Breaking News

देवरिया – बरहज तहसील में आयोजित सम्पूर्ण समाधान दिवस में जिलाधिकारी सुजीत कुमार ने किया जन सुनवायी

Ibn24x7news रिपोर्ट सुभाष चन्द्र

देवरिया (सू0वि0) 03 जुलाई। जिलाधिकारी सुजीत कुमार ने आज बरहज तहसील में आयोजित सम्पूर्ण समाधान दिवस के दौरान अधिकारियों को यह स्पष्ट व कडे निर्देश दिये है कि तहसील दिवसो सहित आई0जी0आर0एस0 आदि स्तर से प्राप्त शिकायतो का निस्तारण समयबद्वता, गुणवत्ता के साथ वास्तविक रुप में सुनिश्चित करें। निस्तारण आख्या गुणवत्ता के विपरीत पाये जाने तथा शिकायतकर्ता द्वारा निस्तारण से अनभिज्ञता जाहिर करने पर ऐसे अधिकारियों/कर्मचारियों के विरुद्ध कडी कार्यवाही की जायेगी और उन्हे क्षम्य नही किया जायेगा।
जिलाधिकारी श्री कुमार तहसील बरहज में जनसुनवायी व समस्याओं का निस्तारण सम्पूर्ण समाधान दिवस पर कर रहे थे। उन्होने कहा कि बार-बार फरियादियों द्वारा अपनी समस्या का रखना इस बात का द्योतक है कि समस्या निस्तारण में संबंधित अधिकारी अथवा कर्मचारी द्वारा रुचि नही ली जाती है। ऐसी स्थिति अत्यन्त ही गंभीर है। ऐसे कर्मचारी/अधिकारी बख्शे नही जायेगे। उन्होने आगह करते हुए कहा कि अब वास्तविक रुप से निस्तारण करना होगा। उन्होने यह भी कहा कि आई0जी0आर0एस0 के मामले समयबद्वता से वास्तविक निस्तारण किया जाय तथा ए श्रेणी में ही समाधान किया जाय, जिससे कि वह दुबारा सी श्रेणी की स्थिति में न आये।
जिलाधिकारी ने कहा कि आख्या में पूर्ण विवरण अवश्य ही दर्ज किया जाय तथा उसे विस्तृत रुप में अपनी आख्या में दर्शाया जाय, जिससे कि निस्तारण की गुणवत्ता सही रहे। उन्होने 15 दिन के अन्दर ऐसे प्रकरणो का निस्तारण हर हाल में किये जाने का निर्देश के साथ कहा कि इसकी समीक्षा मुख्यमंत्री द्वारा स्वयं की जाती है। यदि इसमें शिथिलता पायी जायेगी तो संबंधित अधिकारी ही इसके लिये जिम्मेदार होगें।
आयोजित इस सामाधान दिवस में कुल 55 प्रकरण आये, जिसमें से राजस्व विभाग के 3 मामलो का निस्तारण मौके पर ही जिलाधिकारी द्वारा किया गया। शेष को संबंधित अधिकारियों को एक सप्ताह के अन्दर निस्तारित कर आख्या उपलब्ध कराये जाने के निर्देश के साथ सौपा गया। प्राप्त शिकायतो में राजस्व के 34, पुलिस के 6, विकास के 6 तथा अन्य विभागो के 9 प्रकरण फरियादियों द्वारा प्रस्तुत किया गया।
इस अवसर पर बरहज विधायक सुरेश तिवारी, अपर पुलिस अधीक्षक सुरेन्द्र बहादुर सिंह, सी0एम0ओ0 धीरेन्द्र कुमार, उप जिलाधिकारी अरुण कुमार सिंह, सहित अन्य विभागो के जिला स्तरीय अधिकारी, खण्ड विकास अधिकारी, थानाध्यक्ष गण आदि उपस्थित रहे।
समाधान दिवस के उपरान्त जिलाधिकारी भागलपुर के निकट चित्तुपार के संवेदशील कटान स्थल का भी निरीक्षण किया तथा संबंधित अधिकारियों को इस स्थल पर प्रभावी एवं आवश्यक व्यवस्था सुनिश्चित किये जाने का निर्देश दिया। साथ ही उन्होने इस कार्य में शीघ्रता बरतने की हिदायद भी दी।

About IBN NEWS

It's a online news channel.

Check Also

आज लगेगा साल का अंतिम सूर्य ग्रहण (Solar Eclipse 2021)

  पंडित अनूप मिश्रा IBN NEWS 4 दिसंबर शनिवार के दिन लगने वाला है. 4 …

Leave a Reply

Your email address will not be published.