Breaking News

अमृता विश्वविद्यालय को पर्यावरण नेतृत्व में उत्कृष्ट हायर एजुकेशन अवार्ड्स से सम्मानित किया गया

 

फरीदाबाद से बी.आर.मुराद की रिपोर्ट

फरीदाबाद:एनआईआरएफ 2023 में भारत के शीर्ष 10 विश्वविद्यालयों में शामिल अमृता विश्व विद्यापीठम को पर्यावरण नेतृत्व में उत्कृष्ट योगदान के लिए प्रतिष्ठित टाइम्स हायर एजुकेशन (द) एशिया अवार्ड से नवाजा गया है।

अमृता विश्वविद्यालय का अभिनव लाइव-इन-लैब्स कार्यक्रम,जो ग्रामीण भारत में इंटर्नशिप प्रदान करता है, इस पुरस्कार के पीछे प्रेरक शक्ति है। छात्र देश भर के ग्रामीण,अविकसित क्षेत्रों में रहने के दौरान दैनिक आधार पर आने वाली समस्याओं के दीर्घकालिक समाधान की पहचान करने के लिए स्थानीय लोगों के साथ मिलकर काम करते हैं। टीएचई ने अपनी घोषणा में कहा जबकि विज्ञान और प्रौद्योगिकी तेजी से विकसित हो रहे हैं,ये प्रगति दुनिया के सबसे गरीब नागरिकों को कैसे लाभ पहुंचा सकती है और सभी के लिए एक स्थायी भविष्य का निर्माण कर सकती है? इस सवाल के जवाब में,वरिष्ठ अमृता अधिकारियों ने लिव-इन-लैब्स नामक एक परियोजना शुरू की,जो कर्मचारियों और छात्रों को कैंपस कक्षाओं और प्रयोगशालाओं के बाहर और भारत के ग्रामीण गांवों में भेजती है।

अमृता की प्रोवोस्ट और अमृता स्कूल फॉर सस्टेनेबल फ्यूचर्स की डीन डॉ.मनीषा वी रमेश ने कहा यह बहुत गर्व की बात है कि अमृता विश्व विद्यापीठम को हमारी पर्यावरण नेतृत्व पहल के लिए टीएचई अवार्ड्स एशिया 2024 द्वारा चुना गया है। दस साल पहले,हमारी चांसलर माता अमृतानंदमयी देवी (अम्मा) ने लिव-इन-लैब्स की कल्पना की थी। अमृता वैश्विक स्तर पर उन पहले विश्वविद्यालयों में से एक थी। जिसने छात्रों को ग्रामीण जीवन का अनुभव करने और सामुदायिक समस्याओं के समाधान के लिए दीर्घकालिक समाधान बनाने में सहयोग करने का मौका दिया। यह कार्यक्रम युवाओं में करुणा पैदा करने और उनकी भागीदारी के माध्यम से समुदायों को सशक्त बनाने के लिए तैयार किया गया था।

जिससे पिरामिड के निचले भाग के ग्रामीणों के उत्थान और सभी के लिए एक स्थायी भविष्य बनाने के लिए वैज्ञानिक प्रगति का अनुवाद करने के लिए एक पारिस्थितिकी तंत्र प्रदान किया जा सके। हमारा प्रभाव हमारे काम का प्रमाण है,और टीएचई द्वारा सम्मानित किया जाना गर्व का क्षण है। अभी बहुत कुछ करना बाकी है और हम स्थायी समाधान पेश करने के अपने मिशन में दृढ़ बने रहेंगे। लिव-इन-लैब्स ने 2013 में अपनी स्थापना के बाद से 25 राज्यों में दस लाख से अधिक लाभार्थियों को सेवा प्रदान की है। अमृता के पचास से अधिक विभागों और तीस से अधिक अंतरराष्ट्रीय संस्थानों ने ग्रामीण समुदायों में सतत विकास के लिए 400,000 से अधिक घंटों का योगदान दिया है,जिसे छात्रों और कर्मचारियों ने काम में लगाया है।

लिव-इन-लैब्स की सफल परियोजनाओं में से रीसाइकिल पर प्रकाश डालते हुए टीएचई ने केवल तीन नाम लेते हुए-कम लागत वाली चावल रोपण मशीन,महिलाओं के लिए भार वहन करने वाली सहायता और घरों के लिए संपीड़ित पृथ्वी ब्लॉक प्रौद्योगिकी की सराहना की। वे इस बात के ठोस उदाहरण हैं कि कैसे अमृता विश्वविद्यालय हमारे ग्रह की जरूरतों के अनुरूप ग्रामीण लोगों को सशक्त बनाने के लिए व्यावहारिक समाधानों का नेतृत्व कर रहा है।

अमृता इस वर्ष पुरस्कार प्राप्त करने वाली एकमात्र भारतीय संस्था भी थी। जजों ने कहा कि इसके अभिनव प्रयास पर्यावरणीय स्थिरता की सेवा में विश्वविद्यालय की अधिकांश मस्तिष्क शक्ति को जुटाते हैं,जबकि छात्रों को स्थिरता प्रबंधक बनने के लिए आवश्यक दक्षताओं -सहानुभूति,विनम्रता,करुणा को विकसित करने में मदद करते हैं।

उन्होंने आगे कहा,कार्यक्रम ने “साझा चुनौतियों से निपटने में जीवन के विभिन्न क्षेत्रों के लोगों के बीच सहयोग की शक्ति”का भी प्रदर्शन किया जो अमूल्य था।टीएचई की सम्मानित मान्यता पूरे एशिया के उच्च शिक्षा संस्थानों में नवाचार को सेलिब्रेट करती है। 10 श्रेणियों में 80 फाइनलिस्ट दौड़ में थे। कुल मिलाकर,पूरे क्षेत्र से 17 देशों और क्षेत्रों से 600 एंट्रीज़ थीं। दुनिया भर की सरकारों,शैक्षणिक संस्थानों और छात्रों द्वारा विश्वसनीय,टाइम्स हायर एजुकेशन एक वैश्विक समाचार पत्र है जो दुनिया भर के सर्वश्रेष्ठ विश्वविद्यालयों की निश्चित रैंकिंग प्रदान करता है। हालांकि रैंकिंग प्रणाली से असंबंधित,टीएचई के पुरस्कार उत्कृष्ट नेतृत्व और उत्कृष्टता को पहचानने के लिए एक प्रमुख अंतरराष्ट्रीय मंच प्रदान करते हैं।इससे पहले,टीएचई ने अपनी टाइम्स हायर इम्पैक्ट रैंकिंग में अमृता को दुनिया के शीर्ष विश्वविद्यालयों में भी दर्जा दिया था। वे संयुक्त राष्ट्र के 17 सतत विकास लक्ष्यों (एसडीजी) की दिशा में विश्वविद्यालयों की प्रगति का मूल्यांकन करने वाले एकमात्र वैश्विक संकेतक हैं।

टीएचई ने अपने 2023 के मूल्यांकन में अमृता को भारत में पहला और विश्व स्तर पर 52 वां स्थान दिया। इस उपलब्धि में लिव-इन-लैब्स का बड़ा योगदान था। रैंकिंग में 106 देशों और क्षेत्रों के 1,406 विश्वविद्यालय शामिल हैं। समग्र रूप से 2024 एशिया पुरस्कारों के लिए,टीएचई के मुख्य वैश्विक मामलों के अधिकारी फिल बैटी ने पूरे क्षेत्र में नवाचार की”संपत्ति”का उल्लेख किया। उन्होंने कहा”हमें बहुत सारे उत्कृष्ट प्रस्तुतियां प्राप्त हुईं, मुझे इस बात पर जोर देना होगा कि ये दस विजेता-एक सख्त और गहन निर्णय प्रक्रिया के माध्यम से चुने गए-केवल प्राइमस इंटर पार्स हैं,उत्कृष्ट प्रस्तुतियों की भीड़ में से पहला जिसे हमारे विशेषज्ञों ने चुना है।

About IBN NEWS

It's a online news channel.

Check Also

साई धाम में समर कैंप का आयोजन

  फरीदाबाद से बी.आर.मुराद की रिपोर्ट फरीदाबाद:सेक्टर-86 स्थित साई धाम में सोसाइटी फॉर प्रमोशन ऑफ …