Breaking News

5.50 लाख बच्चों को दी जाएगी विटामिन ए।

विधायक और सीएमओ ने कौड़ीराम पीएचसी से किया बाल स्वास्थ्य पोषण माह की शुभारंभ

जिला महिला अस्पताल में एसआईसी और डीआईओ ने किया सत्र का उद्घाटन।

 

रिपोर्ट ब्यूरो गोरखपुर

गोरखपुर। जिले में नौ माह से पांच वर्ष तक के 5.50 लाख बच्चों को विटामिन ए की खुराक दी जाएगी । इसके लिए बाल स्वास्थ्य पोषण माह का बुधवार से आगाज हो गया । विधायक विमलेश पासवान और मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. आशुतोष कुमार दूबे ने कौड़ीराम प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र से इसका शुभारंभ किया । जिला महिला अस्पताल की प्रमुख चिकित्सा अधीक्षक डॉ. नीना त्रिपाठी और जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ. नीरज कुमार पांडेय ने जिला महिला अस्पताल में सत्र का उद्घाटन किया ।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने सभी संबंधित अधिकारियों को पत्र लिख कर बाल स्वास्थ्य पोषण माह के बारे में विस्तृत दिशा-निर्देश भी दिया है । पत्र के जरिये कहा गया है कि अभियान में कोविड नियमों का सख्ती से पालन करवाया जाए । विटामिन ए की कम से कम तीन बोतलें एक सत्र स्थल पर मौजूद रहेंगी और बोतल खुलते ही तिथि अंकित कर दी जाएगी । एक बोतल समाप्त होने के बाद ही दूसरी बोतल का इस्तेमाल होगा । एएनएम द्वारा निर्धारित मात्रा में डिस्पोजेबल चम्मच से बच्चों को विटामिन ए की सीरप दी जाएगी और इसे एमसीपी कार्ड में भी दर्ज किया जाएगा ।

सीएमओ डॉ. दूबे ने यह भी दिशा-निर्देश दिया है कि शारीरिक दूरी, मास्क पहनने, साबुन पानी से हाथ धोने और संक्रमण के रोकथाम के सभी उपाय किये जाएं। ड्यू लिस्ट के अनुसार अपेक्षित आयु वर्ग के बच्चों को निर्धारित स्लॉट के अनुसार बुलाया जाएगा ताकि भीड़ इकट्ठी न हो । एएनएम को कम से कम 20 सेकेंड तक साबुन पानी से हाथ धुलना है । दो लाभार्थियों के बीच कम से कम दो मीटर की दूरी रखनी है और समय-समय पर सेनेटाइजर का प्रयोग करना है । एक लाभार्थी के साथ एक परिजन से ज्यादा नहीं आएंगे और अगर किसी परिवार में बुखार, खांसी या सांस लेने में तकलीफ वाले परिजन हैं तो उन्हें सत्र पर नहीं आना है। साथ ही इसकी सूचना प्रभारी चिकित्सा अधिकारी को दी जानी है ।

जिला महिला अस्पताल में हुए कार्यक्रम में डीएचईआईओ के.एन. बरनवाल, यूनिसेफ के डीएमसी हसन फईम, यूएनडीपी प्रतिनिधि पवन सिंह और हेल्प डेस्क मैनेजर अमरनाथ जायसवाल ने भी प्रमुख तौर से प्रतिभाग किया ।

आयरन की सिरप भी देंगे

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ. नीरज कुमार पांडेय ने बताया कि बच्चों को विटामिन ए की खुराक देने के साथ-साथ आयरन की सिरप इस निर्देश के साथ दी जाएगी कि क्षेत्र की आशा सप्ताह में दो बार एक-एक एमएल और माह में आठ बार इसको पिलाना सुनिश्चित करेंगी ।

ऐसे देंगे विटामिन ए

बच्चों को विटामिन ए की नौ खुराकें देने का प्रावधान है, जिसमें नौ से बारह माह तक के बच्चों को एमआर के प्रथम टीके के साथ आधा चम्मच यानि एक एमएल, 16 से 24 माह तक के बच्चे को एमआर के दूसरे टीके के साथ पूरा चम्मच यानि दो एमएल, जबकि दो से पांच वर्ष तक के बच्चे को छह-छह माह के अंतराल पर पूरा चम्मच यानि दो एमएल विटामिन ए का सिरप दिया जाना है । विटामिन ए बच्चों की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के साथ-साथ उनका कोविड से भी बचाव करता है । बच्चों को दोनों प्रकार के सिरप ग्राम स्वास्थ्य पोषण दिवस (वीएचएनडी) और शहरी स्वास्थ्य पोषण दिवस (यूएचएनडी) के मौके पर दिये जाएंगे ।

About IBN NEWS GORAKHPUR

Check Also

शादी कराने के नाम पर डरा-धमका कर अवैध रूप से धन उगाही करने वाले गिरोह का पर्दाफाश 09 अभियुक्त गिरफ्तार, कब्जे से अवैध तमंचा, कारतूस, मोटर साइकिल व नगदी बरामद

थाना राजगढ़ जनपद मीरजापुर पर दिनांकः 20.03.2024 को वादी जगत राम पुत्र स्व0 कल्लू निवासी …