Breaking News

बेतिया:- निर्वाचक सूची का संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम के तहत 28 अक्टूबर को विशेष अभियान

बेतिया:- निर्वाचक सूची का संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम के तहत 28 अक्टूबर को विशेष अभियान
बेतिया:- 1 जनवरी 2019 अर्हता तिथि के आधार पर निर्वाचक सूची के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम के तहत 28 अक्टूबर 2018 को भी मतदान केन्द्रों पर दावा एवं आपत्ति स्वीकार किये जायेंगे।उप निर्वाचन पदाधिकारी द्वारा बताया गया है कि भारत निर्वाचन आयोग के निदेशानुसार अर्हता तिथि 1.01.2019 के आधार पर निर्वाचक सूची के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम के तहत दिनांक-28.10.2018 (रविवार) को विशेष अभियान दिवस के रूप में क्रियान्वित किया जायेगा। जिला निर्वाचन पदाधिकारी-सह-जिलाधिकारी, पश्चिम चम्पारण द्वारा इस बावत हेतु सभी बीएलओ को निदेश दिया गया है कि उक्त दोनों तिथियों को दावा एवं आपत्ति से संबंधित सभी प्रपत्रों के साथ कार्यालय अवधि में अपने-अपने मतदान केन्द्र पर उपस्थित रहेंगे एवं सभी प्रारूपों के संग्रहण का कार्य करेंगे। इस अवसर पर पीडब्लूडीएस (दिव्यांगजनों) नागरिकों के पंजीकरण भी किया जायेगा।
विदित हो कि भारत निर्वाचन आयोग, नई दिल्ली के निदेशानुसार निर्वाचक सूची का प्रारूप प्रकाशन 1 सितंबर 2018 को किया गया है। निर्वाचक सूची का संक्षिप्त पुनरीक्षण 1 जनवरी 2019 के अर्हता तिथि के आधार पर किया जा रहा है। अर्थात 1 जनवरी 2019 को 18 वर्ष या उससे अधिक का उम्र प्राप्त करने वाले कोई भी भारतीय नागरिक निर्वाचक सूची में अपना नाम जुड़वा सकते हैं। साथ ही जो व्यक्ति स्थायी तौर पर इस जिला से निर्वासित हो गये हैं वे निर्वाचक सूची से अपना नाम कटवा सकते हैं। इस हेतु सभी मतदान केन्द्रों पर दिनांक-28.10.2018 (रविवार) को विशेष अभियान चलाकर निर्वाचकों से दावा एवं आपत्ति स्वीकार किये जायेंगे।
निर्वाचक सूची में नाम पंजीकरण हेतु प्रारूप-6 में, अप्रवासी नागरिकों के पंजीकरण हेतु प्रारूप-6 क में, विलोपन हेतु प्रारूप-7 में, संशोधन हेतु प्रारूप-8 में एवं विधानसभा क्षेत्र अंतर्गत मतदान केन्द्र में परिवर्तन हेतु प्रारूप-8 क में आवेदन करना होता है। यह आवेदन बी.एल.ओ. के माध्यम से अथवा सीधे सहायक निर्वाचक निबंधन पदाधिकारी यानि प्रखंड विकास पदाधिकारी के कार्यालय में जमा करायी जा सकती है। निर्वाचक सूची में नाम जुड़वाने हेतु भारत निर्वाचन आयोग के पोर्टल पर आॅनलाइन आवेदन भी किया जा सकता है।

रिपोर्ट दिवाकर कुमार ibn24x7news बगहा

About IBN NEWS

It's a online news channel.

Check Also

पैसेंजर ट्रेन में अपराधियो ने 45 वर्षीय व्यक्ति को गोली मारी

रिपोर्ट तेकनारायण यादव IBN NEWS जमुई बिहार खुशरूपुर स्टेशन पर झाझा पैसेंजर ट्रेन में अपराधियो …