Breaking News

साईं धाम में समर कैंप का समापन

फरीदाबाद से बी.आर.मुराद की रिपोर्ट

फरीदाबाद:सेक्टर-86 स्थित साई धाम में सोसाइटी फॉर प्रमोशन ऑफ सांईस एण्ड टेक्नोलोजी इन इंडिया के तत्वाधान में आयोजित समर कैंप का आज समापन हो गया। जिसमें मुख्य अतिथि अतिरिक्त उपायुक्त अनंत कुमार शर्मा शामिल हुए। कार्यक्रम का प्रारंभ दीप प्रज्जवलन कर कर किया गया उसके बाद शिरडी साई बाबा स्कूल के छात्राओं द्वारा रंगारंग कार्यक्रम प्रस्तुत किये गए। जिन्होंने सभी का मन मोह लिया। 3 जून से आयोजित इस समर कैंप में शिरडी साई बाबा स्कूल के छात्रों के साथ साथ सरकारी कन्या विद्यालय,सरकारी मॉर्डन स्कूल सराय ख्वाजा,सरकारी मॉर्डन स्कूल ओल्ड फरीदाबाद के छात्र छात्राऐं भी शामिल हुए। इस कैंप में विद्यार्थियों को गणित व विज्ञान का प्रशिक्षण देने के लिए आईआईटी और पंजाब विश्वविद्यालय के छात्र उपस्थित रहे।

इस कार्यशाला में छात्रों को रोकेट्री,टेलीस्कोपी,खगोल शास्त्र आदि विषयों पर विभिन्न प्रयोगों के माध्यम से ज्ञान दिया गया।
सभी गणमान्य व्यक्तियों को अंगवस्त्र पहनाकर और साई बाबा की प्रतिमा देकर सम्मानित किया गया।

मुख्य अतिथि अतिरिक्त उपायुक्त अनंत कुमार शर्मा ने अपने जीवन का उदाहरण देते हुए छात्रों कड़ी मेहनत करने की सलाह दी साथ ही साई धाम द्वारा किये जा रहे उत्कृष्ट कार्यों की प्रसंशा की। पूर्व आई ए एस धर्मबीर ने साई धाम के संस्थापक अध्यक्ष डा.मोतिलाल गुप्ता की प्रशंसा करते हुए कहा कि उनका जीवन हम सभी के लिए जीवन का स्रोत है। उन्होंने छात्रों को सम्बोधित करते हुए कहा कि यह कैंप इन बच्चों के लिए मील का पत्थर साबित होगा और सिखाए गए विषयों के प्रति उनकी रूचि और बढ़ेगी।

साईं धाम के संस्थापक अध्यक्ष डॉ.मोती लाल गुप्ता ने इस पहल की सराहना की और आग्रह किया कि संस्था व सरकार भविष्य में भी इस प्रकार की कार्यशाला का आयोजन करते रहेंगे। प्रोफेसर डाॅ.केया धर्मबीर ने धन्यवाद ज्ञापन प्रस्तुत करते हुए आए हुए सभी आगन्तुकों का धन्यवाद किया। कार्यक्रम में शिरडी साई बाबा स्कूल की प्रधानाचार्या बीनू शर्मा,बीइओ डाॅ.मनोज मित्तल और डीएसएस कृष्णा के साथ साथ विभिन्न विश्वविद्यालयों से आए हुए सभी मेंटर्स को भी सम्मानित किया गया।

कार्यक्रम का संचालन सुचारू रूप से आजाद शिवम दीक्षित ने किया। इस कार्यशाला में प्रथम,द्वितीय व तृतीय आने वाले छात्रों को भी पुरस्कृत किया गया। कार्यक्रम में एम पी सिंह,विनीत खट्टर,के ए पिल्लै के साथ साथ विभिन्न विद्यालयों के शिक्षक व छात्र शामिल हुए।

About IBN NEWS

It's a online news channel.

Check Also

जनसंख्या से बढ़ती समस्याओं का निदान आवश्यक

फरीदाबाद से बी.आर.मुराद की रिपोर्ट फरीदाबाद:विश्व जनसंख्या दिवस पर आयोजित विशेष कार्यक्रम में गवर्नमेंट मॉडल …