Breaking News

गोरखपुर जिले की 3 सौ एएनएम ने लगाए 12.5 लाख से अधिक टीके

कोविड टीकाकरण में तीन गुना अधिक योगदान दे रहीं एएनएम

रिपोर्ट ब्यूरो

गोरखपुर कोविड टीकाकरण में अंग्रिम पंक्ति की कार्यकर्ता एएनएम महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही हैं । विभागीय आंकड़ों के मुताबिक जिले की 300 एएनएम ने अब तक 12.50 लाख से अधिक टीके लगाए हैं । सामान्य टीकाकरण की तुलना में कोविड टीकाकरण के दौरान एएनएम तीन गुना अधिक योगदान दे रही हैं । उमस और गर्मी भी उनको कर्तव्य मार्ग से नहीं डिगा पा रही है |

वह लोगों से अच्छे बर्ताव, कोविड-19 प्रोटोकॉल के पालन और क्षेत्र में भेदभाव न करने की अपेक्षा रखती हैं। जिले में इस साल 16 जनवरी से शुरू हुए कोविड टीकाकरण अभियान के तहत साढ़े दस लाख से अधिक लोगों को कोविड टीके की पहली डोज और दो लाख से अधिक लोगों को टीके की दूसरी डोज लगायी जा चुकी है । इस अभियान में अब तक करीब 300 एएनएम की मदद ली गयी है । जिला अस्पताल, सीएचसी और पीएचसी पर बने कोविड टीकाकरण बूथ पर रोजाना 500-600 लोगों को टीका लगाया जा रहा है।

जिला अस्पताल के टीकाकरण बूथ की एएनएम वर्तिका, सोनबाला, शोभा सिंह, अनुष्का सिंह, नेहा गुप्ता, अलकनंदा ,मृदुला, प्रतिभा ,लक्ष्मी,, संगीता सुनीता राय, सन्नो ,सविता ने एक साथ मिलकर बताया कि रोजाना करीब 500 लोगों का टीकाकरण करना पड़ता है । लोगों को समय से सेवा देने के लिए वह सुबह सात बजे ही घर से निकलती  हैं । परिवार की सुरक्षा के लिए मॉस्क और हाथों की स्वच्छता का विशेष ध्यान रखती हैं । घर जाने पर नहाने के बाद ही परिवार के लोगों के बीच जाती हैं । कठिन श्रम के बदौलत सभी एएनएम विभाग के लिए मिसाल बन चुकी हैं एएनएम की भूमिका सराहनीय कोविड टीकाकरण कार्यक्रम में एएनएम की भूमिका सराहनीय है।

About IBN NEWS

Check Also

मवई अयोध्या – प्रथम मतदान को लेकर कॉफ़ी उत्साहित हैं प्रथम मतदाता

  मुदस्सिर हुसैन IBN NEWS अयोध्या 29 अप्रैल – आगामी लोकसभा चुनाव में रूदौली क्षेत्र …