Breaking News

जिला निर्वाचन अधिकारी श्री नमित मेहता ने राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों को दी जानकारी,

लोकसभा चुनाव-2024*

प्रेस वार्ता कर चुनाव कार्यक्रम, चुनावी तैयारियों के बारे में कराया अवगत

21 लाख 32 हजार 76 मतदाता कर सकेंगे मताधिकार का इस्तेमाल,
26 अप्रेल को होगा मतदान, मतगणना 4 जून को,
पात्र मतदाताओं को होम वोटिंग सुविधा

बीगोद 17 मार्च।
(प्रमोद कुमार गर्ग)

भारत निर्वाचन आयोग द्वारा लोकसभा चुनाव-2024 के कार्यक्रम की घोषणा की गई है। चुनाव कार्यक्रम के अनुसार प्रदेश की सभी 25 सीटों के लिए दो चरणों में मतदान कराया जाएगा। पहले चरण में 19 अप्रेल और दूसरे चरण में 26 अप्रेल को मतदान कराया जाएगा। सभी सीटों के लिए मतगणना 4 जून को करवाई जाएगी।

आदर्श आचार संहिता की पालना तथा चुनाव कार्यक्रम की जानकारी दिए जाने व जिला प्रशासन द्वारा चुनाव कार्यक्रम संबंधी तैयारियों की जानकारी दिए जाने के लिए जिला निर्वाचन अधिकारी श्री नमित मेहता की अध्यक्षता में मान्यता प्राप्त राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों तथा जिले के प्रिंट व इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के प्रतिनिधियों के साथ रविवार को जिला कलेक्ट्रेट सभागार में बैठक का आयोजन किया गया।

बैठक में जिला निर्वाचन अधिकारी श्री नमित मेहता ने बताया कि भीलवाड़ा संसदीय क्षेत्र में 21 लाख 32 हजार 76 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे। जिसमें हिण्डोली विधानसभा क्षेत्र के 2 लाख 73 हजार 268 मतदाता शामिल है। प्रथम चरण में 12 लोकसभा क्षेत्र गंगानगर, बीकानेर, चूरू, झुंझूनूं, सीकर, जयपुर ग्रामीण, जयपुर, अलवर, भरतपुर, करौली-धौलपुर, दौसा और नागौर में 19 अप्रेल को मतदान होगा।

जिला निर्वाचन अधिकारी श्री नमित मेहता ने बताया कि दूसरे चरण की अधिसूचना 28 मार्च को जारी होगी। इस चरण में 13 लोकसभा क्षेत्रों भीलवाड़ा, टोंक-सवाईमाधोपुर, अजमेर, पाली, जोधपुर, बाड़मेर, जालौर, उदयपुर, बासंवाड़ा, चितौड़गढ़, राजसमंद, कोटा और झालावाड़-बारां में 26 अप्रेल को मतदान होगा। अधिसूचना जारी होने के साथ ही नामांकन दाखिल करने का काम शुरू होगा। 4 अप्रेल तक नामांकन किए जा सकेंगे। 5 अप्रेल को नामांकन पत्रों की जांच होगी तथा 8 अप्रेल तक नाम वापस लिए जा सकेंगे। 26 अप्रेल को मतदान होगा तथा 4 जून को मतगणना की जाएगी।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि लोकसभा चुनाव में केन्द्रीय पर्यवेक्षक चुनाव प्रक्रिया तथा उम्मीदवारों के खर्चे पर नजर रखेंगे। उन्होंने बताया कि प्रदेश में स्वतंत्र-निष्पक्ष और शांतिपूर्ण चुनाव के लिए सभी तैयारियां पूर्ण कर ली गई है। उन्होंने कहा कि चुनाव के दौरान किसी भी प्रकाशन सामग्री यथा पोस्टर, पैंफलेट आदि पर प्रकाशक और मुद्रक का नाम आवश्यक रूप से प्रकाशित करना अनिवार्य होगा। ऐसा नहीं करने वाले प्रिंटिंग प्रेस स्वामियों पर लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम 1951 की धारा 127 (क) के तहत कार्यवाही की जाएगी।

भीलवाड़ा संसदीय क्षेत्र के 21 लाख 32 हजार 76 मतदाता करेंगे मताधिकार का प्रयोग

श्री मेहता ने बताया कि लोकसभा आम चुनाव 2024 मे मतदान के लिए मतदाता सूचियों के अंतिम प्रकाशन के अनुसार संसदीय क्षेत्र भीलवाड़ा में 21 लाख 32 हजार से अधिक मतदाता पंजीकरण करा चुके हैं।

इनमें 10 लाख 82 हजार 760 पुरुष और 10 लाख 49 हजार 316 महिला मतदाता हैं। उन्होंने बताया कि संसदीय क्षेत्र में 1519 सर्विस मतदाता भी हैं, जिनमें हिण्डोली के 350 मतदाता शामिल है। इस प्रकार 1466 पुरूष तथा 53 महिला सर्विस वोटर है। जिला निर्वाचन अधिकारी श्री मेहता ने बताया कि सभी मान्यता प्राप्त राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों को बैठक आयोजित कर चुनाव कार्यक्रम तथा आदर्श आचार संहिता की जानकारी दी गई है।

2019 के मुकाबले बढ़े 1 लाख 36 हजार 213 मतदाता

श्री मेहता ने बताया कि वर्ष 2019 में लोकसभा चुनाव के दौरान भीलवाड़ा संसदीय क्षेत्र में कुल मतदाताओं की संख्या 19 लाख 95 हजार 863 थी, जिसकी तुलना में इस लोकसभा चुनाव के लिए मतदाताओं सूचियों के अंतिम प्रकाशन के बाद करीब 1 लाख 36 हजार 213 मतदाता बढ़े हैं। वर्तमान में संसदीय क्षेत्र भीलवाड़ा में 21 लाख 32 हजार से अधिक मतदाता मताधिकार का इस्तेमाल कर सकेंगे। उन्होंने बताया कि वर्तमान में कुल 2175 मतदान केंद्रों के साथ 37 सहायक मतदान केन्द्र बनाए गए हैं।

प्रदेश में लोकसभा आमचुनावों में पहली बार मिलेगी पात्र मतदाताओं को होम वोटिंग की सुविधा

श्री मेहता ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार 85 वर्ष से अधिक आयु के वरिष्ठ नागरिकों एवं 40 प्रतिशत से अधिक दिव्यांग श्रेणी के विशेष योग्यजन मतदाताओं के लिए प्रदेश में पहली बार लोकसभा आम चुनावों में होम वोटिंग की पहल की गई है। संसदीय क्षेत्र भीलवाड़ा के पात्र 51 हजार से अधिक मतदाताओं को विकल्प के तौर पर ये सुविधा मिल सकेगी। संसदीय क्षेत्र भीलवाड़ा में 85 वर्ष से अधिक कुल मतदाताओं की संख्या 22 हजार 921 है जिसमें विधानसभा क्षेत्र हिंडोली के 3256 मतदाता शामिल है। 40 प्रतिशत से अधिक दिव्यांगता वाले मतदाताओं की संख्या 28 हजार 176 है जिसमें हिण्डोली के 3868 मतदाता शामिल है। बूथ लेवल अधिकारी द्वारा घर-घर जाकर होम वोटिंग की सुविधा के लिए योग्य मतदाताओं को इसके संबंध में जानकारी उपलब्ध करवायी जा रही है। आयोग के निर्देशानुसार महत्वपूर्ण मतदान केन्द्रों और संवेदनशील क्षेत्रों में स्थित सभी मतदान केन्द्रों में लाइव वेबकास्टिंग की जाएगी।

निर्वाचन प्रबंधन में आईटी की भूमिका
आयोग ने व्यापक सहभागिता और पारदर्शिता लाने के लिए आईटी एप्लिकेशन का उपयोग बढ़ाया है। आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन के मामलों की सी-विजिल एप के जरिए शिकायत की जा सकती है। केवाईसी एप के जरिए उम्मीदवार के बारे में जानकारी हासिल कर सकते हैं। इसी तरह वोटर हैल्प लाइन एप, सक्षम एप और सुविधा पोर्टल के जरिए भी घर बैठे संबंधित सूचनाएं और सुविधाएं प्राप्त की जा सकती है।

चुनावी व्यय पर रहेगी कड़ी नजर
उन्होंने बताया कि लोकसभा चुनाव के लिए उम्मीदवार द्वारा चुनाव व्यय की सीमा 95 लाख रुपए है। उम्मीदवारों के चुनाव व्यय की मॉनिटरिंग के लिए आयोग द्वारा पर्यवेक्षक नियुक्त किए गए हैं। जिला निर्वाचन अधिकारी ने प्रिंट तथा इलेक्ट्रॉनिक मीडिया प्रतिनिधियों को पेड न्यूज के संबंध में आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

नियंत्रण कक्ष स्थापना की दी जानकारीः-
जिला निर्वाचन अधिकारी ने जानकारी देते हुए बताया कि जिला कलक्टर कार्यालय के कमरा नं. 62 में बहुउद्देशीय नियन्त्रण कक्ष की स्थापना की गई है। नियन्त्रण कक्ष के दूरभाष नं. 01482-220093 एवं टोल फ्री नं. 1950 के बारे में जानकारी दी गई।

सिंगल विण्डो सिस्टम स्वीकृति प्रकोष्ठ के बारे में कराया अवगत
जिला मुख्यालय पर सुविधाः एकल खिड़की अनुमति प्रणाली’’ की स्थापना की जाकर राजनैतिक दलों एवं निर्वाचन लड़ने वाले अभ्यर्थियों को उनके द्वारा आवेदन प्राप्त होने के 36 घंटे के भीतर स्वीकृति जारी करने हेतु रिटर्निंग अधिकारी कार्यालय में सिंगल विण्डो स्वीकृति प्रकोष्ठ का गठन किया गया है।

आचार संहिता की पालना के लिए उडन दस्तों एवं स्थैतिक निगरानी दलों का गठन
जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि आदर्श आचार संहिता लागू होने के साथ ही मतदाताओं को नगद, राशि, गिफ्ट आइटम्स जैसे साड़ी, धोती, कंबल तथा शराब नारकोटिक्स पदार्थ वितरित नहीं किए जा सके इसके लिए उड़न दस्तों तथा स्थैतिक निगरानी दलों, आयकर विभाग, आबकारी विभाग, नारकोटिक्स विभाग, वाणिज्य कर विभाग के दलों का गठन किया गया है। उड़न दस्ता दल प्रत्येक क्षेत्र में सतत काम करेंगे। नगद राशि वितरण, धोती, कंबल, साड़ी आदि वितरण शराब एवं नारकोटिक्स पदार्थों के वितरण की सूचना मिलने पर संबंधित विभाग के दल एवं उड़न दस्ता मौके पर जाकर तलाशी लेंगे और नगद राशि तथा सामान की जब्ती करेंगे।

मतदाताओं के नाम जोड़ने की प्रक्रिया जारी
मतदाता सूची में नाम जोड़ने की प्रक्रिया अभी भी जारी रहेगी। जिन लोगों ने अभी तक पंजीकरण नहीं कराया है, वे अपना नाम मतदाता सूची में जुड़वा सकते हैं। लोकसभा आम चुनाव के लिए नामांकन की अंतिम तिथि से 10 दिन पहले तक पूरक सूचियां अपडेट की जाएंगी। मतदाताओं के पंजीकरण के लिए नागरिक भारत निर्वाचन आयोग के मतदाता सेवा पोर्टल, मतदाता हेल्पलाइन ऐप और बीएलओ ऐप का उपयोग कर सकते हैं।

बैठक के दौरान जिला पुलिस अधीक्षक श्री राजन दुष्यंत, उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री रतन कुमार, अतिरिक्त जिला कलक्टर श्रीमती वंदना खोरवाल सहित जिले के प्रिंट तथा इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के प्रतिनिधि मौजूद रहें। इससे पूर्व आयोजित बैठक में राजनैतिक दलों के प्रतिनिधि श्री रणजीत सिंह, श्री ईश्वर खोईवाल, श्री मुश्ताक अली मंसूरी, श्री रामेश्वर लाल बैरवा, श्री रामेश्वर लाल जाट, श्री गोपाल बैरवा, श्री नागेंद्र सिंह, श्री प्रहलाद राय व्यास, श्री मोहम्मद कुरैशी, श्री गोपाल सोनी, श्री परीक्षित शर्मा आदि मौजूद रहे।

About IBN NEWS

It's a online news channel.

Check Also

बीगोद नुक्कड़ सभा में अग्रवाल ने मोदी योजनाओं बताये भाजपा को सर्वाधिक मतो जीत दिलाने का आवाहन किया

  बीगोद–शनिवार को बसस्टैंड नुक्कड़ विशाल जनसभा को सम्बोधित करते हुए कहा कि इस बार …