Breaking News

आधार कार्ड रि-वैलिडेशन की प्रक्रिया में लाए तेजी:मुख्य सचिव संजीव कौशल

 

फरीदाबाद से बी.आर.मुराद की रिपोर्ट

फरीदाबाद:जिन नागरिकों के आधार कार्ड बने हुए 10 साल से अधिक समय हो गया है और उन्होंने पिछले 10 वर्षों में अपने आधार को अपडेट नहीं किया है। उन्हें सरकारी सेवाओं का लगातार लाभ उठाने के लिए पहचान के प्रमाण तथा पते के प्रमाण के वैध दस्तावेजों के साथ आधार अपडेट करके अपने आधार विवरण को फिर से सत्यापित करने की आवश्यकता है।

हरियाणा के मुख्य सचिव संजीव कौशल ने आज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से जिला उपायुक्तों, पुलिस अधीक्षकों,पुलिस आयुक्तों और जिला मुख्यालय के अन्य वरिष्ठ अधिकारियों के साथ आधार अपडेशन को लेकर समीक्षा बैठक की।

मुख्य सचिव ने जिला मुख्यालय के अधिकारियों और पुलिस कर्मियों को आधार सत्यापन क्यूआर कोड स्कैनर एप्लिकेशन’एमआधार’के उपयोग के बारे में अन्य अधिकारियों को भी अवगत कराने के निर्देश दिए।

ताकि डुप्लिकेसी की जांच की जा सके और जनता को दी जाने वाली सेवाओं का गलत तरीके से लाभ लेने वालों पर नियंत्रण किया जा सके। नई विकसित’एमआधार’आधार क्यूआर स्कैनर एप्लिकेशन अधिकारियों को संदिग्ध व्यक्तियों की पहचान को प्रमाणित करने की सुविधा भी प्रदान करती है, यह व्यक्ति के नाम के कुछ अक्षर या अंक,जन्म तिथि,पता,लिंग, फोटो,मोबाइल और हस्ताक्षर आदि प्रदर्शित करती है।

उन्होंने अधिकारियों को जिला मुख्यालय स्तर पर ऑनलाइन और ऑफलाइन प्रशिक्षण शिविर आयोजित करने के भी निर्देश दिए ताकि अधिकारियों को आधार प्रमाणीकरण के संबंध में प्रशिक्षण दिया जा सके। जिससे उन्हें विभिन्न विभागों के कार्यों में तेजी लाने में मदद मिलेगी।

उन्होंने बताया कि नागरिकों की सुविधा हेतू प्रदेश सरकार द्वारा आगामी दिनों में परिवार पहचान पत्र (पीपीपी) ठीक कराने के शिविरों में ही आधार कार्ड अपडेट करने के लिए विशेष काउंटर लगाए जाएंगे।

साथ के साथ उन्होंने अधिकारियों को आधार कार्ड रि-वैलिडेशन की प्रक्रिया में तेजी लाने के निर्देश दिए। बैठक में उपायुक्त विक्रम सिंह,सीटीएम अमित मान,एडीआईओ विपिन सहित अन्य अधिकारीगण मौजूद थे।

About IBN NEWS

It's a online news channel.

Check Also

अपराध खत्म करने के लिए अपने बच्चों को करें जागरूक: रेनू भाटिया

  फरीदाबाद से बी.आर.मुराद की रिपोर्ट फरीदाबाद:हरियाणा महिला आयोग की चेयरपर्सन रेनू भाटिया ने कहा …