Breaking News

पिछले वर्षों के मुकाबले इस वर्ष अधिक भव्य होगा इस बार का सूरजकुंड क्राफ्ट मेला:एमडी सिन्हा

 

फरीदाबाद से बी.आर.मुराद की रिपोर्ट

फरीदाबाद:पर्यटन विभाग के प्रधान सचिव एमडी सिन्हा ने कहा कि इस बार का 37वां अंतरराष्ट्रीय सूरजकुंड क्राफ्ट्स मेला पिछले वर्षों के मुकाबले इस वर्ष और भी ज्यादा भव्य रूप से आयोजित किया जाएगा।

ऐसे में मेले की तैयारियों को लेकर प्रशासन व सरकार द्वारा सभी तैयारियां और अधिक बेहतरीन ढंग से की जा रही हैं। श्री सिन्हा आज मंगलवार को सूरजकुंड परिसर स्थित होटल राजहंस में 2 फरवरी से शुरू होने वाले 37वें अंतरराष्ट्रीय क्राप्ट मेले की तैयारियों को लेकर प्रशासनिक अधिकारियों की मीटिंग को संबोधित कर रहे थे।

सिन्हा ने कहा कि 2 फरवरी को मेले का आधिकारिक उद्घाटन महामहिम राष्ट्रपति श्रीमती द्रौपदी मुर्मू जी द्वारा किया जाएगा वहीं 3 तारीख को उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ मेले में शिरकत करेंगे। उन्होंने कहा कि इस बार मेले में 40 देश शामिल होंगे तथा कई देशों के राजदूत भी विभिन्न अवसरों पर मेले में शिरकत करेंगे। उन्होंने कहा कि इस बार के मेले में अधिक विदेशी कलाकार एवं मेहमान आएंगे। ऐसे में हमें उनके रूकने सहित सभी व्यवस्थाएं उसी ढंग से करनी होंगी।

उन्होंने बताया कि मेले में एक हजार से ज्यादा स्टाल तैयार किए गए हैं ऐसे में इतने ही क्राफ्ट्समैन इस मेले में शिरकत करेंगे। इस बार मेला में बड़ी संख्या में लोगों के आने की संभावना है। उन्होंने निर्देश दिए कि मेले में सफाई, सड़कों की व्यवस्था,लाईटिंग,बिजली की व्यवस्था,शौचालयों सहित सभी सुविधाएं बेहतरीन हों। इसके लिए सभी विभागों को भी निर्देश दिए गए हैं। उन्होंने सभी विभागों के अधिकारियों से कहा कि सभी विभाग अपनी-अपनी तैयारियां समय से पूरी कर लें। पुलिस विभाग मेले की सुरक्षा को लेकर अलग से सुरक्षा प्लान तैयार करेगा। इस दौरान मेले में सुरक्षा के लिए 100 अतिरिक्त कैमरे लगाए जाएंगे जिससे इनकी संख्या बढ़कर 350 हो जाएगी। मेले में पार्किंग सहित अन्य सभी विषयों पर भी संबंधित विभागों को निर्देश दिए गए।

उन्होंने कहा कि सुरक्षा को लेकर मेले में पुख्ता इंतजाम किए जाएंगे। इसके लिए पूरा मेला परिसर हाईस्पीड सीसीटीवी कैमरा की निगरानी में रहेगा। उन्होंने कहा कि सूरजकुंड मेले की सुरक्षा को लेकर इंतजामों में किसी भी तरह की कोई कमी न रखें। विभिन्न व्यवस्थाओं के मद्देनजर पूरे मेला परिसर को अलग-अलग भागों में बांटा गया है और प्रत्येक सेक्टर में एक ड्यूटी मजिस्ट्रेट की नियुक्ति सुनिश्चित करें। प्रिसीपल सेक्रेटरी एमडी सिन्हा ने बैठक में पुलिस और प्रशासनिक अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि यह मेला अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर प्रदेश की पहचान है और विश्व का सबसे बड़ा हैंडीक्राफ्ट का मेला भी है। ऐसे में सभी विभागों को तालमेल के साथ कार्य करें।

ताकि जिला फरीदाबाद और हरियाणा के नाम को विश्व पटल पर बेहतर अन्तर्राष्ट्रीय सूरजकुंड शिल्प मेले के क्रियान्वयन के लिए अमिट छाप मिले। उन्होंने कहा कि मेले में आम जनता के लिए तीन गेट रहेंगे। वहीं एक गेट वीवीआईपी, वीआईपी व एक गेट मीडिया इंट्री के लिए रहेगा। प्रत्येक गेट पर पूरी तरह से सुरक्षा जांच की व्यवस्था की जाएगी। वहीं प्रत्येक टिकट पर बार कोडिंग की व्यवस्था होगी। मेले में सुरक्षा को लेकर पुख्ता इंतजाम किए जाएं।प्रशासन और पुलिस की तरफ से नोडल अधिकारी नियुक्त करें। सुरक्षा को लेकर पूरा मेला परिसर,पार्किंग स्थल व आस-पास की जगहें हाईस्पीड सीसीटीवी कैमरे की निगरानी में रहेंगी।

सूरजकुंड अन्तर्राष्ट्रीय शिल्प मेला परिसर में एक अस्थाई पुलिस लाईन भी बनाई जाएगी। जहां प्रतिदिन 3000 से अधिक पुलिस कर्मियों की ड्यूटी रहेगी। मेला सुबह 10:00 बजे शुरू हो कर रात 08:00 बजे तक रहेगा। वहीं बड़ी चौपाल व छोटी चौपालों पर लगातार अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। यहां देश व विदेश के कलाकारों के अलावा स्कूली बच्चे भी अपनी प्रस्तुती देंगी। बच्चों के लिए प्रतिदिन विभिन्न प्रतियोगिताएं भी करवाई जाएंगी।

मेला स्थल पर स्वास्थ्य विभाग की अतिरिक्त डिस्पेंसरी भी बनाई जाएं और अलग अलग सैक्टरो में एंबुलेंस लगातार यहां ड्यूटी पर रहें। इसके अलावा मोबाईल एटीएम व विदेशी मुद्रा बदलने की सुविधा भी हो। मेला स्थल पर अस्थाई डाकघर भी स्थापित किया जाए। मेला में प्रतिदिन कितने पर्यटक आएंगे,पार्किंग में कितने वाहन हैं,टिकट बुकिंग व अन्य व्यवस्थाओं के लिए एक ऐप भी विकसित किया जाए। इस बार मेले में पिछली बार से ज्यादा स्टाल ही रखे गए हैं। मीटिंग में पुलिस आयुक्त राकेश आर्य,जिला उपायुक्त विक्रम सिंह,पर्यटन विभाग के एमडी नीरज कुमार,जीएम टूरिज्म यूएस भारद्वाज सहित सभी विभागों के अधिकारी मौजूद थे।

About IBN NEWS

It's a online news channel.

Check Also

फाइजर व अमृता अस्पताल ने वयस्क टीकाकरण के लिए उत्कृष्टता केंद्र के लॉन्च के लिए किया कोलैबोरेट

  फरीदाबाद से बी.आर.मुराद की रिपोर्ट फरीदाबाद:अमृता अस्पताल और फाइजर इंडिया ने अमृता अस्पताल फरीदाबाद …