Breaking News

तीन 3D मॉडल में पीएम मोदी देखेंगे रामनगरी के विकास का प्रारूप, प्रयर्टन सुविधा केंद्र से लेकर दिखाया जाएगा घाटों का स्वरूप

 

ब्यूरो रिपोर्ट सत्यम सिंह IBN NEWS अयोध्या

लखनऊ में आरंभ हो रहे तीन दिवसीय न्यू इंडिया अरबन कान्क्लेव में अयोध्या का विकास मॉडल आकर्षण का केंद्र होगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अवलोकन के लिए प्रस्तुत होने वाले विकास योजनाओं के मॉडल में रामनगरी का प्रारूप महत्वपूर्ण होगा।


यह पहले ही स्पष्ट है कि पीएम के समक्ष विकास योजनाओं का थ्री-डी मॉडल प्रस्तुत किया जाएगा। इस मॉडल को लेकर कुछ और भी जानकारियां सामने आई हैं। कार्यक्रम में रामनगरी के समग्र विकास पर आधारित तीन थ्री-डी मॉडल पीएम के अवलोकन के लिए होंगे। अयोध्या विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष विशाल सिंह की देखरेख में ये प्रारूप बनवाए गए हैं। अयोध्या का मॉडल प्रमुख होगा, इसलिए मॉडलों का स्थान सुनिश्चित कराने के लिए विशाल सिंह पिछले एक हफ्ते से लखनऊ में हैं। इसी वर्ष पीएम ने 26 जून को रामनगरी के विकास की वर्चुअल समीक्षा की थी और कुछ आवश्यक सुझाव भी दिए थे, जिसके बाद विजन डॉक्यूमेंट का शीर्षक विजन 2051 से बदल कर विजन 2047 कर दिया गया।

एक बार फिर रामनगरी के विकास का मॉडल पीएम के सामने होगा। अयोध्या के विकास का पूरा खाका तीन थ्री-डी मॉडल में पीएम के समक्ष रखा जाएगा। इसमें पहला मॉडल ग्रीन फील्ड टाउनशिप(भव्य अयोध्या) का होगा। 1190 एकड़ में भव्य अयोध्या टाउनशिप का निर्माण होगा, जिसके लिए भूमि खरीद की प्रक्रिया आवास विकास कर रहा है। दूसरा मॉडल पर्यटन विकास से जुड़ी योजना पर आधारित है। इसमें बस स्टेशन, पर्यटन सुविधा केंद्र, घाटों का विकास आदि शामिल हैं, जबकि तीसरे मॉडल में रामनगरी में मूलभूत सुविधाओं के विकास से जुड़ा होगा।
कार्यक्रम के बाद मास्टर प्लान को मिलेगा अंतिम स्पर्श: रामनगरी के सुनियोजित विकास के लिए तैयार कराए गए मॉस्टर प्लान को प्रधानमंत्री के कार्यक्रम के बाद अंतिम स्पर्श मिलेगा। माना जा रहा है कि कार्यक्रम में रामनगरी का मास्टर प्लान भी पीएम के ध्यानार्थ प्रस्तुत किया जाएगा। इसके बाद मॉस्टर प्लान को मुख्य नगर एवं ग्राम्य नियोजक के समक्ष प्रस्तुत किया जाएगा।

About IBN NEWS

It's a online news channel.

Check Also

गाजीपुर-स्थापित हुई महर्षि विश्वामित्र की मनमोहिनी प्रतिमा रामभक्तों में उत्साह दिन भर चला भण्डारा

टीम आईबीएन न्यूज राकेश की रिपोर्ट गाजीपुर: रामनवमी के पावन पर्व पर जनपद के राम …