Breaking News

भाकियू ने किसानों के धान क्रय को लेकर संबंधित अधिकारी को दिया पत्रक

 

धान खरीद न होने से किसान है परेशान।

मीरजापुर। अहरौरा क्षेत्र के मंडी समिति में धान खरीद 2021-22 के खरीद के नियमों में बार-बार बदलाव करने से किसान हित प्रभावित हो रहा है जबकि 28 फरवरी 2022 तक ही खरीद होना है, किसानों की समस्याओं को लेकर भारतीय किसान यूनियन के प्रदेश सचिव सिद्धनाथ सिंह व प्रहलाद सिंह प्रदेश सचिव ने सैकड़ो किसानों के साथ अहरौरा मंडी समिति में दिन सोमवार को विभिन्न समस्याओं को लेकर, धान क्रय नीति 2021-22 आदेश के माध्यम से एक कांटे पर 300 कुंटल दो कांटे पर 600 कुंतल धान खरीद का शासनादेश जारी हुआ था केंद्रों पर खरीद भी हो रही थी, फरवरी माह से एक कांटे पर 200 कुंटल फिर 120 कुंतल और अब 90 कुंतल ही खरीद करने का हवाला दिया जा रहा है, एक बार में एक किसान से 60 कुंटल धान खरीदा गया और अब मात्र 30 कुंतल ही खरीदा जा रहा, दोबारा खरीद नहीं किया जा रहा,

जिससे किसान ट्रैक्टर ट्राली में धान भरकर दर-दर भटक रहे हैं। जिन किसानों ने रजिस्ट्रेशन कराने के बाद धान क्रय केंद्रों पर अपना नंबर लगा चुके हैं उनका धान शत-प्रतिशत खरीदने की व्यवस्था की जाए, जनपद स्तर पर आश्वासन दिया गया था कि एक बार आप 60 कुंतल धान बेच दीजिए फिर आपका दोबारा भी खरीदा जाएगा जबकि केंद्रों पर मना किया जा रहा है कि दोबारा धान नहीं खरीदा जाएगा। महीनो भर से ज्यादा किसानों को धान बेचे हो गया अभी तक भुगतान नहीं हो पाया है किसान कभी बैंक तो कभी केंद्र का चक्कर लगा रहा हैं, कोई सही जवाब नहीं दे रहा है कि भुगतान कब होगा ऐसे सभी किसानों का जल्द से जल्द भुगतान कराया जाए।

जनपद में 2019-20 में 23 किसानों का 2324.600 कुंतल धान का मूल्य 4265641 रुपए का भुगतान नहीं हो पाया है, इस संबंध में कई बार ज्ञापन के माध्यम से इस बात को बताया गया हैं जिसका अभी तक निस्तारण नहीं हो पाया है किसानों के धान का बकाया भुगतान अविलंब कराया जाए। जिस ढुलमुल रवैया से धान खरीदारी की जा रही है इससे किसानों का धान नहीं खरीदा जा सकता, इस स्थिति में मार्च तक धान खरीद कराया जाए। जिन किसानों का धान खरीद लिया गया है उनका क्रय केंद्रों पर आज तक अंगूठा नहीं लगवाया गया है उन किसानों के धान का भुगतान कब होगा। अहरौरा में पीसीएफ का गेहूं क्रय केंद्र खोलाना सुनिश्चित जाए। भारतीय किसान यूनियन का प्रतिनिधिमंडल उपरोक्त समस्याओं को लेकर कई बार मंडल, जिला व तहसील स्तर के अधिकारियों से मिल कर अवगत करा दिया गया है।

जिससे धान खरीद न होने से किसानों के पुत्री-पुत्र के शादी, व पढ़ाई, लिखाई, दवाई प्रभावित हो रही हैं किसान हित को देखते हुए, दिन सोमवार की दोपहर भारतीय किसान यूनियन के प्रदेश सचिव सिद्धनाथ सिंह व प्रहलाद सिंह ने सैकड़ों किसानों के साथ संबंधित अधिकारी को एक ज्ञापन के माध्यम से अवगत कराया गया। इस दौरान लल्ला सिंह पूर्व खंड शिक्षा अधिकारी ने की और संचालन मंडल अध्यक्ष अनिल सिंह ने किया। इस दौरान भाकियू के प्रदेश सचिव सिद्धनाथ सिंह, प्रदेश सचिव प्रह्लाद सिंह, जिला कोषाध्यक्ष स्वामी दयाल सिंह, युवा जिला अध्यक्ष राजेश कुमार सिंह, युवा महासचिव विश्वनाथ सिंह, जिला उपाध्यक्ष अवधेश सिंह, जिला सचिव राम श्रृंगार सिंह, चौधरी रमेश सिंह अन्नदाता मंच के संयोजक,पंचम सिंह ,शिव प्रसाद सिंह, छन्नूसिंह जिला प्रचार मंत्री, धर्मेंद्र सिंह तहसील अध्यक्ष चुनार, रतनलाल चौरसिया ब्लॉक अध्यक्ष, महेंद्र सिंह ब्लॉक उपाध्यक्ष, मुकुट धारी सिंह, हंसराज, छोटेलाल पटेल, चंदन सिंह, रामवृक्ष सिंह ब्लॉक अध्यक्ष, दिवाकर सिंह, जैसलाल, अवधेश कुमार सिंह, लक्ष्मण, राम सिंह, पवन कुमार बिंद ग्राम अध्यक्ष, संतोष कुमार सिंह, राम सकल पाल, जगदीश सिंह, कृष्ण कुमार सिंह, रामराज बिंद, राजेश कुमार सिंह ,राम मूरत पाल ,हरेंद्र सिंह ,कृष्णकांत सिंह के साथ आदि किसान उपस्थित रहे।

About IBN NEWS

It's a online news channel.

Check Also

मतदाता जागरूकता पर हुए विविध कार्यक्रम

Ibn news Team DEORIA रिपोर्ट सुभाष चंद्र यादव लोकतंत्र की रक्षा के लिए जाति, धर्म, …