Breaking News

विकसित भारत संकल्प यात्रा का उद्देश्य भारत को विकसित राष्ट्र बनाना है:कृष्ण पाल गुर्जर

 

फरीदाबाद से बी.आर.मुराद की रिपोर्ट

फरीदाबाद:विकसित भारत संकल्प यात्रा आज मंगलवार को फरीदाबाद की गांधी कॉलोनी तथा सेक्टर-21 स्थित कम्युनिटी सेंटर पहुंची जहां शहरवासियों द्वारा इस यात्रा का जोरदार स्वागत किया गया। इस दौरान केंद्रीय ऊर्जा एवं भारी उद्योग राज्यमंत्री कृष्ण पाल गुर्जर ने गांधी कॉलोनी में आयोजित विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत आयोजित कार्यक्रम का शुभारम्भ किया। इस अवसर पर बड़खल से विधायक सीमा त्रिखा भी उपस्थित रहीं।

कार्यक्रम में केंद्रीय राज्यमंत्री कृष्णपाल गुर्जर ने उपस्थित शहरवासियों को संबोधित करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के भारत को 2047 तक‘आत्मनिर्भर और विकसित’ राष्ट्र बनाने के विजन को साकार करने की दिशा में विकसित भारत संकल्प यात्रा आगे बढ़ रही है।

उन्होंने कहा कि ‘आत्मनिर्भर और विकसित’ भारत अभियान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का वह दूरदर्शी विजन है जिसके साकार होने से भारत वैश्विक स्तर पर एक मजबूत और प्रभावशाली राष्ट्र के रूप में अपनी पहचान कायम करेगा। केंद्रीय राज्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री के नेतृत्व में केन्द्र सरकार गरीबों को मुफ्त राशन,फ्री ईलाज के लिए आयुष्मान कार्ड,गरीबों को प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत पक्के मकान उपलब्ध करवाने के साथ-साथ अनेकों ऐसी योजनाएं गरीब कल्याण के लिए चलाई गई हैं,जिनका सीधा लाभ आज पात्र गरीब परिवारों को मिल रहा है।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री ने गरीब लोगों के जनधन योजना के तहत फ्री में खाते खुलवाए ताकि भ्रष्टाचार और बिचौलियों का अंत हो सके। उन्होंने कहा कि आज विभिन्न योजनाओं का शत प्रतिशत लाभ लाभार्थियों के खातों में पहुंचाया जा रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के समावेशी विकास की अवधारणा को आगे बढ़ाते हुए मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने शिक्षा,स्वास्थ्य,कानून-व्यवस्था,महिला सशक्तिकरण,युवाओं के उत्थान और अंत्योदय को हासिल करने के लिए कई योजनाएं आरंभ की हैं और ऐतिहासिक निर्णय लिए हैं।

आईटी का बड़े पैमाने पर प्रयोग करके व्यवस्था परिवर्तन का काम किया है,जिससे भाई-भतीजावाद,भ्रष्टाचार एवं क्षेत्रवाद पर अंकुश लगा है। परिवार पहचान पत्र के माध्यम से सरकारी सेवाओं और योजनाओं को ऑनलाइन कर देने से इनका लाभ लोगों को घर-द्वार पर ही मिल रहा है। अब कोई गरीब का हक नहीं छीन सकता।

‘विकसित भारत संकल्प यात्रा-जनसंवाद’ कार्यक्रम के दौरान केंद्रीय राज्यमंत्री कृष्णपाल गुर्जर सहित सभी ने एक साथ मिलकर भारत को विकसित राष्ट्र बनाने का संकल्प लेते हुए शपथ ली कि ‘भारत को 2047 तक आत्मनिर्भर और विकसित राष्ट्र बनाने के सपने को साकार करेंगे। देश की समृद्ध विरासत पर गर्व करेंगे। भारत की एकता को सुदृढ़ करेंगे और देश की रक्षा करने वालों का सम्मान करेंगे। नागरिक होने का कर्तव्य निभाएंगे’। इस कार्यक्रम में केंद्र व हरियाणा सरकार की उपलब्धियों पर आधारित शॉर्ट फिल्म का भी प्रसारण किया गया। विधायक सीमा त्रिखा ने कहा कि केंद्र सरकार की विकसित भारत संकल्प यात्रा एक महत्वकांक्षी पहल के रूप में उभरी है।

इस यात्रा के माध्य म से प्रधानमंत्री के समावेशी विकास के दृष्टिकोण और सरकारी योजनाओं का लाभ देश के हर कोने तक पहुंचाने का प्रयास किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि इस यात्रा के माध्यम से पात्र लाभार्थियों को केंद्र सरकार की योजनाओं के बारे में न केवल जागरूक किया जा रहा है बल्कि उन्हें योजनाओं का लाभ भी पहुंचाया जा रहा है। कोई भी पात्र व्यक्ति सरकार की योजनाओं के लाभ से वंचित न रहे,यह सुनिश्चित करने के लिए हरियाणा में इस यात्रा की देखरेख वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा की जा रही है।

विकसित भारत संकल्प यात्रा जन संवाद कार्यक्रम में विभिन्न विभागों द्वारा स्टॉल्स लगाई गई और मौके पर ही लाभ पात्रों को उपलब्ध कराया गया। कार्यक्रम में उज्ज्वला योजना,परिवार पहचान पत्र,आयुष विभाग,राजस्व विभाग,महिला एवं बाल विकास विभाग,स्वास्थ्य विभाग द्वारा आयुष्मान योजना,बैंक,एनआरएलएम, जिला समाज कल्याण,जिला कल्याण विभाग,हरियाणा महिला बाल विकास निगम,हरियाणा अनुसूचित जाति वित्त विकास निगम की स्टॉल लगाई गई।

About IBN NEWS

It's a online news channel.

Check Also

इनसो व जेजेपी ने गऊ माता को गुड़ व चारा खिलाकर मनाया दिगविजय सिंह चौटाला का जन्मदिवस

  फरीदाबाद: सूरजकुंड रोड़ स्थित गोपाल गऊशाला में हरियाणा हैडबाल एसोसिएशन के अध्यक्ष एवं जेजेपी …