Breaking News

29 मई से तीन दिवसीय योग प्रशिक्षण किया जाएगा आयोजित:एडीसी अपराजिता

 

फरीदाबाद से बी.आर.मुराद की रिपोर्ट

फरीदाबाद:एडीसी अपराजिता ने कहा कि जिला फरीदाबाद में नौवें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के लिए आगामी 29 मई से तीन दिवसीय योग प्रशिक्षण आयोजित किया जाएगा। एडीसी अपराजिता बैठक में जिला फरीदाबाद में नौवें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के बेहतर क्रियान्वयन के लिए अधिकारियों को जिम्मेदारी जबाब देही के साथ तय कर रही थी। एडीसी अपराजिता ने नौवें अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस को जिला व ब्लाक स्तर पर बेहतर ढंग से मनाने के लिए साफ सफाई के लिए एमसीएफ,पेयजल के लिए जनस्वास्थ्य एवं अभियांत्रिकी विभाग,शिक्षा,आयुष विभाग, सूचना जनसंपर्क एवं भाषा विभाग,स्वास्थ्य,पुलिस और खेल विभाग सहित एक एक करके विभागवार अधिकारियों की जिम्मेदारी तय करते हुए कहा कि जिला फरीदाबाद में आगामी 29 से 31 मई तक तीन दिवसीय प्रशिक्षण नौवें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस को हर्ष और उल्लास के साथ मनाने के लिए खेल परिसर, व्यायाम शालाओं व अन्य उपयुक्त स्थानों पर प्रशिक्षण आयोजित किया जाएगा।

एडीसी ने अधिकारियों को दिशा-निर्देश देते हुए कहा कि जिस अधिकारी को जो भी दायित्व मिला उसे निश्चित रूप से निर्धारित समय पर पूरा करें। एडीसी अपराजिता ने कहा कि प्रशिक्षण में जिला के खेल परिसर,सभी व्यायामशालाओं एवं अन्य उपयुक्त स्थानों में पर शारीरिक शिक्षा प्रवक्ता,पीटीआई व डीपीआई को प्रशिक्षण दिया जाएगा। इसमें प्राइवेट स्कूलों के शारीरिक शिक्षा प्रवक्ता,पीटीआई आई और डीपीई को भी शामिल किया जाएगा। इसके अलावा संबंधित जिला की योग समितियों के योग शिक्षक,खेल विभाग के योग शिक्षक एवं आयुष विभाग के योग विशेषज्ञ द्वारा प्रशिक्षण सायं 6:00 से 7:30 तक दिया जाएगा।

एडीसी अपराजिता ने कहा कि सरकार द्वारा जारी हिदायतों के अनुसार आजादी के अमृत महोत्सव की श्रृंखला में इसी प्रकार 5 जून से 7 जून तक तीन दिवसीय प्रशिक्षण जिला के सभी स्कूलों में संबंधित योग समितियों के योग शिक्षकों,प्रवक्ता शारीरिक शिक्षा,पीटीआई,डीपीई, खेल विभाग के योग ट्रेनर,पुलिस विभाग के प्रशिक्षक योग शिक्षक एवं आयुष विभाग की योग विशेषज्ञ द्वारा प्रशिक्षण दिया जाएगा। एडीसी ने आगे बताया कि 9 जून से 11 जून तक तीन दिवसीय प्रशिक्षण जिला तथा विधानसभा क्षेत्र के प्रशासनिक अधिकारी व अन्य सभी विभागों के अधिकारी कर्मचारी सरपंच पंच व अन्य निवर्तमान जनप्रतिनिधि,पुलिस विभाग के अधिकारी,कर्मचारी,एनसीसी के कैडेट्स,स्काउट्स कैडेट एवं इच्छुक जनसाधारण को प्रशिक्षण दिया जाएगा।

इन प्रशिक्षण के लिए जिला की योग समितियों के योग शिक्षकों और सभी विभाग के द्वारा खेल परिसर,खेल मैदान, व्यायामशाला व अन्य उपयुक्त स्थानों पर दिया जाएगा। अतिरिक्त उपायुक्त अपराजिता ने कहा कि 14 जून से 16 दिन जून तक तीन दिवसीय प्रशिक्षण जिला स्तर पर मंत्री गण,सांसद,विधायक,प्रशासनिक अधिकारी व अन्य सभी विभागों के अधिकारी व कर्मचारी निर्वतमान जनप्रतिनिधि,पुलिस विभाग के अधिकारी,कर्मचारी,एनसीसी क्रेडिट,स्काउट क्रेडिट,नेहरू युवा केंद्र का स्टाफ व इच्छुक जनसाधारण के प्रशिक्षण संबंधी जिला की योग समिति द्वारा जिला स्तर पर जिला खेल परिसर में आयोजित किया जाएगा। एडीसी ने कहा कि 19 जून को प्रातः 7:00 से 8:00 तक योगाभ्यास पायलट रिहर्सल की जाएगी। जबकि जिला स्तर पर प्रशासन द्वारा योगा मैराथन का भी आयोजन किया जाएगा।

जिसमें स्कूल,कॉलेज,गुरुकुल,विश्वविद्यालयों,जनसाधारण,योग संस्थान, पुलिस,एनसीसी कैडेट,एनएसएस, नेहरू युवा केंद्र,स्काउट और गाइड हिस्सा लेंगे। मैराथन में आमजन को जागरूक करने के लिए विद्यार्थी योगा स्लोगन के बैनर,तकती लेकर भी चलेंगे। एडीसी अपराजिता ने बताया कि 21 जून को प्रातः 7:00 से 8:00 बजे तक नौवें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस को जिला व ब्लाक स्तर हर्ष और उल्लास के साथ मनाया जाएगा।बैठक में एडीएम फरीदाबाद परमजीत चहल,एसडीएम बड़खल पंकज सेतिया,एसडीएम बल्लभगढ़ त्रिलोक चंद,सीटीएम अमित मान,डीडीपीओ राकेश मोर,डीआईपीआरओ राकेश गौतम सहित अन्य अधिकारीगण उपस्थित रहे।

About IBN NEWS

It's a online news channel.

Check Also

जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त विक्रम सिंह ने बूथ नंबर-154 में डाली अपनी वोट

  फरीदाबाद से बी.आर.मुराद की रिपोर्ट   फरीदाबाद:जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त विक्रम सिंह ने …