Breaking News

देवरिया – वल्र्ड फ्लू(एवियन इन्फलूएन्जा) की जनपद स्तरीय टास्क फोर्स समति की बैठक

Ibn24x7news रिपोर्ट सुभाष चन्द्र यादव
सभी संबंधित अधिकारी यह सुनिश्चित करें कि अपने भ्रमण के दौरान जहां भी कुक्कुटशाला आदि मिले तो उसमें जाकर जाॅच अवश्य कर ले और यदि इसमें किसी प्रकार का कोई वल्र्ड फ्लू से संबंधित लक्षण दृष्टिगत हो तो तत्काल उसकी जानकारी संबंधित विभाग को दृष्टिगत कराये जिससे बीमारी को फैलने से रोका जा सके।
जिलाधिकारी अमित किशोर ने उपरोक्त निर्देश कलक्ट्रेट सभागार में आयोजित वल्र्ड फ्लू(एवियन इन्फलूएन्जा) की जनपद स्तरीय टास्क फोर्स समति की बैठक में इसके रोकथाम हेतु तैयारियों की समीक्षा के दौरान दिये। उन्होने कहा कि यह बीमारी तेजी से फैलती है, इसके इस पर विशेष सर्तकता बरते और संज्ञान में आते ही इसे समय रहते रोका जा सके। उन्होने कहा कि यह बीमारी मुर्गियों के साथ साथ किसी भी पक्षी के माध्यम से फैलने की संभावना रहती है इसलिये इसपर विशेष नजर रखते हुए कार्य करें। उन्होने कहा कि इस कार्य मे शिथिलता बरतने पर गंभीर परिणाम हो सकते है। इसलिये अपने दायित्वों का निर्वहन पूरी जिम्मेदारी के साथ करते हुए इस कार्य को अंजाम दें। उन्होने कहा कि जो भी लक्षण आदि के संबंध में जानकारी दी गयी है उसे अच्दी तरीके से समझ ले जिससे भ्रमण के दौरान यदि कोई लक्षण समझ में आये तो उसपर कार्यवाही कह जा सके।
मुख्य पशु चिकित्साधिकारी के0पी0 यादव ने बताया कि वल्र्ड फ्लू से बचाव हेतु जनपद स्तर पर रैपिड रिस्पान्स टीम, कलिंग टीम व टीकाकरण टीमो का गठन किया जा चुका है, जो लगातार अपने-अपने स्तर पर क्रियाशील है और भ्रमण करके मुर्गी फार्मो से नमूने आदि लेकर जाॅच के लिये भेजा जा रहा है। उन्हाने बताया कि अभी तक कोई भी जाॅच पाॅजिटिव नही पायी गयी है। श्री यादव ने कहा कि यह प्शु जन्य रोग है, जो कुछ घण्टे से लकर 3 दिन तक होता है। उन्होने कहा कि यह पक्षियों के आॅखो तथा नाक से निकलने वाले स्राव, लार, बीट अण्डा के माध्यम से फैलती है। बीमारी होने पर पक्षी के आॅखो में सुजन, कलन्गी का नीला होना, बीट का हरा पीला रंग होना, पैर में रक्त के धक्के जमना तथा अण्डे देने वाली मुर्गियों में अण्डा उत्पादन अचनक बंद हो जाता है। उन्होने कहा कि यह घातक इसलिये भी है कि यह जानवरो , व पक्षियों के साथ साथ मनुष्य में भी फैलती है। उन्होने बताया कि बीमारी के संबंध में किसी भी सूचना/ जानकारी ने के लिये विकास भवन स्थित मुख्य पशु चिकित्साधिकारी कार्यालय में कन्ट्रोल रुम स्थापित किया गया है जिसका दूरभाष नम्बर 05568-220254 है तथा इस कार्यक्रम के नोडल अधिकारी उप मुख्य पशु चिकित्साधिकारी डा0श्याम नगीना राम है, जिनका मो0नम्बर 9415843607 है। उन्होने बताया कि इससे बचाव हेतु समुचित मात्रा में पी0पी0ई0 कीट व फेस मास्क उपलब्ध है।
उपरोक्त के पश्चात जिलाधिकारी ने पशुपालन विभाग द्वारा आयोजित जनपद स्तरीय गौ संरक्षण समिति के कार्यो की समीक्षा के दौरान पशु चिक्त्सिाधिकारियो की शिथिल कार्य शैली पर नराजगी प्रकट करते हुये आगाह किया कि यदि कार्य में रूचि नही लेगे तो आप के विरूद्ध कार्यवाही की जायेगी। उन्होने कहा कि अपने अपने क्षेत्रो में भ्रम्रण कर ग्राम पंचायत स्तर पर पशु आश्रय स्थल हेतु भूमि का चिन्हाकन करे साथ ही लोगो को गौ वंश के बधिया करण हेतु जागरूक करे जिससे उन्हे छुट्टा करने पर किसी तराह कि जन हानि न पहुचा सके। उन्होने कहा कि इसके लिये जबतक आप स्वयं रूचि लेकर कार्य नही करेगें तबतक इसकी समस्या कम नही होगी। जिलाधिकारी ने डी0सी0 मनरेगा गजेन्द्र तिवारी को चाराहगाह आदि के लिये मनरेगा योजना अन्तर्गत कराये जाने वाले कार्यो को चिन्हित कर कार्य कराने के निर्देश दिये। उन्होने कहा कि जहा भी चारागाह आदि बनकर तैयार हो चुके है वहा चारा के लिये घास आदि लगवाने का ाकर्य करे जिससे छुट्टा घूम रहे गौ वंश को वहा भेजकर संरक्षित किया जा सकेे ।
श्री किशोर ने उप जिलधिकारियो सहित अधिशासी अधिकारी नगर पसालिका व ब्लाक स्तर पर पशु आश्रय स्थल,कान्जी हाऊस तथा अपर मुख्य अधिकारी जिला पंचायत को नियमानुसार आवश्यक व्यवस्थये करने हेतु निदेशित किया उन्होने कहा कि इसके लिये जो भी संभव हो उसे किया जाय यह एक जन उपयोगी कार्य है इसमे किसी भी प्रकार की स्थिलिता व अनियमिता नही होनी चाहिये। उन्होने कहा कि गौ संरक्षण के लिये प्रदेश सरकार दृढ संकल्पित है इस लिये इस कार्य को पूरी तनमयता के साथ संचालित कराये।
बैठक में मुख्य विकास अधिकारी राजेश कुमार त्यागी,मुख्य चिक्त्सिाधिकारी डा0 धीरेन्द्र कुमार,क्षेत्राधिकारी पुलिस वरूण मिश्रा, मुख्य पशु चिक्त्सिाधिकारी के0पी0 यादव, समस्त उपजिलाधिकारी,अपर मुख्य अधिकारी जिलापंचायत,अधिशासी अधिकारी जिला पंचायत, सहित विभिन्न विभागो के संबंधित अधिकारी आदि उपस्थित रहे।

About IBN NEWS

It's a online news channel.

Check Also

गाजीपुर:बीच शहर घंटो दहकती रही आग ब्रांडेड शोरूम रुम सहित इलेक्ट्रिक की दुकान गोदाम सबकुछ खाक

  टीम आईबीएन न्यूज राकेश की रिपोर्ट शहर के बीच विशेश्वरगंज चौकी के सकलेनाबाद मंदिर …