Breaking News

राम मंदिर तक श्रद्धालुओं को पहुंचाएंगे राम, भक्ति, श्रद्धा और धर्म का पथ, नामकरण के साथ शुरू हुआ मार्गो का पुनर्विकास

 

ब्यूरो रिपोर्ट सत्यम सिंह IBN NEWS अयोध्या

अयोध्या राममंदिर तक श्रद्धालुओं को पहुंचाने के लिए रामनगरी में चार मार्ग तैयार किए जाएंगे। सुविकसित होने के साथ मार्गों का नाम भी आध्यात्मिक होगा।
इनके नाम राम, भक्ति, श्रद्धा एवं धर्म पथ होंगे, जिनसे होकर श्रद्धालु अपने आराध्य श्रीराम के भव्य मंदिर तक पहुंच सकेंगे। विजन डॉक्यूमेंट में इन मार्गों के विस्तार की रूपरेखा पहले ही शामिल कर ली गई है, लेकिन विस्तृत कार्य योजना बनने के दौरान इन मार्गों के लिए प्रस्तावित नाम सामने आए हैं। ये मार्ग विजन डॉक्यूमेंट में शामिल उन योजनाओं में से हैं, जिन पर पहले चरण में प्राथमिकता पर कार्य होना है।

शासन से मिले दिशा-निर्देशों के उपरांत अयोध्या विकास प्राधिकरण अब योजनाओं के क्रियान्वयन पर केंद्रित हो गया है।
रामनगरी को हाईवे और मंदिर से जोड़ने के लिए, जिन चार मार्गों को प्रस्तावित किया गया है उनमें सआदतगंज व रामघाट से नयाघाट, सुग्रीव किला व श्रृंगारहाट से राममंदिर तक मार्ग शामिल हैं। कंसल्टेंट एजेंसी ली एसोसिएट्स एवं ईवाई के विशेषज्ञ योजनाओं को तराशने में लगे हैं। विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष विशाल सिंह ने बताया कि धर्मार्थ कार्य विभाग से इन मार्गों का पुनर्विकास कराया जाएगा। इन मार्गों को सुंदर बनाने के लिए लैंडस्केपिंग के साथ डिजाइनर लाइटों आदि का प्रबंध होगा। बिजली के तार भूमिगत होंगे। सुग्रीव किला और श्रृंगारहाट से राममंदिर की ओर जाने वाला मार्ग नो-व्हीकिल जोन होगा। इस मार्ग पर श्रद्धालु पैदल ही यात्रा करेंगे। सिर्फ इमरजेंसी वाहनों को ही अनुमति प्रदान की जाएगी। सआदतगंज से नयाघाट और रामघाट से नयाघाट तक जाने वाले दोनों मार्गों पर वाहन के साथ लोग पैदल भी चल सकेंगे। यह चार प्रमुख मार्ग विकसित किए जा रहे हैं, जिनसे होकर श्रद्धालु रामनगरी और राममंदिर तक पहुंचेंगे। नयाघाट पर एक चौराहा भी विकसित करने की योजना पर विचार चल रहा है।
मार्ग एवं उनके नाम
सआदतगंज से नयाघाट(13 किमी फोरलेन)
राम पथ रामघाट से नयाघाट( दो किमी फोरलेन)
धर्म पथश्रृंगारहाट से राममंदिर(500 मीटर)
भक्ति पथ सुग्रीव किला से राममंदिर(700 मीटर)
श्रद्धा पथ(श्रीरामजन्मभूमि मार्ग)

About IBN NEWS

It's a online news channel.

Check Also

देवरिया-बनकटा पुलिस टीम द्वारा 1.776 किलो गांजे के साथ 01 अभियुक्त को किया गया गिरफ्तार

आज दिनांक 16.04.2024 को क्षेत्राधिकारी सलेमपुर के कुशल पर्यवेक्षण में थाना बनकटा पुलिस टीम द्वारा …