Breaking News

चंद्रशेखर आजाद के विचारों को युवाओं के बीच ले जाना शहीदों को सच्ची श्रद्धांजलि:टिपरचंद शर्मा

 

फरीदाबाद से बी.आर.मुराद की रिपोर्ट

फरीदाबाद:बाल भवन के प्रांगण में महान क्रांतिकारी शहीद चंद्रशेखर आजाद की पुण्यतिथि पर अखिल भारतीय ब्रह्मर्षि समाज हरियाणा,हरियाणा राज्य बाल कल्याण परिषद जिला शाखा फरीदाबाद एवं रेडक्रास द्वारा शहीद चंद्रशेखर आजाद एक विचारधारा को लेकर कार्यक्रम कर श्रद्धासुमन अर्पित किए। इस मौके पर भाजपा के वरिष्ठ नेता टीपरचंद शर्मा ने मुख्यातिथि एवं मुख्यमंत्री के मीडिया कॉर्डिनेटर मुकेश वशिष्ठ ने विशिष्ट अतिथि के रूप में शिरकत की। मंच संचालन वरिष्ठ पत्रकार भगवत दयाल कौशिक ने किया।

कार्यक्रम की शुरुआत दीप प्रज्वलित कर तथा सतयुग दर्शन स्कूल के बच्चों के द्वारा सरस्वती वंदना करके की गई। आए हुए सभी अतिथियों द्वारा तथा गणमान्य व्यक्तियों द्वारा चंद्रशेखर आजाद को पुष्पांजलि अर्पित कर श्रद्धांजलि अर्पित की गई। मंच संचालक बीडी कौशिक द्वारा आए हुए सभी अतिथियों और गणमान्य व्यक्तियों का स्वागत सत्कार किया गया। आजाद एक विचारधारा को लेकर फरीदाबाद के सतयुग दर्शन,साईधाम स्कूल,डीएवी सेंचुरी,विश्वात्मा स्कूल आदि स्कूली बच्चों ने भाषण प्रतियोगिता में बढ़चढकर भाग लिया। बांके बिहारी मंदिर के महंत ललित गिरी गोस्वामी ने आकर आयोजन की शोभा बढ़ाई। कार्यक्रम के अंत में सभी को जलपान वितरित किया गया।

इस मौके पर वक्ताओं द्वारा भी विचार रखे गए। भाजपा के वरिष्ठ नेता व हरियाणा सरकार में परिवहन मंत्री मूलचंद शर्मा के बड़े भाई टीपरचन्द शर्मा ने संबोधित करते हुए कहा की आजाद की वीरता की गाथा देशवासियों के लिए प्रेरणा का एक स्रोत है।चंद्रशेखर आजाद के विचारों ने युवाओं को स्वतंत्रता आंदोलन में भाग लेने के लिए काफी प्रेरित किया था। उनके विचार आज भी लाखों युवाओं के लिए प्रेरणा हैं। ऐसे महान क्रांतिकारी और अमर शहीदों के विचारों को याद रखकर ही ना केवल एक व्यक्ति बल्कि समाज के साथ साथ भारत देश भी भविष्य में अपनी नई गाथा लिखने को तैयार है। मुख्यमंत्री के मीडिया कॉर्डिनेटर मुकेश वशिष्ठ ने कहा कि चंद्रशेखर आजाद के विचारों को युवाओं के बीच पहुंचाना तथा युवाओं द्वारा उनके विचारों को अपने दिल में सम्मिलित करना ही शहीदों को सच्ची श्रद्धांजलि मानी जाएगी।

उन्होंने कहा कि चंद्रशेखर आजाद ना कभी रुकने,झुकने और ना कभी हार मानने वाला नाम है ऐसे ही नए युवाओं को हमेशा आगे बढ़ते रहने असफलताओं से ना घबराने तथा अपने लक्ष्य की ओर अग्रसर रहने की जरूरत है। आने वाला भविष्य युवाओं का होने वाला है तथा ऐसे महान शहीदों के विचार धाराओं के बलबूते ही यह देश विश्व गुरु बनने की कगार पर है। सतीश कौशिक ने कहा कि स्कूली बच्चों द्वारा भाषण प्रतियोगिता में साफ साफ दर्शाया की आज का युवा शहीदों के विचारों को लेकर ही देश की प्रगति में चार चांद लगा रहा है। नए नए वैज्ञानिक खोज, आविष्कार,नई-नई तकनीकी का विकास कर देशी तकनीक का लोहा मनवा रहा है।

उन्होंने कहा की इन विचारों के बलबूते पर व्यक्ति अभी अकेला और मायूस महसूस नहीं करता। जब शहीदों के विचार दिलो दिमाग में रहते हैं तो इंसान के अंदर कुछ कर गुजरने की चाह बनी रहती है।जिला बाल कल्याण अधिकारी, नूंह कमलेश शास्त्री ने अपने संबोधन में कहा बच्चे देश की रीढ़ होते हैं। अगर बचपन से ही बच्चों को शहीदों की गाथाएं कथाओं या लोरियों के द्वारा सुनाई जाएं तो प्रत्येक भारतीय बच्चे के अंदर से पश्चमीकरण का धीरे धीरे खात्मा होता चला जाएगा। उन्होंने आजाद द्वारा एक वाक्य का भी जिक्र किया जिसने उन्होंने कहा था यदि कोई युवा मातृभूमि की सेवा नहीं करता है,तो उसका जीवन व्यर्थ है। ये सच्चाई है की प्रत्येक युवा चाहे वो अपनी तकनीकी,शिक्षा,नई नई खोज से भी भारत माता की तरक्की में अपनी भागीदारी निभाएं तब ही भारत देश वैश्विक पटल का ताज बनकर उभर पाएगा।

कार्यक्रम के अंत में आए स्कूली बच्चों को प्रशस्ति पत्र देकर भी सम्मानित किया गया। आए हुए सभी व्यक्तियों के लिए प्रसाद का भी आयोजन किया गया। सभी ने शहीद चंद्रशेखर आजाद की याद में किए गए ऐसे कार्यक्रम की भूरी भूरी प्रशंसा भी की। शहीदों के बल बूते ही भारत माता की रक्षा में कोई कमी नहीं हो पाई है। लिव फार नेशन के संगठन के गौरक्षकों का सम्मान किया गया।

इस अवसर पर अनिता शर्मा, प्रेमचंद गौड़,सतीश शर्मा,बी डी कौशिक,प्रभात शर्मा,जिला बाल कल्याण अधिकारी,नूंह कमलेश शास्त्री,जिला बाल कल्याण अधिकारी,फरीदाबाद सुंदर लाल खत्री,अनिल दहिया कार्यक्रम अधिकारी,कांग्रेस प्रवक्ता विजय कौशिक,मुरारी लाल गर्ग,अवधेश ओझा,के पी भटट,अनिल कौशिक लिव फार नेशन,राकेश वत्स धर्म जागरण,मोहित शर्मा, पीयूष कौशिक,एन के त्यागी,मि. फोर,राजीव मिश्रा,राजकुमार गौड बड़खल,राकेश,सुनील शर्मा, राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के पदाधिकारी,फरीदाबाद जिले के सामाजिक संस्थाओं के पदाधिकारी व अन्य गणमान्य लोग उपस्थित रहे।इस अवसर पर बार बार भारत माता की जय के जयकारे लगते रहे।

About IBN NEWS

It's a online news channel.

Check Also

आरडब्लूए एसी नगर द्वारा आयोजित होली मिलन समारोह में पहुंचे सभी नेता

  फरीदाबाद से बी.आर.मुराद की रिपोर्ट फरीदाबाद:होली के पावन पर्व के अवसर पर आरडब्लूए एसी …