Breaking News

कवि सरदार मंजीत सिंह ने कनाडा में अपनी कविता के माध्यम से शानदार प्रस्तुति दी

 

फरीदाबाद से बी.आर.मुराद की रिपोर्ट

फरीदाबाद:कनाडा के ब्राम्पटन नगर के कोर्ट यार्ड मेरिट होटल में कैनेडियन बाजार पत्रिका का स्थापना दिवस मनाया गया जिसमें भारत से विशेष रुप से आमंत्रित कवि सरदार मंजीत सिंह ने अपनी शानदार प्रस्तुति दी।

यह प्रस्तुति इस मायने में भी विशेष थी क्योंकि इसमें हिंदी,पंजाबी और हरियाणवी का सम्मिश्रण था। कनाडा के इस क्षेत्र में रहने वाले अधिकांश भारतीय पंजाबी और हिंदी समझते हैं।

इसलिए उन्होंने अपनी प्रस्तुति में इन्हीं दोनों भाषाओं का सफलतापूर्वक प्रयोग किया जिसे श्रोताओं द्वारा सराहा गया। सरदार मंजीत सिंह फरीदाबाद के निवासी हैं। उनकी अब तक 9 पुस्तकें प्रकाशित हो चुकी हैं ।

इसी वर्ष फरवरी में हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल खट्टर ने उन्हें आदित्य-अल्हड़ सम्मान से नवाजा था जिसमें ₹2 लाख की राशि का पुरस्कार होता है। पिछले वर्ष हास्य के बड़े पुरस्कार काका हाथरसी हास्य रत्न सम्मान से भी उन्हें विभूषित किया गया था जिसमें मानपत्र के अलावा ₹1लाख की राशि दी गई थी।

मनजीत सिंह हिंदी के एकमात्र ऐसे कवि हैं जिन्होंने अपनी काव्य विदेश यात्राओं की गोल्डन जुबली पूरी की है यह उनकी 50वीं काव्य विदेश यात्रा है । वर्ष 2000 मैं उन्होंने सबसे पहले थाईलैंड के बैंकॉक शहर में अपनी प्रस्तुति दी थी उसके बाद विश्व के कई देशों में जहां हिंदी बोली और समझी जाती है उन्होंने अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन किया है।

मुख्य रूप से सरदार मंजीत सिंह ने दुबई, मस्कट कुवैत,तंजानिया,इंडोनेशिया, अमेरिका के लगभग 50 शहरों में कई बार और कनाडा के टोरंटो एवं वेंकूवर में भी कई बार अपनी प्रस्तुतियों से लोगों का मन मोहा है। सरदार मंजीत सिंह की मातृभाषा पंजाबी है।

उन्होंने अंग्रेजी प्रवक्ता के रूप में कई वर्षों तक शिक्षा विभाग में सेवा दी है। लेकिन उन्होंने अपनी रचनाएं प्रमुखता हिंदी में ही हैं। मंजीत सिंह फरीदाबाद में उप जिला शिक्षा अधिकारी के पद से सेवानिवृत्त हुए हैं।

About IBN NEWS

It's a online news channel.

Check Also

फरीदाबाद आयॅरन एण्ड स्टील ट्रेंड्स एसोसिएशन ने मनाया होली मिलन समारोह

  फरीदाबाद से बी.आर.मुराद की रिपोर्ट फरीदाबाद:आयॅरन एण्ड स्टील ट्रेड्रस एसोसिएशन(फिस्टा) का होली मिलन समारोह …