Breaking News

ब्रेकिंग न्यूज प्राण-प्रतिष्ठा से पहले रामनगरी में चलेगी ई- बसें,सिटी बसों के लिए कुढ़ा केशवपुर में बनेगा चार्जिंग स्टेशन

अयोध्या ब्यूरो कामता शर्मा

अयोध्या में राम मंदिर के प्राण-प्रतिष्ठा को लेकर तैयारियां जोरों पर हैं। नगर निगम अयोध्या महानगर में नगरीय परिवहन सेवा उपलब्ध कराने की तैयारी में है।

इसी क्रम में निगम सिटी बसों का संचालन प्राण प्रतिष्ठा समारोह से पहले शुरू कराने की तैयारी कर रहा है। नगर निगम की ओर से करीब 50 ई बसें चलवाने की योजना है, लेकिन प्राण प्रतिष्ठा से पहले शुरुआत में केवल 25 बसें चलाई जाएंगी।

निगम की नगरीय परिवहन सेवा उपलब्ध कराए जाने के लिए नगर निगम द्वारा नगरीय बसों का एक बेड़ा सड़क पर उतार रहा है। इन बसों का संचालन परिवहन विभाग करेगा।

लेकिन निगरानी नगर निगम के पास होगी। राजधानी लखनऊ की तरह ही अयोध्या शहर व अयोध्या धाम में भी एसी ई-बसों को प्राण प्रतिष्ठा समारोह यानी 22 जनवरी से पहले शुरू करने
की योजना है।

निगम की योजना 50 सिटी बसें चलाने की हैं, लेकिन शहर में इतनी बसें एक साथ चलाया जाना अभी निगम के लिए भी चुनौती होगी । इसलिए शुरुआत में 25 ई सिटी बसें ही चलाये जाने की प्रक्रिया चल रही है। बसों का संचालन करने के लिए स्पेशल व्हीकल कमेटी का गठन किया गया है, जिसमें पदेन सचिव आरएम रोडवेज है और नगर आयुक्त उसके सदस्य हैं।

ई- बसों को अयोध्या में प्राण प्रतिष्ठा समारोह में आने वाले श्रद्धालुओं की सेवा के लिए भी शहर की सभी प्रमुख मार्गों पर चलाया जाएगा।
क्षेत्रीय प्रबंधक रोडवेज विमल राजन ने बताया कि ई-बसों का संचालन रोडवेज द्वारा किया जाएगा। सभी छह मुख्य मार्गों से कनेक्ट किया जाएगा।

इसके अलावा अयोध्या धाम और अयोध्या कैंट रेलवे और तथा बस स्टेशन को भी कनेक्ट किया जाएगा। जिससे श्रद्धालु आसानी से अयोध्या में दर्शन-पूजन कर सकें।
नगर निगम क्षेत्र के कुढ़ा केशवपुर में लगभग दो एकड़ जमीन पर ई-चार्जिंग स्टेशन भी बनाया जाएगा। यह प्रोजेक्ट करीब 10 करोड़ का है।

ई-चार्जिंग स्टेशन निर्माण का काम कार्यदायी संस्था सीएंडडीएस को दिया गया है। इसके लिए डीपीआर बनाकर शासन को भेजा जा चुका है। शासन से धनराशि उपलब्ध होते ही ई चार्जिंग स्टेशन का निर्माण कार्य भी शुरू करा दिया जाएगा। इसके बाद शासन से वातानुकूलित ई बसें उपलब्ध होगी।

अपर नगर आयुक्त अरुण कुमार गुप्ता के मुताबिक नगरीय बसों के संचालन के लिए प्रक्रिया चल रही है। प्राण प्रतिष्ठा से पहले ई बसों का संचालन शुरू हो जाएगा। सिटी बसों के लिए ई चार्जिंग स्टेशन निर्माण का डीपीआर शासन को भेजा गया है।

About IBN NEWS

It's a online news channel.

Check Also

कोटेदार ने लाभार्थी को वितरित राशन वापस मंगवा घर पर रखवाया

अयोध्या ब्यूरो कामता शर्मा   तारुन अयोध्या- कोटेदार द्वारा लाभार्थी महिला को वितरित किया गया …