Breaking News

लोकतंत्र प्रौढ़ तो हो रहा लेकिन इसे बीमारियां लग गई है _ डॉ प्रेमदान

 

मारवाड़ चेतना फाउंडेशन द्वारा आयोजित
लोकतंत्र सेनानी ठाकुर प्रसाद बाहेती स्मृति व्याख्यान में बोले मुख्य वक्ता


मनीष दवे IBN NEWS

भीनमाल। भारत का लोकतंत्र प्रौढ़ तो हो रहा है लेकिन उसे जातिवाद, भाषावाद, प्रांतवाद, क्षेत्रवाद आदि की कई बीमारियां लग गई है और ये विकार इसे इस तरह से रोग ग्रस्त बना रहे है कि भारत मेरा देश है, वह केवल प्रतिज्ञा बन कर रह गया है । आजादी के बाद से विद्यालयों में प्रतिदिन एक प्रतिज्ञा करवाई जाती है कि भारत मेरा देश है लेकिन विद्यार्थियों से लेकर राजनेताओं, पत्रकारों, अध्यापकों, समाज वेत्ताओ , कर्मियों आदि में आजादी के अमृतकाल तक भी हम मेरापन पैदा नहीं कर पाए।
यह बात भीनमाल के विकास भवन में लोकतंत्र सेनानी स्व ठाकुर प्रसाद बाहेती की स्मृति में मारवाड़ चेतना फाउंडेशन द्वारा ” लोकतांत्रिक व्यवस्था में मूल्यों की भूमिका विषयक पहली व्याख्यान माला में जयपुर से आए राष्ट्रीय चिंतक विचारक डॉ प्रेमदान भारतीय ने मुख्य वक्ता के रूप में बोलते हुए कही।
भारतीय ने इस विषय को लोकसभा चुनाव 2024 से जोड़ते हुए कहा कि इस चुनाव ने दुनिया भर के देशों को एक अप्रत्याशित संदेश दे दिया है जिसका अनुमान उन्हें भी नहीं था। इस सत्ता से भी ऊपर की एक सत्ता है जो हिमालय में बैठकर तय करती है कि नेतृत्व कैसे हाथो में सौंपा जाय। पचत्तर वर्षों के कालखंड में लोकतंत्र में आयी खामियों का उल्लेख करते हुए भारतीय ने कहा कि प्रारम्भ के दशक में तो समाज के लोग मिलकर राजनीति में जाकर सेवा करने के लिए जिम्मेदारी सौंपते थे लेकिन आज तो यह स्थिति आ गई कि एक ही सीट से चुनाव लड़ने वाले दर्जनों दावेदार होते है और मतदाताओं को तरह तरह के लोलीपॉप से आकर्षित और प्रभावित करने की कोशिश करते है।

गोष्ठी की अध्यक्षता विद्या भारती के प्रांतीय सह मंत्री भेरूपाल सिंह ने की। विशेष अतिथि डॉ श्रवण कुमार मोदी में अपने उद्बोधन में सामाजिक कर्तव्यों के अनुपालन की बात कही। इससे पूर्व कन्हैयालाल खंडेलवाल ने विषय परवर्तन करते हुए चिंतक और लोकतंत्र सेनानी रहे स्व ठाकुर प्रसाद बाहेती और अतिथियों का परिचय दिया। सुमित बाहेती ने धन्यवाद ज्ञापित किया। कार्यक्रम का संचालन नरेंद्र आचार्य ने किया। इस अवसर पर बड़ी संख्या में लोग उपस्थित थे।

About IBN NEWS

It's a online news channel.

Check Also

जिला कलक्टर ने विभागों को तैयारियों के निर्देश दिए

धूमधाम से मनाया जाएगा स्वतंत्रता दिवस समारोह   (प्रमोद कुमार गर्ग) भीलवाड़ा, 16 जुलाई। स्वाधीनता …