Breaking News

नवरात्रों के आठवें दिन मां वैष्णो देवी मंदिर में हुई मां महागौरी की भव्य पूजा अर्चना

 

फरीदाबाद से खुशी वत्स की रिपोर्ट

फरीदाबाद:नवरात्री के आठवें दिन महारानी वैष्णो देवी मंदिर में मां महागौरी की भव्य पूजा अर्चना की गई। इस मौके पर मंदिर में पहुंचे भक्तों ने मां महागौरी का आशीर्वाद ग्रहण किया। मंदिर संस्थान के प्रधान जगदीश भाटिया ने मंदिर में आने वाले सभी भक्तों का भव्य स्वागत किया। भाटिया ने अपनी उपस्थिति में मां महागौरी की भव्य पूजा-अर्चना का शुभारंभ करवाया।

इस अवसर पर मंदिर में मां के दरबार में हरियाणा महिला आयोग की चेयरमैन रेनू भाटिया,दिल्ली से विशेष तौर पर आए अनिल कत्याल,रवि नागपाल,फकीरचंद कथूरिया, संजय वाधवा,सुरेंद्र,अनिल ग्रोवर एवं गुलशन भाटिया ने मां महागौरी के दरबार में हाजिरी लगाई तथा पूजा अर्चना में हिस्सा लिया। इन सभी ने मां महागौरी का आशीर्वाद ग्रहण किया।मंदिर संस्थान के प्रधान जगदीश भाटिया ने हरियाणा महिला आयोग की चेयरमैन रेनू भाटिया का स्वागत किया। इस अवसर पर भाटिया ने भक्तों को मां महागौरी के बारे में बताया कि हिंदू पौराणिक कथाओं के अनुसार, सोलह साल की उम्र में देवी शैलपुत्री अत्यंत सुंदर थीं। अपने अत्यधिक गौर रंग के कारण देवी महागौरी की तुलना शंख,चंद्रमा और कुंद के सफेद फूल से की जाती है। अपने इन गौर आभा के कारण उन्हें देवी महागौरी के नाम से जाना जाता है।

मां महागौरी केवल सफेद वस्त्र धारण करतीं है उसी के कारण उन्हें श्वेताम्बरधरा के नाम से भी जाना जाता है। मां महागौरी का अन्य नाम-श्वेताम्बरधरा है तथा उनकी सवारी वृष है तथा उनके हाथ में अत्र-शस्त्र-चार हाथ -मां दाहिने हाथ में त्रिशूल और अभय मुद्रा में रखती हैं। वह एक बाएं हाथ में डमरू और वरदा मुद्रा में रखती हैं। भक्तों को बता दे कि हरिद्वार के कनखल में मां महागौरी का एक मंदिर है,जहां भक्त उनकी विशेष तौर पर पूजा अर्चना करते हैं. शुद्ध देसी घी से बना हलवा पूरी मां महागौरी को बहुत पसंद है तथा उनका प्रिय रंग गुलाबी है. इस अवसर पर मंदिर प्रधान जगदीश भाटिया ने सभी श्रद्धालुओं को अष्टमी पर्व की शुभकामनाएं दी।

About IBN NEWS

It's a online news channel.

Check Also

सराय ख्वाजा मार्किट हुईं अतिक्रमण का शिकार

  फरीदाबाद से बी.आर.मुराद की रिपोर्ट फरीदाबाद:सराय ख्वाजा मार्किट शहर की व्यवस्थित और सुन्दर मार्किटों …