Breaking News

लखनऊ: सितंबर के आखिरी मे एक्सप्रेस-वे के एयरट्रीप पर उतरेगा लड़ाकू विमान

लखनऊ- गाजीपुर पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे पर सितंबर माह के आखिर में वायुसेना का फाइटर प्लेन उतरेगा। लड़ाकू विमान उतार कर वायुसेना के अधिकारी एयर स्ट्रिप की गुणवत्ता को परखेंगे।
वायुसेना व कार्यदायी संस्था की रिपोर्ट पर शासन एक्सप्रेस-वे के उद्घाटन की तिथि तय करेगा।


करीब पांच वर्ष से निर्माणाधीन लखनऊ-गाजीपुर पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे का कार्य अंतिम चरण में पहुंच गया है। छह लेन के मार्ग के साथ ही इस पर पड़ने वाले ओवर ब्रिजों का कार्य भी अंतिम चरण में पहुंच गया है।

एक्सप्रेस-वे पर कूरेभार विकास खंड के गौरा ग्राम पंचायत के पास विशेष परिस्थितियों में वायुसेना का लड़ाकू विमान उतारने के लिए बनाई गई हवाईपट्टी का कार्य भी तकरीबन पूरा हो चुका है। अगस्त व इस माह में वायुसेना के अधिकारी एयर स्ट्रिप का जायजा भी ले चुके हैं। निरीक्षण के दौरान एयर स्ट्रिप पर मिली कुछ खामियों को वायुसेना के अधिकारियों ने दुरुस्त करने का निर्देश दिया था। एयर स्ट्रिप पर कुछ संकेतक आदि के लिए पेंटिंग कराने की हिदायत दी। अब कार्य पूरा होने के बाद वायुसेना की ओर से सितंबर माह के आखिर में एयर स्ट्रिप पर लड़ाकू विमान उतारने की तैयारी शुरू हो गई है।

हालांकि अभी तक वायुसेना की ओर से लड़ाकू विमान उतारने की तिथि तय नहीं की गई है। फिलहाल लड़ाकू विमान सितंबर के आखिर में उतारने की सूचना पर एक्सप्रेस-वे की कार्यदायी संस्था व प्रशासन पूरी तैयारी में जुटा है। एक्सप्रेस-वे के साथ ही एयर स्ट्रिप को विशेष रूप से दुरुस्त किया जा रहा है। सुरक्षा की दृष्टि से अन्य इंतजाम भी किए जा रहे हैं। आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक सितंबर के आखिर में ही प्रधानमंत्री की ओर से एक्सप्रेस-वे के उद्घाटन की संभावना भी जताई जा रही है।पीएम के संभावित कार्यक्रम को देखते हुए प्रशासन व कार्यदायी संस्था की ओर से पूरी तैयारी की जा रही है।

42 हजार करोड़ से तैयार हो रहा एक्सप्रेस-वे

लखनऊ से गाजीपुर पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे का निर्माण करीब पांच वर्ष पहले शुरू हुआ था। करीब 42 हजार करोड़ से बनाया जा रहा पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे का कार्य तकरीबन पूरा हो चुका है। इसका जल्द लोकार्पण कराने के लिए डीएम रवीश गुप्ता समेत अन्य अधिकारियों की ओर से लगातार निरीक्षण व मॉनिटरिंग की जा रही है। अपर मुख्य सचिव गृह एवं यूपीडा के मुख्य कार्यपालक अधिकारी अवनीश कुुमार अवस्थी कई बार एक्सप्रेस-वे का निरीक्षण कर चुके हैं।

About IBN NEWS

It's a online news channel.

Check Also

लोकसभा सामान्य निर्वाचन के दृष्टिगत जनपद में आने वाले फोर्स के रूकने की हो समुचित व्यवस्था

जिला निर्वाचन अधिकारी व पुलिस अधीक्षक ने स्कूलो के प्रबन्धको/प्रधानाचार्यो की बैठककर दिया आवश्यक दिशा …