Breaking News

आपदा में मित्र के दूसरे ग्रुप के प्रशिक्षण की शुरुआत की गई:डॉ.एमपी सिंह

फरीदाबाद से बी.आर.मुराद की रिपोर्ट

फरीदाबाद:राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण नई दिल्ली के आदेशानुसार राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के द्वारा एमएसएमई भारत सरकार के सीटीआर प्रशिक्षण केंद्र में सामुदायिक स्वयंसेवकों के लिए 12 दिवसीय अपस्केलिंग कार्यक्रम आपदा मित्र का विधिवत उद्घाटन किया गया। जिसमें सिविल डिफेंस के 50 स्वयंसेवक और आईटीआई के 25 स्वयंसेवकों ने भाग लिया उक्त विचार प्रोजेक्ट ऑफिसर गुरु कारण सिंह के द्वारा रखे गए।

इस अवसर पर चीफ वार्डन सिविल डिफेंस व विषय विशेषज्ञ आपदा प्रबंधन डॉ एमपी सिंह ने डिजास्टर मैनेजमेंट के प्रकार और कारण के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी दी और डिजास्टर मैनेजमेंट प्लान मे गांव के पंच-सरपंच तथा सरकारी अधिकारी और कर्मचारियों की भागीदारी के बारे में विस्तार पूर्वक बताया। इस अवसर पर डॉ.एमपी सिंह ने अर्ली वार्निंग सिस्टम,इमरजेंसी सेंटर्स,शेल्टर,लोकल लेवल पर कोआर्डिनेशन तथा पूर्व की तैयारियों के बारे में विस्तारपूर्वक समझाया। इस अवसर पर स्टोर अधीक्षक सिविल डिफेंस अनिल कुमार ने सिविल डिफेंस के बारे में संक्षिप्त में जानकारी दी तथा फायर अफसर आरडी भारद्वाज ने आग लगने से लेकर आग बुझाने तक की संक्षिप्त में जानकारी दें।

इस अवसर पर जिला प्रशिक्षण अधिकारी ईशान कौशिक ने प्राथमिक सहायता के बारे में संक्षिप्त जानकारी दी तथा ट्रेनिंग सेंटर के इंचार्ज विभांशु ने एमएसएमई के द्वारा संचालित कोर्सों के बारे में संक्षिप्त में जानकारी दी। अंत में नेहा सोनी ने सभी अतिथियों का धन्यवाद किया इस अवसर पर राजस्व विभाग की तरफ से सभी विद्यार्थियों को एक-एक किट दी गई जिसमें 12 दिन की प्रशिक्षण सामग्री उपलब्ध थी।

About IBN NEWS

It's a online news channel.

Check Also

सबका साथ-सबका सम्मान यही जीवन का आधार:राजेश भाटिया

  फरीदाबाद से बी.आर.मुराद की रिपोर्ट फरीदाबाद:सिद्धपीठ श्री हनुमान मंदिर मार्किट नंबर 1 तथा ब्यापार …