Breaking News

श्रावस्ती-‘वृक्ष लगाओं जीवन को सुरक्षित बनाओं’’-जिलाधिकारी

ibn news श्रावस्ती से संवाददाता मोहित गुप्ता

श्रावस्ती, जिलाधिकारी नेहा प्रकाश के निर्देशानुसार ’’विश्व पर्यावरण दिवस’’ के अवसर पर जिले के विभिन्न स्थानों एवं सरकारी कार्यालयों पर वृहद वृक्षारोपण किया गया। इस दौरान वन विभाग, कृषि विभाग कार्यालय, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी कार्यालय, पुलिस विभाग एवं स्वास्थ्य विभाग सहित अन्य विभागों में वृहद स्तर पर वृक्षारोपण कर पर्यावरण दिवस मनाया गया। ’’विश्व पर्यावरण दिवस’’ के अवसर पर जिलाधिकारी ने कहा कि प्रदेश के मुख्यमंत्री जी ने पूरे प्रदेश को जो हरा भरा करने का संकल्प लिया है वो आज साकार हो रहा है। मा0 मुख्यमंत्री जी द्वारा प्रदेश में जन आन्दोलन के रूप में सबकी सहभागिता के साथ वृक्षारोपण कराया जा रहा है। उन्होने जनपद वासियों से अपील करते हुए कहा कि सम्पूर्ण जिले में वृहद वृक्षारोपण कराकर इस आन्दोलन को पूरा करने में सहयोग करें और उनकी उचित देखरेख भी करें, ताकि वे बड़े होकर धरा के भूषण बन सके।
उन्होने कहा कि ‘‘वृक्ष लगाओं जीवन को सुरक्षित बनाओं’’ वृक्ष हमारे लिए कई प्रकार से लाभदायक होते है। वृहद वृक्षारोपण से ही पर्यावरण में आ रही गिरावट को रोका जा सकेगा और जन-जन को स्वास्थ्य लाभ मिलेगा। विभिन्न प्रकार के पेड़ों की पत्तियों, छालों एवं जड़ों से हम भिन्न-भिन्न प्रकार की औषधियां बनाते हैं। प्राचीन काल से ही वन मनुष्य के जीवन में विशेष महत्व रखते है। यह मानव जीवन के लिए प्रकृति के अनुपम उपहार हैं। हमारे वन अनेकों उपयोगी चीजों, जीव-जंतुओं व औषधियों का भंडार हैं। वृक्षारोपण से गिर रहे पर्यावरण के स्तर को भी रोका जा सकेगा।उन्होने यह भी बताया कि वित्तीय वर्ष 2022-23 में जनपद में कुल 63 लाख 47 हजार 733 पौधे लगाया जाना है जो विभिन्न विभागों को लक्ष्य आवटिंत कर वृक्षारोपण कराया जा रहा है। जिलाधिकारी ने सभी विभागों के जिलास्तरीय अधिकारियों को निर्देशित किया है कि इस वृक्षारोपण के महाकुम्भ के दौरान जितने भी वृक्ष लगाये गयें हैं उनका बेहतर ढंग से देखभाल भी किया जाए।

About IBN NEWS

It's a online news channel.

Check Also

मवई अयोध्या – नायब तहसीलदार रिशु जैन ने रुदौली विधान सभा क्षेत्र के आधा दर्जन ग्राम पंचायत के मतदय स्थलो का किया निरीक्षण

  मुदस्सिर हुसैन IBN NEWS दिए आवश्यक दिशा निर्देश अयोध्या 1 मई – आगामी लोक …