Breaking News

अंतरराष्ट्रीय युवा दिवस-युवा दिवस पर जूनियर रेडक्रॉस ने निकाली तिरंगा रैली

फरीदाबाद से बी.आर.मुराद की रिपोर्ट

फरीदाबाद:गवर्नमेंट गर्ल्स सीनियर सेकेंडरी स्कूल एनआईटी नं-3 में प्राचार्य रविंद्र कुमार मनचंदा की अध्यक्षता में जूनियर रेडक्रॉस,गाइड्स और सैंट जॉन एंबुलेंस ब्रिगेड ने शिक्षा विभाग एवम जिला एवं सत्र न्यायाधीश एवं चेयरमैन जिला विधिक सेवा प्राधिकरण फरीदाबाद श्री वाईएस राठौर के दिशा निर्देशानुसार सुकीर्ति गोयल के आदेशानुसार आज आजादी के पिछहत्तरवें अमृत महोत्सव पर हर घर तिरंगा रैली विद्यालय से निकाली गई।

विद्यालय की जूनियर रेडक्रॉस और ब्रिगेड अधिकारी प्राचार्य रविंद्र कुमार मनचंदा ने कहा कि जूनियर रेडक्रॉस और ब्रिगेड सदस्यों द्वारा एन आई टी तीन फरीदाबाद की समीपवर्ती कालोनियों से तिरंगा यात्रा निकाली गई। इस तिरंगा रैली में जिला विधिक सेवा प्राधिकरण से पैनल एडवोकेट रविंद्र गुप्ता, राजेंद्र गौतम एवम नेहा गौतम आदि उपस्थित रहे। प्राचार्य मनचंदा ने बताया कि अंतरराष्ट्रीय युवा दिवस वर्ष 2022 युवाओं की उन कठिनाइयों पर केंद्रित है जो वे विश्व भर में अनुभव कर रहे हैं।

इस में छह से तेरह वर्ष की आयु के आधी जनसंख्या के बच्चे मूलभूत आवश्यकताएं प्राप्त नहीं कर पा रहे यह बचपन की निर्धनता के वैश्विक विषय पर आधारित है। ऐसे में अंतरराष्ट्रीय युवा दिवस की इस वर्ष की थीम इंटरजेनरेशनल सोलीडेरिटी-क्रिएटिंग ए वर्ल्ड फॉर ऑल एजेस अर्थात अंतर पीढ़ीगत एकजुटता सभी आयु के लिए एक विश्व बनाना रखा गया है। प्राचार्य मनचंदा ने कहा कि युवाओं के लिए समर्पित यह दिवस युवाओं में कानूनी विषयों और उनकी सांस्कृतिक के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए मनाया जाता है।

देश के लिए युवाओं की भागीदारी सबसे महत्वपूर्ण होती है। विकसित और विकासशील दोनों देशों में युवाओं के समक्ष मानसिक और सामाजिक कठिनाइयां होने अधिक संभावना होती है। इसलिए युवाओं का जागरूक रहना और विभिन्न चुनौतियों से लड़ने में सक्षम होना नितांत आवश्यक है। इस दिवस का उद्देश्य सभी आयु के लोगों को साथ लेकर चलने के साथ-साथ आयु के अनुसार लोगों में भेदभाव को समाप्त करना है जो युवा और वृद्ध सभी को प्रभावित करता है। प्राचार्य रविंद्र कुमार मनचंदा ने युवाओं से हर घर तिरंगा घर घर तिरंगा के अंतर्गत सभी की देशभक्ति के रंग में सरोबार हो कर एक होने की अपील की। तिरंगा रैली में उन्होंने सभी छात्राओं,अध्यापकों सविता,मनीषा,गीता,प्रियंका,आशा,हेमा और अन्य सदस्यों का सम्मिलित होकर तिरंगा यात्रा सफल बनाने के लिए आभार व्यक्त किया।

About IBN NEWS

It's a online news channel.

Check Also

पसीना सूखने के पहले मजदूरो की मजदूरी मिल जाय यह सुनिश्चित करे अधिकारी:आर्यका अखौरी

टीम आईबीएन न्यूज गाजीपुर : जिलाधिकारी आर्यका अखौरी की अध्यक्षता में विभिन्न विभागो के अन्तर्गत …