जहां इन लोगों को उनके जीवन से संबंधित सभी आवश्यक को आवश्यकताओं को पूर्ति के लिए संसाधनों से लैस कर इनकी देखभाल की जाएगी। बिहार सरकार के समाज कल्याण विभाग के द्वारा इस वृद्धा आश्रम को सही ढंग से चलाने के लिए तथा इसकी स्थापना में 31 मार्च 2019 तक सभी संसाधनों से लैस होकर के इसको प्रारंभ किया जाएगा इस वृद्धा आश्रम में जिन लोगों को अनुमति दी जाएगी वह यहां रह कर अपने जीवन को अच्छी तरह से गुजारने का मौका मिलेगा। इस वृद्धा आश्रम में इन बेसहारा लोगों के लिए आवास भोजन कपड़ा चिकित्सा तथा सामाजिक तौर पर जानकारी देने हेतु समाचार पत्रों TV और इसके अलावा मनोरंजन के साधन उपलब्ध रहेंगे जहां इस प्रकार के लोगों को उनके जीवन को चलाने के लिए सरकार की ओर से किसी प्रकार की कमी नहीं होने दी जाएगी जहां यह रह कर अपनी बाकी की जीवन को संतुष्टि पूर्वक गुजार सकेंगे।
इस वृद्ध आश्रम में सभी लोगों को मुफ्त में सभी सुविधाएं दी जाएंगी मगर उन लोगों को नहीं मिलेगी जिनके बेटा बेटी या अन्य संबंधी लोग सरकारी विभाग में कार्यरत हैं या किसी दूसरे देश में रहकर अपना जीवन यापन कर रहे हैं तो उनके लिए सरकार ने उनके माता-पिता या उनके आश्रितों को देखभाल के लिए भोजन कपड़ा आवास के मद में ₹10000 प्रति माह की दर से राशि उपलब्ध करानी होगी ताकि उनके आश्रितों को सही तौर पर जीवन यापन करने का मौका मिल सके ।
जिन दिव्यांगों बेसहारा विधवा बूढ़े लोगों को जो इस वृद्धा आश्रम तक हो नहीं पहुंचने की सलाहियत रखते होंगे उन्हें सरकार अपनी ओर से वृद्धा आश्रम में आने के लिए सभी सुविधाएं मुहैया कराएगी ताकि वह आसानी से इस वृद्धा आश्रम में आकर अपने शेष जीवन को सफलतापूर्वक गुजार सकें। समाज कल्याण विभाग ने ऐसे लोगों के लिए मोबाइल आउटरीच थेरेपी वैन( बुनियाद संजीवनी सेवा) सेवा मुहैया करायेगी। इस वैनकी सेवा से उन सभी लोगों को उनके घरों तक सरकार के द्वारा सभी सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी जो समर्थ नहीं होंगे कि वह अपने से चलकर इस वृद्धा आश्रम में आने से मजबूर हैं। इस वृद्ध आश्रम में सभी लोगों के लिए चिकित्सा सुविधा के संबंध में यह जानकारी प्राप्त हुई है कि प्रतिदिन चिकित्सकीय टीम वहां काम करेगी जो इन कमजोर प्रकार के लोगों को उनके सभी शरीर के अंगों का प्रतिदिन जांच हुआ करेगा जिससे उनमें पैदा होने वाली बीमारियों को उनका सही तौर पर इलाज किया जा सके जिससे उनकी लंबी जीवन व्यतीत कर सकें। इस बैन की सेवा से उन सभी लोगों के लिए सभी प्रकार की सुविधाओं का ख्याल रखा जाएगा।
बिहार सरकार के समाज कल्याण विभाग के द्वारा इस प्रकार के निर्णय लेने से जिला में ऐसे लोगों के साथ उनके जीवन यापन करने के लिए सभी सुविधाओं से लैस होकर इस वृद्धा आश्रम में आने का स्वागत किया जाएगा इस आश्रम के खुल जाने से लक्षित लोगों का कल्याण तो होगा ही साथ ही उनके आश्रित संबंधियों का भी इन लोगों से छुटकारा मिल जाएगा जो इनकी परवरिश में राशि खर्च करने से कतराते रहते हैं। इस योजना के लागू होने पर शहरवासियों ने बिहार सरकार को धन्यवाद दिया है कि सरकार ने इन लक्षित लोगों के प्रति जो जागरूकता दिखाई है वह सराहनीय कदम है।

About IBN NEWS

It's a online news channel.

Check Also

नक्सलियों के भारत बंद के दौरान सुरक्षा बलों और पुलिस को उस वक्त सफलता हाथ लगी

  रिपोर्ट तेकनारायण यादव IBN NEWS जमुई बिहार जमुई:चकाई के चंद्रमंडीह थाना क्षेत्र के पुलिस …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *