Breaking News

जिलाधिकारी ने सीएम डैशबोर्ड सहित विकास कार्यो एवं राजस्व वसूली, कर करेत्तर प्रगति कार्य की समीक्षा कर दिया आवश्यक दिशा निर्देश

 

प्रत्येक विकास खण्डो में गौशालो के लिये करे जमीन चिन्हित

मीरजापुर, 23 जनवरी 2024- मा0 मुख्यमंत्री डैशबोर्ड विकास प्राथमिकता की माह दिसम्बर 2023 की प्रगति एवं प्राप्त श्रेणी की समीक्षा आज जिलाधिकारी प्रियंका निरंजन द्वारा समस्त जनपद स्तरीय विकास से सम्बन्धित अधिकारियों के साथ कलेक्ट्रेट सभागार में बैठक कर की गयी।

बैठक में जिलाधिकारी ने कहा कि कोई भी गौवंश सड़को पर या इधर उधर विचरण करते हुये न दिखे और उन्हे पकड़कर गौशालाओं में रखा जाय तथा प्रत्येक गौशालाओं में ठंड से बचाव के लिये तिरपाल, छाया, अलाव आदि की व्यवस्था भी सुनिश्चित की जाय। जिलाधिकारी ने सभी खण्ड विकास अधिकारियों को निर्देशित करते हुये कहा कि प्रत्येक विकास खण्ड क्षेत्रान्तर्गत अस्थायी गौशालाओं के लिये उप जिलाधिकारी से सम्पर्क बनाते हुये जमीन का चिन्हाकंन कर लें तथा जहां पर जमीन की उपलब्धता हो गयी है वहां तत्काल निर्माण कार्य पूर्ण करते हुये अस्थायी गौशाले का संचालन सुनिश्चित करायें।

उन्होने कहा कि जहां पर पर्याप्त जमीन मिल जाय तो अस्थायी गौशाला के प्रस्ताव प्रस्तुत करें। बड़े विकास खण्डो में कम से कम 08 गौशाला अवश्य होना चाहियें। प्रत्येक विकास खण्डवार गौशालाओ के निर्माण स्थिति के बारे में जानकारी भी ली। मुख्य विकास अधिकारी विशाल कुमार ने सुझाव दिया कि जिन गौशालाओं में पशु क्षमता से अधिक है वहां पर ऐसे गौशालाओ में क्षमता से कम पशु है वहां पर भेजा जाय। समस्त पशुओ का शत प्रतिशत जियो टैंिगग व स्वास्थ्य परीक्षण सुनिश्चित कराया जाय। जिलाधिकारी ने स्कूलो में बाउंड्रीवाल न हो उन्हे चिन्हित कर तत्काल प्रस्ताव बनाकर भेजा जाये।

एम0डी0एम0 की भी समीक्षा की गयी। स्वास्थ्य विभाग, मुख्यमंत्री आवास ग्रामीण एवं बेसिक शिक्ष, पंचायती राज विभाग, उद्योग विभाग के खराब रैंकिंग पर कडी नाराजजगी व्यक्त करते हुयेक अगले माह बढ़ाने का निर्देश दिया। बैठक में जिलाधिकारी प्रियंका निरंजन ने सभी अधिकारियों को निर्देशित करते हुये कहा कि प्रगति किस प्रकार से बढ़ायी जाय कार्ययोजना तैयार कर सुधार लाना सुनिश्चित करें ताकि प्रदेश में जनपद की रंैक की अच्छी स्थिति आ सके।

बैठक में अवस्थाना औद्योगिक विकास, प्रधानमंत्री आवास ग्रामीण एवं शहरी, दैनिक विद्युत आपूर्ति ग्रामीण व शहरी, कृषि ग्राम्य विकास, एन0आर0एल0एम0, मुख्यमंत्री आवास ग्रामीण अभियंत्रण विभाग, सड़क निर्माण, चिकित्सा स्वास्थ्य, सिचाई, बाल विकास परियोजना सहित अन्य सभी विभागो की बिन्दुवार समीक्षा की गयी तथा प्रगति लाने का निर्देश दिया गया।
राजस्व कार्यो की की गयी समीक्षा

जिलाधिकारी प्रियंका निरंजन ने आज जनपद में राजस्व कार्यो कर करेत्तर एवं मुख्य देय के वसूली के साथ ही विभिन्न न्यायालयो में वादो के निस्तारण के प्रगति की समीक्षा की गयी। बैठक में धारा-34 के मुकदमो पर कार्ययोजना बनाकर निस्तारण के निर्देश दिये गये। जिलाधिकारी ने कहा कि सभी तहसीलो में डिजिटली परवाना जारी करना सुनिश्चित करते हुये अवगत करायें। सभी उप जिलाधिकारियों को निर्देशित करते हुये कहा कि विभिन्न मदो में वसूली की प्रगति बढ़ाने के लिये अमीनवार साप्ताहिक समीक्षा करे तथा प्रत्येक 15 दिवस पर अपर जिलाधिकारी जूम के द्वारा भी अमीनवार प्रगति की समीक्षा करे।

उन्होने कहा कि लेखपालो के कार्य बटवारा प्रत्येक लेखपाल को बराबर गांव आवंटित कर कार्य दिया जाय तथा ग्राम पंचायत भवनो में लेखपाल को बैठाना सुनिश्चित करे भवन पर लेखपाल का नाम व मोबाइल नम्बर भी अंकित किया जाय। बैठक में अंश निर्धारण, स्वामित्व घरौनी तथा स्टाम्प की प्रगति बढ़ाने का निर्देश दिया गया।

अंश निर्धारण में सबसे खराब प्रगति पर उप जिलाधिकारी लालगंज व सदर को शो-काज नोटिस भी जारी करने का निर्देश जिलाधिकारी ने दिया। आई0जी0आर0एस0 की समीक्षा के दौरान जिलाधिकारी ने सभी अधिकारियों को निर्देशित किया कि गुणवत्तापूर्ण निस्तारण ही पोर्टल पर मान्य है जो भी प्रार्थना पत्र प्राप्त हो गुणवत्तापूर्ण निस्तारण करे तथा किसी भी विभाग में डिफाल्टर होने पर कड़ी कार्यवाही की जायेगी।

बैठक में मुख्य विकास अधिकारी विशाल कुमार, अपर जिलाधिकारी वि0/रा0 शिव प्रताप शुक्ल, मुख्य राजस्व अधिकारी सत्य प्रकाश सिंह, संयुक्त मजिस्ट्रेट आलोक प्रसाद, उप जिलाधिकारी सदर आसाराम वर्मा, चुनार चन्द्रभानु सिंह, मड़िहान युगांतर त्रिपाठी, लालगंज भरत लाल सरोज, उपायुक्त एन0आर0एल0एम0 अनय मिश्र, जिला विकास अधिकारी श्रवण कुमार राय, उपायुक्त मनरेगा मोे0 नफीस, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी अनिल वर्मा, जिला प्रोबेशन अधिकारी शक्ति त्रिपाठी सहित सभी विभागो के सम्बन्धित अधिकारी उपस्थित रहें।

About IBN NEWS

It's a online news channel.

Check Also

ग्राउंड ब्रेकिंग: सेरेमनी-2024 का भव्य आयोजन कर मा0 प्रधानमंत्री व मा0 मुख्यमंत्री  जी के उद्बोधन का किया गया सजीव प्रसार

https://youtu.be/ZRDGV0uPcFs ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी-2024 का भव्य आयोजन कर मा0 प्रधानमंत्री व मा0 मुख्यमंत्री  जी के …