Breaking News

देवरिया – स्वावलम्बी बनकर समाज के विकास में बने बाराबर की सहभागी-डी0एम0

देवरिया- जिलाधिकारी अमित किशोर ने दीनदयाल अंत्योदय योजना राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत ‘‘एक जनपद एक उत्पाद’’ के अंतर्गत कृषि विज्ञान केंद्र मल्हना बनकटा मिश्र में विकास खंड बनकटा व भाटपाररानी की स्वयं सहायता समूह की महिला सदस्यों के पांच दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि आप लोग अपने हुनर को धरातल पर लाने के लिये लघु उद्योग आदि को माध्यम बनाये, जिससे आपकी आय भी बढेगी व स्वावलम्बी बनकर देश/प्रदेश के विकास में बराबर की भागीदार होगीं।
जिलाधिकारी ने कहा कि महिला सशक्तिकरण की जो विशाल आंध्र्र प्रदेश की महिलाओं ने उद्यमिता के क्षेत्र में कार्य करके बनायी है, वह बहुत ही सराहनीय है। आपलोग भी समूह बनाकर बैंको से ऋण प्राप्त करके उसके द्वारा अपने लघु उद्योग की स्थापित कर सकती हैं। उन्होने कहा कि जो प्रशिक्षण आपलोगो ने प्राप्त किया है, उसको आप घर बैठकर कर सकेगीं। इसके साथ ही आपके घरेलु कार्य भी होते रहेगे और आपके आमदनी में इजाफा भी होगा, जिससे आपके जीवन स्तर में सुधार होगा उन्होने कहा कि जब आप स्वयं की आय प्राप्त करेगीं , तो उसके लिये आपकी ललक और बढेगी। उन्होने कहा कि जब आप स्वयं कार्य करके आय प्राप्त करेगी तो आपको किसी के सामने पैसो के लिये हाथ नही फैलाना होगा। उन्होने कहा कि समूह के माध्यम से आपको आसानी से ऋण मुहैया हो जायेगा, जिससे आप अपने कार्य क्षेत्र को बडे स्तर तक ले जा सकती है और समूह में कार्य करने से किसी तरह की कोई रुकावट भी नही आती है, इसलिए आपलोग अपने हुनर को अधिक से अधिक प्रदर्शित कर ‘‘एक जनपद एक उत्पाद’’ के माध्यम से विधुत के सजावटी सामान सहित अन्य कार्य भी करके अपने आप को एक सशक्त महिला के रुप में स्थापित कर सकती है, इससे आपकी आय बढने के साथ-साथ जनपद का भी नाम रोशन होगा। इस अवसर पर दिये गये 5 दिवसीय विधुत झालर(सजावटी सामान) के प्रशिक्षण से संबंधित विकास खण्ड बनकटा व भाटपाररानी के विभिन्न महिला समूहो की 57 महिला सदस्यो को जिलाधिकारी ने प्रशिक्षण प्रमाण पत्र व सजावटी सामान तैयार करने के लिये किट वितरित किये।
उक्त अवसर पर उप जिलाधिकारी भाटपाररानी, उपायुक्त मनरेगा गजेन्द्र तिवारी, खण्ड विकास अधिकारी भाटपाररानी, क्षेत्राधिकारी पुलिस ने महिला सशक्तिकरण को बढावा देने के सम्बन्ध अपने अपने विचार व्यक्त किये।
कार्यक्रम के दौरान कृषि विज्ञान केन्द्र के अधिकारी/कर्मचारी, एन0आर0एल0एम0 के कर्मचारी आदि उपस्थित थे।

About IBN NEWS

It's a online news channel.

Check Also

शहीद वीर विजय कुमार के परिजन को किया गया सम्मानित

Ibn24×7news निचलौल महराजगंज “ऐ मेरे वतन के लोगों ,ज़रा आँख में भर लो पानी जो …

Leave a Reply

Your email address will not be published.

विज्ञापन