Breaking News

प्रवासी भाई अपने गांव में सभी का चिरंजीवी बीमा कराने में भागीदारी निभाएं :- श्रवण राठौड़

 

– प्रवासी राजस्थानी फ्रेंड्स फाउंडेशन के अध्यक्ष श्रवण सिंह राठौड़ का बेंगलुरु में विभिन्न सामाजिक संगठनों ने किया अभिनंदन

:- राठौड़ ने चार दिवसीय दौरे में की प्रवासी भाइयों से मुलाकात।।

मनीष दवे IBN NEWS

भीनमाल :सामाजिक कार्यकर्ता एवं प्रवासी राजस्थानी फ्रेंड्स फाउंडेशन के अध्यक्ष श्रवण सिंह राठौड़ बेंगलुरु में चार दिवसीय प्रवास के दौरान विभिन्न सामाजिक कार्यक्रमों में शामिल हुए।

प्रवासी बंधुओं की ओर से रखे गए सम्मान समारोह में श्रवण सिंह राठौड़ ने गहलोत सरकार की चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना को ऐतिहासिक बताते हुए गांव में रहने वाले परिचित लोगों का अधिक से अधिक रजिस्ट्रेशन करवाने में प्रवासियों को भागीदारी निभाने का आग्रह किया। राठौड़ ने कहाकि प्रत्येक प्रवासी भाई अपने गांव में कम से कम 20 जरूरतमंदों के 850 रुपये के हिसाब से चिरंजीवी बीमा का शुल्क भरकर पुण्य के भागीदार बने।

बीमा कराने से बीमार होने पर वो व्यक्ति 10 लाख रुपये तक का निशुल्क ईलाज करा सकेगा और दुर्घटना मृत्यु में 5 लाख रुपये की सहायता का हकदार होगा।

सामाजिक कार्यकर्ता एवं प्रवासी राजस्थानी फ्रेंड्स फाउंडेशन के अध्यक्ष श्रवण सिंह राठौड़ का बेंगलुरू में 19 से 23 नवंबर तक विभिन्न सामाजिक संगठनों की ओर से सार्वजनिक सम्मान और स्वागत समारोह रखा गया। कोरोना काल में प्रवासियों की मदद करने, बांडी नदी में बांध से पानी छुड़वाने में संघर्ष करने और लगातार जनहित के मुद्दे उठाने को लेकर सामाजिक संगठनों की तरफ से श्रवण सिंह राठौड़ का सार्वजनिक अभिनंदन किया गया।

राठौड़ ने विभिन्न बाज़ारों का दौरा कर सैंकड़ों प्रवासियों से मुलाकात कर उनके व्यवसाय और काम काज को देखा।
राजस्थान राजपूत परिषद की ओर से बेंगलुरु के भिक्षु भवन में रखे वार्षिक समारोह में श्रवण सिंह राठौड़ ने मुख्यअतिथि के रूप में शिरकत की। राठौड़ ने इस समारोह में गहलोत सरकार की ओर आर्थिक पिछड़े वर्ग के आरक्षण में सरलीकरण किये जाने से समाज के युवाओं के सरकारी नौकरियों में अवसर बढ़ने के बारे में जानकारी दी।

सभी युवाओं से EWS सर्टिफिकेट बनाने का आग्रह किया। श्रवण राठौड़ ने चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा का गांव के हर व्यक्ति को फायदा पहुंचाने के लिए प्रवासी व्यवसायों को भी सक्रिय भागीदारी निभाने का आग्रह किया। राजपूत परिषद के अध्यक्ष भंवर सिंह बालावत और उनकी टीम की ओर से सामाजिक कार्यों के लिए श्रवण राठौड़ का स्मृति चिन्ह और शॉल ओढ़ाकर अभिनंदन किया गया।

इसी तरह बेंगलुरु में चामुंडा माता मंदिर में 36 कौम की तरफ से श्रवण सिंह राठौड़ और वल्लभनगर विधायक प्रीती शक्तावत का स्वागत समारोह रखा गया।

इस समारोह में श्रवण सिंह राठौड़ ने आपेश्वर महादेव के नेतृत्व में चलाए गए बांडी सिणधरा बांध आंदोलन के बारे में जानकारी दी। राठौड़ ने प्रदेश में पहली बार किसी बांध से नदी में पानी छोड़े जाने को लेकर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत जी का हार्दिक आभार जताया।

राठौड़ ने कहाकि बांध से 22 अक्टूबर को बांडी नदी में पानी छोड़ा गया था, जो अभी एक महीने बाद भी लगातार चल रहा है। इससे आसपास के गांवों के भूमिगत जलस्तर में बढ़ोतरी हो रही है और हर साल नियमित रूप से बांध से पानी छोड़ा जा सकेगा।

राजपुरोहित समाज बेंगलुरू के युवाओं की तरफ से वहां के गांधी नगर इलाके के सुखसागर रेस्टोरेंट में सामाजिक कार्यकर्ता श्रवण सिंह राठौड़ का सम्मान समारोह रखा गया।

राठौड़ ने इस समारोह में राज्य सरकार की ओर से प्रवासियों की सुविधा के लिए पहली बार बनाये जा रहे नॉन रेजिडेंट्स ऑफ राजस्थानी (एनएनआर) कार्ड के बारे में जानकारी दी।

साथ ही राठौड़ ने इलाके और प्रदेश के विकास के लिए राज्य सरकार को बजट को लेकर ऑनलाइन सुझाव देने का भी आग्रह किया। समारोह में धनराज राजपुरोहित दासपां, जीवराज राजपुरोहित रेवतडा, जगदीश राजपुरोहित सिलोरो की ढाणी, विजय राजपुरोहित दासपां समेत 100 से अधिक युवा मौजूद रहे। इस दौरान युवाओं की तरफ श्रवण राठौड़ के सम्मान में सहभोज भी रखा गया।

युवाओं की तरफ से श्रवण राठौड़ को भरोसा दिलाया कि जनहित के मुद्दों पर ऐसे ही सँघर्ष करते रहे, वो सभी साथ रहेंगे।

About IBN NEWS

It's a online news channel.

Check Also

108 कुंडीय महायज्ञ को लेकर विभिन्न कमेटियों का गठन कर व्यवस्थाओं को अंतिम रूप दिया

  बीगोद- श्री बाणमाता शक्तिपीठ विकास एवं प्रबंध संस्थान के तत्वाधान में आयोजित सहस्त्रचण्डिय 108 …