Breaking News

96 एकड़ में फैले ताल का सदर विधायक ने कुदाल चलाकर ‘अमृत सरोवर योजना’ का किया शुभारंभ

Ibn24×7news
घुघली/महराजगंज
विकास खंड घुघली के पुरैना में 96 एकड़ में फैले ताल को अमृत सरोवर योजना के तहत विकसित करने हेतु सदर विधायक जय मंगल कन्नौजिया ने विधिवत पूजन अर्चन के बाद कुदाल चलाकर मेरा अमृत सरोवर योजना का शुभारंभ किया।

सदर विधायक जय मंगल कन्नौजिया ने उपस्थित लोगो को संबोधित करते हुए कहा कि इस पुरैना के ताल को पर्यटक स्थल के रूप में विकसित किया जाएगा। ताल के चारो तरफ पाथ वे बनाया जाएगा तथा इसमें पर्यटकों को लुभाने के लिए वोटिंग की भी व्यवस्था होगी।उन्होंने आगे कहा कि तालाबों से सभी को लाभ है, पशु-पक्षी जानवर पानी पी सकते हैं। तालाबों के किनारे पेड़-पौधे होते हैं, इसे पर्यावरण हरा-भरा और सुंदर बनता है। पहले मनुष्य के लिए तालाब ही पानी के सबसे प्रमुख स्त्रोत थे। तालाबों के बाद में कुएं की खोदाई की गई। फिर लोग कुएं से पानी खींच कर पीने लगे।

जब तालाबों में पानी होता था तो भूजल स्तर काफी ऊपर होता था। जब से शहरीकरण बढ़ा है तब से तालाब खत्म होते जा रहे हैं। जब तक हम पानी को नहीं बचाएंगे तब तक भूजल स्तर भी ऊपर नहीं आएगा। पानी बचाने के लिए तालाबों का होना जरूरी है।सरकार भी इस दिशा में आवश्यक कदम उठा रही है तथा अनेको कार्यक्रम शुरू किया गया है।इस अवसर पर ब्लॉक प्रमुख प्रतिनिधि ओम प्रकाश जायसवाल ने संबोधित करते हुए कहा कि उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार किसानों के लिए तरह-तरह की योजनाएं लेकर आ रही है। इन योजनाओं से न सिर्फ किसानों को फायदा होगा बल्कि कृषि क्षेत्र के लिए भी ये लाभकारी साबित होंगे। इसी तरह की एक योजना के तहत किसान अब अपने खेतों में मध्यम और लघु तालाब बना सकेंगे। इन तालाबों में किसान मछली पालन कर सकेंगे और सरकार की तरफ से 50 प्रतिशत सब्सिडी मिलेगी। घुघुली विकास खंड अधिकारी अजय श्रीवास्तव ने इस अवसर पर कहा कि पानी का संकट उत्पन्न हो रहा है। भविष्य में यह संकट और गंभीर होगा इस लिए सरकार ने मेरा अमृत सरोवर योजना के तहत तालाबों की खुदाई योजना शुरू की है।इस अवसर पर प्रधान संघ अध्यक्ष दिनेश जायसवाल, प्रधान राकेश त्रिपाठी , मंडल मंत्री हेमराज सिंह, मोती मद्धेशिया, प्रधान प्रतिनिधि नाथू चौधरी, पूर्व प्रधान अमरनाथ शाही, हरेंद्र कुमार व ग्राम विकास अधिकारी सर्वोत्तम विश्वकर्मा के अलावा तमाम लोग मौजूद रहें।

About IBN NEWS GORAKHPUR

Check Also

हरिजन बस्ती की जमीन को भूमाफिया ने जबरन किया कब्ज़ा

  रिपोर्ट रमेश चन्द्र त्रिपाठी   गोरखपुर। सहजनवां तहसील अंतर्गत गीडा थाने में ग्राम बोक्टा …