Breaking News

अयोध्या जा सकते हैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, दीपावली पर दीपोत्सव में होंगे शामिल

 

नई_दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दीपावली (Deepawali 2021) में अयोध्या आ सकते हैं. माना जा रहा है कि वह हर साल आयोजित होने वाले दीपोत्सव के कार्यक्रम में भी शामिल हो सकते हैं.आगामी विधानसभा चुनाव के देखते हुए प्रधानमंत्री का दौरा अहम माना जा रहा है. पीएम के अयोध्या दौरे में कुछ और कार्यक्रम होंगे. संभवतः पीएम, दीपोत्सव के दिन ही अयोध्या होंगे. मिली जानकारी के अनुसार दीपोत्सव के कार्यक्रम में राज्यपाल, मुख्यमंत्री, कई केंद्रीय मंत्री और यूपी सरकार के काबीना मंत्री शामिल होंगे.

हालांकि अभी तक यह स्पष्ट नहीं हुआ है कि पीएम के अयोध्या पहुंचने की तारीख क्या है. इस बार दीपावली 4 नवंबर को है और दीपोत्सव का कार्यक्रम धनतेरस से यानी 2 नवंबर को शुरू होगा. ऐसे में माना जा रहा है कि पीएम, धनतेरस के दिन ही अयोध्या आएंगे.गौरतलब है कि केंद्र और राज्य सरकार लगातार, अयोध्या को लेकर समय-समय पर रिपोर्ट्स लेती रहती हैं. विधानसभा चुनाव को ध्यान में रखकर देखें तो अयोध्या इस वक्त राजनीतिक दलों के एजेंडे में है. एक ओर जहां बसपा ने प्रबुद्ध सम्मेलन वहीं से शुरू किया तो ओवैसी भी अयोध्या गए थे. राजा भैया ने भी अयोध्या से शुरुआत की और बीजेपी भी बड़ा प्लान बना रही है. बीते साल 5 अगस्त को पीएम मोदी ने राम मंदिर के निर्माण का शिलान्यास भी किया था.

साल 2017 की मार्च में यूपी में भाजपा सरकार आने के बाद दीपोत्सव की परंपरा शुरू हुई. हर साल दीपावली के दो दिन पहले यानी धनतेरस से दीपोत्सव की शुरूआत होती है. हाल ही में अयोध्या नगर निगम के महापौर ऋषिकेश उपाध्याय ने बताया था कि इस बार दीपोत्सव में 7 लाख 50 हजार दीपक प्रज्वलित होंगे. एक बार फिर अवध विश्वविद्यालय के 7500 वालंटियर साढ़े सात लाख दीपक जलाकर के अपना ही कीर्तिमान दोबारा से तोड़ने का प्रयास करेंगे. इस आयोजन में अयोध्या के जितने भी ऐतिहासिक कुंड और पौराणिक बिल्डिंग हैं, उन पर भी दीपक प्रज्वलित किया जाएगा. गौरतलब है कि अयोध्या में यह पांचवा दीपोत्सव होगा.

About IBN NEWS

It's a online news channel.

Check Also

विद्यालय में सर्वाधिक अंक हासिल करने वाले छात्र छात्राओ को किया गया सम्मानित

  मीरजापुर। जय हिन्द विद्या मंदिर इंटर कालेज अहरौरा सर्वाधिक अंक हासिल कर जनपद स्थान …