Breaking News

जिलाधिकारी ने जल जीवन मिशन के कार्यो व शिवपुर में निर्माणाधीन ओवरब्रिज का किया स्थलीय निरीक्षण

 

ब्यूरो रिपोर्ट विकाश चन्द्र अग्रहरी IBN NEWS मिर्ज़ापुर

जान्हवी होटल से इमामबाड़ा सम्पर्क मार्ग मरम्मत प्रारम्भ न होने पर जिलाधिकारी नेे कहा जल जीवन मिशन के अधिशाषी अभियन्ता पर होगी कार्यवाही

 कई जगह पाइप लीकेज पर अधिकारियो को लगायी फटकार

मीरजापुर। जिलाधिकारी श्री प्रवीण कुमार लक्षकार ने ’जल जीवन मिशन’ के अन्तर्गत कराये जा रहे कार्यो की प्रगति व हकीकत जानने के लिये कंतित ग्रामीण में बिछाये गये पाइप लाइन व हाउस कनेक्शन तथा जान्हवी होटल से इमामबाड़ा तक के सड़क मरम्मत की स्थिति तथा शिवपुर विन्ध्याचल में निर्माणाधीन ओवरब्रिज का स्थलीय निरीक्षण किया। शिवपुर में निर्माणाधीन ओवरब्रिज निरीक्षण के दौरान सम्बन्धित प्रोजेक्ट मैनेंजर/अधिशाषी अभियन्ता के अनुपस्थित रहने पर जिलाधिकारी द्वारा कड़ी नाराजगी व्यक्त करते हुये उपस्थित सहायक अभियन्ता को निर्देशित किया कि अधिशाषी अभियन्ता जल निगम से सम्पर्क कर जल जीवन मिशन योजनान्तर्गत बिछाये जाने वाले पाइप बिछाने के कार्य के लिये सर्वे कराने के बाद ही पुल से सम्पर्क सड़क मार्ग का निर्माण किया जायें। उन्होने जल निगम के अधिकारियो को भी निर्देशित किया कि पाइप बिछाने का कार्य सर्वे कर तत्काल सुनिश्चित कराया जायें।


कंतित ग्रामीण क्षेत्र में जल जीवन मिशन अन्तर्गत बिछाये गये पाइप तथा दिये गये हाउस कनेक्शनो का भी निरीक्षण किया। इस अवसर पर उपस्थित ग्राम प्रधान तथा ग्रामीणो द्वारा जिलाधिकारी को बताया गया कि बिछाये गये पाइप में से कई स्थानो पर लीकंेज है जिससे पानी की बर्बादी हो रही हैं। ग्रामीणो के दिखाये जाने पर जिलाधिकारी द्वारा पूरे 700 मीटर बिछाये गये पाइप लाइन का निरीक्षण किया गया जिसमें लगभग 04 स्थानो पर पाइप लीकंेज होने के कारण तेजी से पानी बह कर खेतो में जा रहा था जिस पर जिलाधिकारी द्वारा एक स्थान पर बिछाये गये पाइप लाइन की गहराई को भी देखा गया। ग्रामीणो द्वारा बताया गया कि डेढ़ से दो फीट की गहराई पर पाइप बिछाया गया जबकि जल निगम के अधिकारियो द्वारा बताया गया कि एक मीटर की गहराई पर पाइप बिछाया गया हैं।

जिलाधिकारी ने अधिशाषी अभियन्ता जल निगम (नमामि गंगे) को कड़ी फटकार लगाते हुये तत्काल लीकेज वाले स्थानो पर मरम्मत करने का निर्देश दिया। निरीक्षण के दौरान एक मकान के सामने कनेक्शन से टोटी ने लगे रहने के कारण अनवरत पानी गिर रहा था जिस पर आज ही टोटी लगाने का निर्देश दिया गया।

जिलाधिकारी द्वारा जान्हवी होटल से इमामबाड़ा तक जल जीवन मिशन के अन्तर्गत खोदे गये सड़को के मरम्मत का भी निरीक्षण किया गया जिस पर सड़क के बीच-बीच में कई स्थानो पर मिट्टी गिरा दिया गया हैं तथा पूरी सड़क गड्ढो में तब्दील होने के कारण आवागमन में काफी परेशानी हो रही है तथा नगर में जाम की स्थिति बनी हुयी हैं। निरीक्षण के दौरान उक्त सड़क निर्माण में कोई प्रगति न दिखने पर जिलाधिकारी द्वारा कड़ी नाराजगी व्यक्त करते हुये जल जीवन मिशन के अधिशाषी अभियन्ता को कड़ी फटकार लगाते हुये तत्काल कार्य प्रारम्भ करने का निर्देश दिया।

 

जिलाधिकारी ने नाराजगी व्यक्त करते हुये कहा कि पिछले कई महीनो से बार-बार निर्देश देने के बावजूद भी सड़क मरम्मत का कार्य प्रारम्भ नही किया गया जोें घोर लापरवाही तथा अनुशासनहीनता का द्योतक हैं। उन्होने कहा कि सम्बन्धित अधिशाषी अभियन्ता के विरूद्ध कार्यवाही हेतु संस्तुति की जायेगी। उन्होने उपस्थित अधिशाषी अभियन्ता को फटकार लगाते हुये कहा कि आज ही शाम तक लिखित रूप में दे कि सड़क मरम्मत का कार्य कब तक पूरा हो जायेगा।

 

उन्होने यह भी कहा कि जल जीवन मिशन योजनान्तर्गत सड़क मरम्मत के समय ही हाउस कनेक्शन दे दिया जायें तथा पानी की आपूर्ति कर लीकेज आदि की जाॅच कर ली जायें ताकि यदि कही भी लीकेज हो तो उसका मरम्मत करने के उपरान्त सड़क मरम्मत का कार्य किया जायें। उन्होने कड़े शब्दो में कहा कि सड़क मरम्मत कार्य तत्काल प्रारम्भ किया जाये इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही व बिलम्ब अब बर्दाश्त नही की जायेगी।

About IBN NEWS

It's a online news channel.

Check Also

मवई अयोध्या – प्रथम मतदान को लेकर कॉफ़ी उत्साहित हैं प्रथम मतदाता

  मुदस्सिर हुसैन IBN NEWS अयोध्या 29 अप्रैल – आगामी लोकसभा चुनाव में रूदौली क्षेत्र …