Breaking News

सीएम सिटी गोरखपुर में भूतपूर्व सैनिकों के मोहल्लों में 24 घण्टों से बिजली गुल, बेखबर है बिजली विभाग।

रिपोर्ट ब्यूरो

गोरखपुर। शहर के पूर्वी छोर पर स्थित एयरफोर्स एरिया के सैनिक कुंज, सैनिक विहार, पवन विहार, दरगहिया आदि दर्जनों मोहल्लों में यूँ तो लोकल फाल्ट और लो वोल्टेज की समस्या गर्मियां शुरू होते ही लगभग हर दिन ही सामने आ रही है लेकिन कल दिनांक 7 जून को दिन में करीब 11 बजे के बाद यहाँ बिजली के केबल और जम्पर जलने से कई कई बार इतने जोरों से तड़तड़ाहट की आवाज़ें हुई जिससे डर के मारे लोग अपने घरों से निकल पड़े। एक बार केबल फाल्ट सही किया गया तो पुनः 5 मिनट बाद ही सैनिक कुंज में दुर्गा मंदिर के पास के खंभों पर केबल जलने लगे जिससे जोर जोर से चिंगारियां निकलने लगी और तड़तड़ाहट की आवाज़ें होने लगी।

 

जिसके चलते स्थानीय लोग आग लगने की आशंका से भयभीत हो गए। केबल जलने और चिंगारी निकलने का सिलसिला इसके बाद भी सैनिक कुंज के कई इलाकों में जारी था। जिसके चलते स्थानीय लोग दिन भर भीषण गर्मी से तड़पते रहे। दिन भर बिना बिजली के तड़पते लोगों को शाम होने पर भी कोई राहत नही मिल पाई और रात होने तक भी जब बिजली दुरुस्त नहीं हो पाई और तब तक लोगों के इनवर्टर भी जवाब दे गए जिसके चलते इस भीषण गर्मी में लोगों ने पूरी रात छतों पर टहलते हुए बिताई। इस दौरान स्थानीय लोग बार बार बिजली विभाग के दफ्तर और अधिकारियों को फोन मिलाते रहे लेकिन कोई सुनवाई नहीं हुई। सुबह होने के बाद लोगों ने बिजली विभाग में फिर फोन करना शुरू किया लेकिन जैसा कि सर्वविदित है बिजली विभाग के अधिकारी कर्मचारी दिन में 11 बजे के पहले फोन तक नहीं उठाते।

 

इस इलाके में बिजली गुल हुए 24 घण्टे होने को हैं लेकिन अभी तक बिजली विभाग की नींद नहीं टूटी है। लोग गर्मी से तड़प रहे हैं, इन्वर्टर फेल हैं, पानी की टंकियां सूखी हैं, लोगों के फोन ऑफ हो चुके हैं, बच्चों के आज के ऑनलाइन क्लास छूट गए हैं। लॉकडाउन के कारण बाहर जाना भी संभव नहीं और भीषण गर्मी में बिजली न होने से घर में रहने की स्थिति भी नहीं है।

गौरतलब है कि शहर के पूर्वी छोर पर स्थित सैनिक कुंज, सैनिक विहार, पवन विहार आदि मोहल्लों में अधिकतर भूतपूर्व सैनिकों की ही आबादी रहती है, जिन्होंने अपना पूरा जीवन देश की सेवा में समर्पित करने के बाद रिटायर होकर चैन की जिंदगी जीने का सपना देखते हुए अपने जीवन भर की कमाई लगाकर यहाँ अपने आवास बनाये हैं लेकिन बिजली विभाग की लापरवाही के चलते गर्मी के दिनों में ये भूतपूर्व सैनिक बद से बदतर जीवन जीने को विवश हैं।

बता दें कि गर्मियों के दिनों में लोकल फाल्ट और लो वोल्टेज की समस्या का स्थानीय लोगों को हर दिन सामना करना पड़ता है। इलाके में लगे ट्रांसफॉर्मर वर्षों पुराने हैं जिनकी क्षमता लोड कई गुना बढ़ जाने के बावजूद नहीं बढ़ाई जा रही है। जिसके चलते गर्मी के दिनों में रोज ही फाल्ट की समस्या आती है। गहरी नींद में सोए सीएम सिटी गोरखपुर के बिजली विभाग की नींद न जाने कब टूटेगी और यहां की हजारों की आबादी को गर्मी से राहत नसीब होगी।

About IBN NEWS

Check Also

गाजीपुर मतगणना स्थल पहुचे अफसर डीएम ने कहा कट गयी विजली तो अंजाम के लिए तैयार रहे विभाग

  टीम आईबीएन न्यूज राकेश की रिपोर्ट गाजीपुर। लोक सभा सामान्य निर्वाचन-2024 के दृष्टिगत निर्वाचन …