Breaking News

देवरिया – लक्ष्य के सापेक्ष वसूली बढ़ाते हुए इसे शत प्रतिशत पूर्ण कराएं, इसमें किसी भी स्तर पर शिथिलता क्षम्य नही होगी-जिलाधिकारी अमित किशोर

देवरिया 05 नवंबर। लक्ष्य के सापेक्ष वसूली बढ़ाते हुए इसे शत प्रतिशत पूर्ण कराएं, इसमें किसी भी स्तर पर शिथिलता क्षम्य नही होगी। प्रवर्तन कार्य में तेजी लाये, जिससे अवैध तरीके से किए जा रहे कार्यों पर अंकुश भी लग सके। वादों का निस्तारण दायरे के सापेक्ष बढ़ाएं जिससे इसको शीघ्रता से शून्य किया जा सके।
जिलाधिकारी अमित किशोर ने उपरोक्त निर्देश कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित कर-करेत्तर, राजस्व वादों की समीक्षा बैठक में कार्यों की समीक्षा करते हुए व्यक्त किए। नगर विकास विभाग की समीक्षा के दौरान कालोनियों के प्लाटों का बैनामा कराएं और नगर में स्थापित होने वाली होर्डिंग अधिक की संख्या निर्धारित कर स्थापना पर नजर रखी जाए और यदि अधिक स्थापना हो तो उस पर नियमानुसार कार्यवायी कर जुर्माना वसूला जाये। खनन विभाग को निर्देश किए कि कार्य योजना बनाकर कार्यवायी करें, जिससे वसूली संभव हो सके। वाणिज्य कर अधिकारी को निर्देशित किया कि अधिक से अधिक व्यापारियों को पंजीकृत किये जाए। साथ ही फोल्डर आदि के माध्यम से प्रचार-प्रसार भी कराये जाये जिससे व्यापारियों में जागरूकता आए और वह स्वयं अपना पंजीकरण करायें। परिवहन विभाग की स्थिति खराब पाए जाने पर नाराजगी व्यक्त करते हुए इसे बढाने के लिए लम्बित आर0सी0 की वसूली कराने के निर्देश दिए। बचत अधिकारी को निर्देश दिये कि जो मामला अभिकर्ता का लंबित है उसके विरुद्ध कार्यवायी करते हुए आर0सी0 जारी कराए।ं उन्होंने बाट माप व श्रम विभाग को निर्देश दिए कि दोनों विभाग मिलकर दुकानों की क्रास चेकिंग करते हुए एक सप्ताह में मुझे रिपोर्ट उपलब्ध कराएं और जहां दोनों की संख्या में अंतर प्राप्त हो उस की पुनः जांच कर कार्रवाई करें। श्रम अधिकारी द्वारा कार्यों में बरती जा रही लापरवाही पर चेतावनी जारी करने के निर्देश दिए।
श्री किशोर ने स्पष्ट किया कि कार्य सुधार अपेक्षित है। इसलिये आप सभी लोग अपने अपने कार्य को पूर्ण जिम्मेदारी के साथ अंजाम दें जिससे लक्ष्य के सापेक्ष वसूली होने के साथ.साथ घटतौली, मिलावट सहित कर आदि की चोरी पर अंकुश भी लग सके। उन्होंने जिला पूर्ति अधिकारी को निर्देशित किया कि जो सस्ते गल्ले की राशन दुकानें लंबित हैं उन के संबंध में शीघ्रता से कार्यवाही करते हुए आवंटन कराना सुनिश्चित करें। उन्होंने वन, स्टाम्प, भूमि विकास बैंक, आबकारी, परिवहन, विद्युत खाद्य सुरक्षा, मंडी सहित कम वसूली प्राप्त करने वाले विभागीय अधिकारियों को लक्ष्य के सापेक्ष पूर्ति प्राप्त करने के निर्देश दिए। इस में शिथिलता बर्दाश्त नहीं की जाएगी। उन्होंने तहसीलदारों को आगाह किया कि आप लोग अपनी वसूली को बढ़ाए।ं यदि बढोत्तरी नहीं होगी तो आप के विरुद्ध विभागीय कायवाही की जाएगी।
जिलाधिकारी जाने राजस्व वादों की की समीक्षा करते हुए निर्देशित किया कि जो भी मामले अधिक पुराने हैं उनको शीघ्रता से निपटाये साथ ही दायरे के सापेक्ष वादों के निस्तारण में तेजी लाये, जिससे इनकी कम से कम संख्या बचे और उनका भी निस्तारण पूर्ण हो सके। उन्होंने कहा कि जो विरासत आदि के मामले हैं उनका व्यक्तिगत संज्ञान लेते हुए मामलों को समाप्त करायें जिससे वास्तविक वारिशो को बार-बार परेशान न होना पड़े और उन्हें अपना हक समय से मिल सके इसमें शिथिलता न बरती जाए।
उक्त के उपरान्त अभियोजन व कानून व्यवस्था की समीक्षा के दौरान जिलाधिकारी ने कहा कि आप लोग अपनी समन्वय के साथ कार्य करें, जिससे कोई अपराधी छूटने न पाये और उसे नियमानुसार दण्डित किया जा सके। उन्होने कहा कि जब तक आपलोग पूर्ण तैयारी करके ठोस सबूत के साथ कार्यवाही नही करेगें, तब तक अपराधियों को दण्डित किया जा सकता है। अपराधी अपने कार्यो को पूर्ण तैयार के साथ अंजाम देते है और उनके विरुद्ध आपकी थोडी सी शिथिलता उनको बचा लेती है और वह दण्डित होने से बच जाते है, जिससे समाज में गलत संदेश जाता है। यह बहुत ही आपत्तिजनक है। कुछ मामले ऐसे हो जाते है जिनपर शीघ्रता से निर्णय न हो पाने से अपराधी खुले घूमते रहते है और आगे भी अपने कृत्यों को अंजाम देकर समाज में भय पैदा करते रहते है, इसलिए पैरवी ऐसे की जाये कि नामित और बडी घटनाओं अंजाम देने वालो के विरुद्ध शीघ्रता से कार्यवाही की जाये और वह अपराध के लिए दण्डित हो सके।
पुलिस अधीक्षक एन0कोलांची ने कहा कि शिथिल कार्यवाही होने और उचित पैरवी न होने के कारण डकैती, हत्या, गुण्डा एक्ट, गैंगेस्टर जैसे अपराध से संलिप्त अपराधियों को जमानत मिल जाती है, जिससे उनके हौसले बुलन्द हो जाते है और वह अपराध कर अपराध को अंजाम देते रहते है, जिससे समाज में गलत संदेश जाता है। इसे सबको मिलकर समाप्त करना होगा।
बैठक में मुख्य राजस्व अधिकारी राम सहाय यादव, अपर पुलिस अधीक्षक सुरेन्द्र बहादुर सिंह , डी0एफ0ओ0 पी0के0गुप्ता, अपर जिलाधिकारी(प्रशासन)राकेश कुमार पटेल, ए0आई0जी0स्टाम्प राधाकृष्ण, एस0पी0ओ0, डी0जी0सी0, जिला पूर्ति अधिकारी विनय कुमार सिंह सहित संबंधित विभागो के अधिकारी उपस्थित रहे।
प्रचारित प्रसारित द्वारा सूचना विभाग-देवरिया

About IBN NEWS

It's a online news channel.

Check Also

लोकसभा सामान्य निर्वाचन के दृष्टिगत जनपद में आने वाले फोर्स के रूकने की हो समुचित व्यवस्था

जिला निर्वाचन अधिकारी व पुलिस अधीक्षक ने स्कूलो के प्रबन्धको/प्रधानाचार्यो की बैठककर दिया आवश्यक दिशा …