Breaking News

जूनियर रेडक्रॉस और ब्रिगेड द्वारा पृथ्वी बचाओ अभियान

 

फरीदाबाद से खुशी वत्स की रिपोर्ट

फरीदाबाद:दिन प्रतिदिन बढ़ते वायु प्रदूषण एवं भवन निर्माण में पर्यावरण संरक्षण पर ध्यान न देने के कारण हमारी पृथ्वी के अस्तित्व पर प्रदूषण का व्यापक प्रभाव पड़ रहा है,इसी विषय पर राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय एनआईटी नं-3 की जूनियर रेडक्रॉस सैंट जॉन एंबुलेंस ब्रिगेड और गाइड्स ने प्राचार्य रविंद्र कुमार मनचंदा की अध्यक्षता में संस्था सेव सॉइल के सहयोग से विद्यालय की प्रार्थना सभा में जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया। विद्यालय की सैंट जॉन एंबुलेंस ब्रिगेड और जूनियर रेडक्रॉस प्रभारी एवं प्रधानाचार्य रविंद्र कुमार मनचंदा ने कहा कि अत्यधिक दोहन और प्रदूषण के कारण हमारी मिट्टी भी बहुत अधिक प्रभावित हो रही है।

सभी प्रकार के निर्माण कार्यों एवं भवन निर्माण से लेकर रेनोवेशन संबंधी कार्यों में नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल एवं ग्रेफा की गाइडलाइंस का उलंघन किया जा रहा है,भवन निर्माण के समय इधर उधर भवन निर्माण सामग्री फैली रहती है।वाहनों के साथ और वायु के साथ भवन निर्माण स्थल से मिट्टी और धूल के कण निर्माणस्थल के समीप के घरों में भी प्रदूषण में वृद्धि करने का प्रमुख कारक बनता जा रहा है। विकास कार्यों के लिए भी हम पेड़ों को काटते जा रहें है।

बढ़ती जनसंख्या की आवश्यकताओं की पूर्ति के लिए कृषि योग्य भूमि का व्यवसायिक,रेजिडेंशियल और अन्य कार्यों के लिए द्रुत गति से किया जा रहा है। हमें जिस पर्यावरण का सब से अधिक ध्यान रखना चाहिए उसी पर्यावरण जिस में जल,मिट्टी अर्थात मृदा और वायु भी सम्मिलित है प्रत्यक्ष और परोक्ष रूप से निरंतर उपेक्षा कर रहे हैं।

यदि इस स्थिति हम और हमारी आने वाली जेनरेशन हमें कभी क्षमा नहीं करेंगी। प्राचार्य मनचंदा,सेव सॉइल के सभी पदाधिकारियों,अध्यापिका अंशुल,जसनीत एवं शिवम वाधवा सहित सभी अध्यापकों ने बच्चों को कहा कि सब से सरल उपाय है कि पेड़ों को कटने से मात्र बचाना ही नही अपितु नए पेड़ों को लगा कर वृक्ष भी बनाना है।

पेड़ लगाने के लिए हम किसी उत्सव अथवा दिन की प्रतीक्षा न करें जब भी,जहां भी प्रसन्नता का अवसर मिले एक पेड़ अवश्य लगाएं। प्रत्येक घर में एक पेड़ अवश्य लगाएं तभी हम अपने मिट्टी को बचा पाएंगे। प्राचार्य रविंद्र कुमार मनचंदा ने सभी बालिकाओं,अध्यापकों एवं सेव सॉइल संस्था के सभी सदस्यों का इस अभियान में सम्मिलित होने के लिए हृदय की गहराइयों से आभार व्यक्त किया।

About IBN NEWS

It's a online news channel.

Check Also

लोकसभा चुनाव के लिए 12 उम्मीदवारों ने दाखिल किए नामांकन पत्र:जिला निर्वाचन अधिकारी विक्रम सिंह

  फरीदाबाद से बी.आर.मुराद की रिपोर्ट फरीदाबाद:जिला निर्वाचन अधिकारी विक्रम सिंह ने बताया कि नामांकन …