Breaking News

बेतिया : विश्व रक्तदाता दिवस आज कार्यक्रमों की तैयारियां जोर-शोर पर

विश्व रक्तदाता दिवस आज कार्यक्रमों की तैयारियां जोर-शोर पर
रक्तदान महादान की चर्चा सभी लोगों के जुबान पर रहती है मगर इसके रक्तदान से जीवनदान करने की ओर कोई साहसिक कदम नहीं उठाया जा रहा है और ना ही लोगों के अंदर जागरूकता पैदा की जा रही है के रक्तदान करने की परंपरा को आगे बढ़ाया जा सके। रक्तदान करने से जीवनदान तो मिलता ही है इसके अलावा शरीर से कई बीमारियां भी दूर हो जाती हैं शरीर से रक्त निकलने के कारण पुनः रक्त बनने की प्रक्रिया तेज हो जाती है और रक्तदान से कई लोगों की जिंदगी बच जाती हैं।
रक्तदान करने से दिल की बीमारियां कई गंभीर बीमारियों से बचा जा सकता है। लोगों के अंदर यह संभावना बनी रहती है कि रक्तदान करने से कमजोरी होने लगती है ऐसी बात नहीं है उच्च पदस्थ डॉक्टरों का कहना है कि रक्तदान करने से लाभ के इलावा हानि की कोई बात नहीं है इसी कारण सरकार ने ब्लड बैंक की स्थापना की है, इस ब्लड बैंक में 600 से लेकर 800 यूनिट तक ब्लड संचित आ सकता है, ब्लड बैंक के स्थापना होने से इसके शाखा में ब्लड की उपस्थिति से अचानक बीमार पड़े लोगों को जिनकी ब्लड की आवश्यकता पड़ जाती है|
उनको इस ब्लड बैंक के माध्यम से ब्लड की आपूर्ति की जाती है जिससे उनको बचाया जाता है। ब्लड बैंक में ब्लड लेने के लिए परिजनों के कठिनाइयों का सामना नहीं करना पड़ता है जिससे कि उनकी रोगी को मरने से बचाया जा सकता है। आज विश्व रक्तदाता दिवस के उपलक्ष पर ब्लड बैंकों में अस्पताल में इस पर कार्यक्रम आयोजित कर लोगों को जागृत करने का काम किया जा रहा है।
 
रिपोर्ट विजय कुमार शर्मा ibn24x7news  बिहार

About IBN NEWS

It's a online news channel.

Check Also

मोदी सरकार ने अग्रेजो के बनाये कानून में किया बड़ा बदलाव अब 24 घण्टे होगा पोस्टमार्टम

  केंद्र सरकार ने हत्या, आत्महत्या, बलात्कार, क्षत-विक्षत शव और संदिग्ध मामलों को छोड़कर, उचित …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *