Breaking News

तेलंगाना दिवस – एक भारत श्रेष्ठ भारत, जूनियर रेडक्रॉस द्वारा कार्यक्रम आयोजित।

फरीदाबाद से खुशी वत्स की रिपोर्ट

फरीदाबाद: शिक्षा विभाग के निर्देशानुसार राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय एन आई टी तीन फरीदाबाद में प्राचार्य रविंद्र कुमार मनचंदा की अध्यक्षता में जूनियर रेडक्रॉस, सैंट जॉन एंबुलेंस ब्रिगेड और गाइड्स द्वारा तेलंगाना दिवस के अवसर पर एक भारत श्रेष्ठ भारत के अंतर्गत पेंटिंग कंपटीशन, तेलंगाना संस्कृति पर रंगोली सजाना सहित अन्य कार्यक्रम भी आयोजित किए गए। जूनियर रेडक्रॉस और ब्रिगेड अधिकारी प्राचार्य रविंद्र कुमार मनचंदा ने कहा कि 1 जुलाई 2013 को तेलंगाना राज्य के गठन की सिफारिश करने के लिए एक प्रस्ताव पारित किया। विभिन्न चरणों के पश्चात फरवरी 2014 में भारत की संसद में बिल रखा गया था।

5 फरवरी 2014 को आंध्र प्रदेश पुनर्गठन अधिनियम 2014 विधेयक को भारतीय संसद द्वारा तेलंगाना राज्य के गठन के लिए पारित किया गया था जिसमें उत्तर-पश्चिमी के दस जिले सम्मिलित किए गए थे। बिल को राष्ट्रपति की सहमति प्राप्त हुई और 1 मार्च 2014 को राजपत्र में प्रकाशित किया गया। तेलंगाना राज्य का गठन भाषाई आधार पर नहीं बल्कि सांस्कृतिक आधारों पर आधारित था। नया राज्य तेलंगाना उन सभी लोगों के बलिदान और सहयोग को याद करता है जिन्होंने इस अलग राज्य को बनाने में अपना संपूर्ण सहयोग दिया। भौगोलिक और राजनीतिक तौर पर तेलंगाना का जन्म 2 जून 2014 को भारत के 29वें और सबसे युवा राज्य के रूप में हुआ।

प्राचार्य रविंद्र कुमार मनचंदा ने अपने संबोधन में कहा कि ऐतिहासिक, आर्थिक, सामाजिक और सांस्कृतिक तौर पर तेलंगाना का कम से कम दो हजार पांच सौ साल से भी अधिक पुराना और गौरवशाली इतिहास रहा है। तेलंगाना के कई जिलों में केयर्न, सिस्ट, डोलमेन्स और मेनहिर जैसी मेगालिथिक पत्थर संरचनाएं पाई जाती है जो दर्शाती हैं कि हजारों वर्षों पहले देश के इस हिस्से में मानव निवास था। कई स्थानों पर मिले लौह अयस्क गलाने के अवशेष तेलंगाना में कारीगरी और उपकरण बनाने की कम से कम दो हजार वर्षों से पुरानी जड़ों को प्रदर्शित करते हैं।

प्राचार्य ने बताया की आज सी सी आर टी के आदेशानुसार विद्यालय की छात्राएं तेलंगाना दिवस पर एक भारत श्रेष्ठ भारत के अंतर्गत अंबेडकर इंटरनेशनल सेंटर जनपथ नई दिल्ली में सांस्कृतिक कार्यक्रम द्वारा प्रस्तुति देंगी। विद्यालय में भी छात्राओं ने पेटिंग प्रतियोगिता में भागीदारी कर और तेलंगाना दिवस पर रंगोली सजा कर एक भारत श्रेष्ठ भारत का संदेश दिया। प्राचार्य रविंद्र कुमार मनचंदा ने अध्यापिका हेमलता एवम कॉर्डिनेटर प्राध्यापिकाओं का भी का बहुत बहुत आभार व्यक्त किया।

About IBN NEWS

It's a online news channel.

Check Also

साई धाम में सामूहिक विवाह समारोह में 25 जोड़े बंधे वैवाहिक बंधन में

  फरीदाबाद से बी.आर.मुराद की रिपोर्ट फरीदाबाद:सांई धाम द्वारा आयोजित सामूहिक विवाह में 25 जोड़ों …