Breaking News

दो हज़ार छः सौ ग्यारह सरकारी स्कूलों में 1.75 करोड़ से खुलेंगे स्पोटर्स बैंक

 

रिपोर्ट – अशोक सागर

गोंडा। बेसिक शिक्षा के 2611 स्कूल अब खेल सामग्री से लैस होंगे। हर स्कूल में स्पोर्ट्स बैंक की स्थापना होगी। इसके लिए शासन ने एक करोड़ 75 लाख 65 हजार का बजट दिया है। स्कूलों की प्रबंध समितियों के खातों में बजट भेजा जा रहा है और 30 नवंबर तक स्कूलों में सामग्री क्रय की व्यवस्था हो जाएगी।


इसके तहत प्राइमरी स्कूलों को पांच- पांच हजार, जूनियर व कंपोजिट स्कूलों को दस- दस हजार की दर से बजट दिया गया है। इससे स्कूल में पढ़ने वाले बच्चों की रुचि के आधार पर खेल सामग्री क्रय होगी। प्रधानाध्यापकों को खेल गतिविधियों के लिए सामग्री की खरीद करनी है।जिले के परिषदीय स्कूलों में चार लाख दस हजार बच्चों का नामांकन इस बार है। ऐसे में खेल प्रतिभाओं की तलाश विभाग ने शुरू कर रखी है। इस दौरान न्याय पंचायत स्तर पर खेल गतिविधियों का आयोजन एक सप्ताह से हो रहा है। 16 नवंबर से ब्लाक स्तरीय खेलों का आयोजन होने जा रहा है।


इसी बीच आने वाले दिनों में खेल की गतिविधियों के नियमित अभ्यास के लिए विभाग ने बजट जारी किया है। जिले के 1709 प्राइमरी स्कूलों के लिए प्रति स्कूल पांच हजार रूपए की दर से 85 लाख 45 हजार रुपये और 902 कंपोजिट व जूनियर स्कूलों को दस हजार की दर से 90 लाख 20 हजार रुपये का बजट जारी किया है। जिले के 2611 परिषदीय स्कूलों में अब स्पोर्ट्स बैंक की सुविधा होगी। जिससे पारंपरिक खेलों के लिए सामगी रहेगी और शिक्षक छात्रों का अभ्यास कराएंगे।

बच्चों को खेल या योग सीखाने के लिए पहले से दिन तय कर रखा गया है। जिसके तहत हर सप्ताह के शनिवार को नो- बैग डे को लागू कर रखा गया है। इस दिन बच्चों को बैग लेकर नही आना है।
शिक्षक खेल गतिविधियों का आयोजन करेंगे। अभी 100 छात्र संख्या या उससे ऊपर के स्कूलों में खेल अनुदेशक भी नियुक्त कर रखें हैं, इसके अलावा करीब दो सौ से अधिक खेल शिक्षा के शिक्षक भी विभाग में कार्यरत हैं। जिनके माध्यम से स्कूलों में खेल गतिविधियों का आयोजन होता है।

About IBN NEWS

It's a online news channel.

Check Also

चोरी गये सोने चाँदी के जेवरात के साथ 03 अभियुक्त गिरफ्तार –

पुलिस अधीक्षक मीरजापुर “अभिनन्दन” के निर्देशानुसार पुलिस अधीक्षक नगर के पर्यवेक्षण व क्षेत्राधिकारी नगर के …