Breaking News

अपने क्षेत्र में 18 वर्ष से अधिक उम्र के सभी लोगों का टीकाकरण नहीं कराने वाली ए.एन.एम. और आशा होंगी दण्डित

अन्य राष्ट्रीय कार्यक्रमों में भी अपने दायित्वों का निर्वहन नहीं करने वाली आशाओं को चिन्हित कर उनके विरुद्ध कार्रवाई करने के आदेश

लोगों को वैक्सीन के बारे में सही जानकारी देने से ही बढ़ेगी टीकाकरण की उपलब्धि

रिपोर्ट ब्यूरो

गोरखपुर। जिलाधिकारी श्री विजय किरण आनन्द ने आज जिलाधिकारी कार्यालय सभागार में स्वास्थ्य विभाग के समस्त नोडल अधिकारियों, अधीक्षकों और पार्टनर एजेंसी के प्रतिनिधियों की बैठक को संबोधित करते हुए निम्न निर्देश दिए-

● 18 अक्टूबर को कोविड टीकाकरण का महाभियान प्रस्तावित है जिसमें जनपद को लगभग एक लाख चौदह हजार का लक्ष्य निर्धारित है। हालांकि अभी तक 2238250 प्रथम डोज़ और 716672 द्वितीय डोज़ लगा कर जनपद राज्य स्तर पर अच्छी स्थिति में है लेकिन अब हमें और अधिक प्रयास करने की आवश्यकता है। अतः सभी ब्लॉक अपनी योजना तैयार कर लें और माइक्रोप्लान जनपद को उपलब्ध करायें ताकि प्रभावी मानिटरिंग की जा सके।

● जिन गाँवों में बूथ लगाए जाने हैं वहाँ के प्रधान से संपर्क करते हुए लोगों को टीकाकरण के प्रति जागरूक किया जाय।

● प्रत्येक ब्लॉक न्यूनतम 20 टीम बनायेंगे। इसके लिए ज्यादा मानव संसाधन की आवश्यकता होगी। सभी चिन्हित कर्मियों विशेष रूप से वेरिफायर को आवश्यकतानुसार प्रशिक्षित कर लें।

● हाउस टू हाउस अभियान में कोविड टीकाकरण से छूटे हुए 45प्लस वालों की सूची तैयार की गई थी । इन सभी लोगों को प्राथमिकता देते हुए इस अभियान में टीकाकृत कर लिया जाय।

● टीका एक्सप्रेस संचालन की प्रभावी कार्य योजना बनाते हुए इनके द्वारा एक दिन में 3-4 गाँवों को संतृप्त किया जाय।

● अब तक टीकाकरण से वंचित गाँवों में निश्चित रूप से बूथ स्थापित किये जायें और सभी लाभार्थियों को टीकाकृत किया जाय।

● 18.10.21 से शुरू होने वाले संचारी रोग अभियान के दौरान भी घर घर भ्रमण में 18प्लस वालों के टीकाकरण की स्थिति का आकलन करते हुए छूटे हुए लोगों की सूची तैयार की जाय और टीका एक्सप्रेस के द्वारा उन्हें अगले एक से दो दिनों में टीकाकृत करा लिया जाय।

About IBN NEWS GORAKHPUR

Check Also

मवई अयोध्या – विशाल भंडारे में पूर्व मंत्री अवधेश प्रसाद ने मां जलहाली मंदिर पहुंचकर टेका माथा, लिया आशीर्वाद

  मुदस्सिर हुसैन IBN NEWS समय आने पर सबसे पहले होगा,माता जलहाली के परिसर के …