Breaking News

राजकीय महाविद्यालय फरीदाबाद में अंतर्राष्ट्रीय गणित दिवस’ का आयोजन

 

फरीदाबाद से बी.आर.मुराद की रिपोर्टराजकीय महाविद्यालय फरीदाबाद में अंतर्राष्ट्रीय गणित दिवस’ का आयोजन

फरीदाबाद:पं.जवाहरलाल नेहरू राजकीय महाविद्यालय फरीदाबाद के गणित विभाग द्वारा प्राचार्या डॉ.रुचिरा खुल्लर के नेतृत्व तथा विभागाध्यक्ष डॉ.कमल गोयल के संयोजन में अंतर्राष्ट्रीय गणित दिवस (पाई डे) का आयोजन किया गया। इस अवसर पर महाविद्यालय के गणित विभाग द्वारा रंगोली,क्विज तथा पावर पॉइंट प्रेजेंटेशन के रूप में तीन राज्यस्तरीय प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया।

जिनमें राज्य के 12 महाविद्यालयों के 50 से अधिक छात्र-छात्राओं ने भाग लिया। इस अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में जे सी बोस विज्ञान एवं तकनीकी विश्वविद्यालय के विज्ञान संकाय की अधिष्ठाता डॉ.नीतू गुप्ता उपस्थित रहीं। प्राचार्या डॉ.रुचिरा खुल्लर ने इस आयोजन के लिए गणित विभाग को बधाई दी तथा गणित विषय के प्रायोगिक पक्ष को जीवन में उतारने के लिए विद्यार्थियों को प्रेरित किया। मुख्य अतिथि डॉ.नीतू गुप्ता ने गणित को लोकव्यवहार के लिए उपयोगी बताते हुए इसे दैनिक जीवन के लिए आवश्यक बताया।

समारोह के संयोजक डॉ.कमल गोयल ने गणित दिवस का पाई के मान से सम्बन्ध बताते हुए छात्रों को गणित के अध्ययन में रुचि लेने हेतु प्रेरित किया। मंच संचालक डॉ.जोरावर सिंह ने भारत की गणित परम्परा का उल्लेख करते हुए भास्कराचार्य कृत लीलावती ग्रन्थ का उल्लेख किया। कार्यक्रम का विशेष आकर्षण गणित विभाग के पूर्व छात्र विकास,पीयूष व रविन्द्र रहे, जिन्होंने इसी सत्र में नेट/जेआरएफ की परीक्षा उत्तीर्ण की। विभाग ने इन छात्रों को सम्मानित किया तथा इन्होंने सभी छात्रों को प्रेरित किया। कार्यक्रम में महाविद्यालय की छात्रा डॉली ने स्टैंड अप कॉमेडी व संगीत विभाग के छात्र-छात्राओं ने गीतों की प्रस्तुति दी।

इस अवसर पर आयोजित पावर पॉइंट प्रेजेंटेशन प्रतियोगिता का संयोजन असिस्टेंट प्रोफेसर ललित कुमार द्वारा किया गया,जिसमें नीतिका सैनी,के एल मेहता दयानंद कॉलेज ने प्रथम,हिमान्शु,द्रोणाचार्य कॉलेज गुरुग्राम ने द्वितीय तथा अनुराग मिश्रा,नेहरू कॉलेज फरीदाबाद ने तृतीय स्थान प्राप्त किया।
रंगोली प्रतियोगिता का संयोजन डॉ.कमल गोयल,अध्यक्ष गणित विभाग द्वारा किया गया।

जिसमें साक्षी सिंह व शुचि स्मिता,राजकीय कन्या महाविद्यालय नचौली ने प्रथम,आशा व ज्योति,गोस्वामी गणेशदत्त कॉलेज पलवल ने द्वितीय तथा तन्नु व ऋद्धि,राजकीय कन्या महाविद्यालय बल्लभगढ़ ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता का संयोजन असिस्टेंट प्रोफेसर पूनम गोयल द्वारा किया गया तथा महाविद्यालय के छात्र बॉबी भाटी ने क्विज़ मास्टर की भूमिका निभाई।

इस प्रतियोगिता में रुचिका व ध्रुव,जे सी बोस विश्वविद्यालय ने प्रथम,दीपांशी व पूजा, राजकीय महिला महाविद्यालय फरीदाबाद ने द्वितीय तथा ज्योति व गीतिका,के एल मेहता दयानंद कॉलेज ने तृतीय स्थान प्राप्त किया।

कार्यक्रम के आयोजन में गणित विभाग के प्राध्यापकों सविता कौशिक,पूजा तंवर,ज्योतिका,निशा शर्मा,साधना गुप्ता,विपिन शर्मा,दीपिका गौड़,संगीत विभाग से डॉ.दीपिका लोगानी व चारु शर्मा,भौतिकी विभाग से डॉ.पारुल जैन,कम्प्यूटर विभाग से सुरेन्द्र सिंह व संस्कृत विभाग से डॉ.गिरि राज आदि प्राध्यापकों ने विशेष भूमिका निभाई।

About IBN NEWS

It's a online news channel.

Check Also

हमारी संस्कृति में शामिल है बुजुर्गों का सम्मान:राजेश नागर

  फरीदाबाद से बी.आर.मुराद की रिपोर्ट फरीदाबाद:सेक्टर 8 स्थित सीनियर सिटीजन क्लब में विधायक राजेश …