Breaking News

जलवायु परिवर्तन को ध्यान में रखते हुए एनडीआरएफ और जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण गोरखपुर ने चलाये वृक्षारोपण कार्यक्रम

 

रिपोर्ट ब्यूरो

 

गोरखपुर। 11 वाहिनी राष्ट्रीय आपदा मोचन बल के क्षेत्रीय प्रतियुत्तर केंद्र गोरखपुर एवं जिला आपदा प्रबंधन गोरखपुर के द्वारा आज दिनांक 30.09.2022 को वृक्षारोपण महोत्सव गोरखपुर के जनता इंटर कॉलेज में श्री अमित कुमार सिंह द्वितीय कमान अधिकारी एवं श्री राजेश कुमार सिंह(अपर जिला अधिकारी गोरखपुर) के नेतृत्व में वृक्षारोपण किया गया, इस अवसर पर उन्होंने कहा कि पर्यावरण संरक्षित किए जाने तथा इस माध्यम से आमजन को पर्यावरण संरक्षण एवं प्रकृति के संतुलन के प्रति जागरूकता का संदेश प्रेषित कर संवेदनशीलता बरतने का आह्वान किया गया।

हमारे सौरमंडल के अधिकतर ग्रह या ठंडे मौसम की चपेट में हैं या फिर कुछ सूर्य रोशनी में बहुत गर्म है, पृथ्वी ही एक मात्र ऐसा ग्रह है जहां का मौसम जीवन के लिए उपयुक्त है, लेकिन वृक्षो की कमी होने की वजह से हमारे पृथ्वी भी लगातार गर्म होती जा रही है, जिससे हम ग्लोबल वार्मिंग के नाम से जानते हैं और जिसके कारण पृथ्वी पर अनेक प्रकार के आपदाओं का सामना करना पड़ता है , जैसे कि कहीं बहुत अधिक बारिश होने की वजह से बादल फटना या सूखा पड़ जाना। यही वजह है कि सभी देशों के सरकार वातावरण का संतुलन बनाए रखने के लिए वृक्षारोपण का कार्यक्रम लगातार चला रही है और अधिक से अधिक लोगों को इसमें शामिल करके पृथ्वी की हरियाली बढ़ा रहे हैं जितने अधिक पेड़ होंगे पृथ्वी का संतुलन बना रहेगा। पेड़ों के कम होने की वजह से कार्बन डाइऑक्साइड की मात्रा बढ़ती जाएगी जिसके कारण पृथ्वी की गर्मी बढ़ने में अहम रोल होती है।
वृक्षारोपण के दौरान जनता इंटर कॉलेज के छात्र एवं छात्राएं के द्वारा विभिन्न प्रकार के प्रदर्शनी का भी आयोजन किया गया जिसमे में श्री अमित कुमार सिंह (द्वितीय कमान अधिकारी 11 एन.डी.आर.एफ. वाराणसी) श्री राजेश कुमार सिंह(अपर जिला अधिकारी गोरखपुर), श्री प्रेम कुमार पासवान (उप कमांडेंट 11एन.डी.आर.एफ. वाराणसी), श्री दीनदयाल (प्रधानाचार्य जनता इंटर कॉलेज चरगावा) निरीक्षक डीपी चंद्रा, गौतम गुप्ता आपदा विशेषज्ञ गोरखपुर, शिक्षक गण जनता इंटर कॉलेज एवं वहां के छात्र एवं छात्राएं शामिल हुए।

About IBN NEWS GORAKHPUR

Check Also

सर्वेश्वरी समूह की शानदार पहल : साफ सफाई के साथ शहर के धार्मिक स्थलो मे फैलेगी भक्ति की सुगंध

  टीम आईबीएन न्यूज ब्यूरो रिपोर्ट गाजीपुर:सर्वेश्वरी समूह वाराणसी अघोर परिषद ट्रस्ट के तत्वाधान में …