Breaking News

मिर्ज़ापूर: क्रेशर प्लांट से निकलने वाले धूल गर्दा से आक्रोशित ग्रामीणों ने क्रेशर प्लांटो पर बोला धावा बंद कराया प्लांट

क्रेशर प्लांट मालिकों ने थाने में तहरीर देकर लगाया लूट व मारपीट का आरोप

मीरजापुर। अहरौरा स्थानीय थाना क्षेत्र के भगौती देई गांव के चारों तरफ चल रहे क्रेशर प्लांटों से निकलने वाले धूल एवं गरदा से ग्रामीण इन दिनों काफी परेशान हो गए हैं ।
स्थिति यह है कि घरों में धूल की मोटी परत जम जा रही है इसी धूल गर्दे से आजिज बियाहुर गांव के दर्जनों ग्रामीणों ने मंगलवार को सुबह भगौती देई पहाड़ के किनारे चलने वाले कई क्रेशर प्लांटों पर धावा बोलकर प्लांट संचालन नियमानुसार करने की मांग किया तो प्लांट पर बैठे दबंग किस्म के व्यक्ति ग्रामीणों से मारपीट पर उतारू हो गए इस पर ग्रामीण भी आक्रोश में आ गए और प्लांटों को जबरदस्ती बंद करना चाहा बाद में थाने पहुंचे प्लांट मालिकों ने ग्रामीणों पर तोड़फोड़ व लूट का तहरीर देकर उल्टा आरोप मढ दिए ।
बता दें की स्थानीय थाना क्षेत्र में लगभग पांच दर्जन से अधिक क्रेशर प्लांटों का संचालन बिना मानकों के किया जा रहा है ।
इन क्रेशर प्लांटो से उड़ने वाली धूल एवं गरदे से दर्जनों गांव के ग्रामीण परेशान हैं और उनका जीवन दूभर हो गया है ।
यही नहीं खेती-बाड़ी पर भी इसका बुरा प्रभाव पड़ रहा है ।जिससे आजिज आ चुके ग्रामीण दर्जनों बार प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड सहित पुलिस प्रशासन को पत्र लिखकर प्लांटों को बंद करने या मानक के अनुसार प्लांट चलाने की मांग कर चुके हैं ।
लेकिन पुलिस प्रशासन सहित प्रशासनिक विभागों पर जूं नहीं रेंग रहा है ।
जिससे आक्रोशित ग्रामीण खुद सड़क पर उतरने एवं कानून को हाथ में लेने के लिए मजबूर हो गए ।
कुछ इसी तरह की घटना मंगलवार की सुबह हुई धूल गर्दे से आजिज बियाहुर गांव के दर्जनों ग्रामीणों ने भगौती देई पहाड़ पर चलने वाले क्रेशर प्लांटो पर पहुंच गए और प्लांटों को बंद करना चाहा तो प्लांटों पर मौजूद मुंशी मैनेजर जो किसी दबंग गुंडे से कम नहीं है वह ग्रामीणों से उलझ गए और मारपीट करना चाहा ।
बाद में ग्रामीणों को वापस लौट जाना पड़ा ।
वहीं थाने पहुंचे क्रेशर संचालकों ने पुलिस को लिखित तहरीर देकर कई प्लांटों पर तोड़फोड़ किए जाने एवं लूट किए जाने का आरोप लगाने के साथ ही यह भी आरोप लगाया है कि प्लांटों पर रहने वाले कर्मचारियों को ग्रामीणों ने मारपीट कर घायल भी कर दिया है ।
वहीं पुलिस मामले की जांच कर रही है ।
बता दें कि भगौती देई की पहाड़ियों पर चलने वाले लगभग दो दर्जन क्रेशर प्लांटों से भगौती देई ,सोनपुर , बियाहुर , लालपुर ,अहीरुपुर , एकली के हजारों ग्रामीण परेशान है ।
धूल गर्दे से इन का जीना दूभर हो गया है ।
अहरौरा जमुई मार्ग पर रोशनहर से लेकर जमुई तक धूल गर्दे का बोलबाला है ।
जिसको उच्च अधिकारी अपनी आंखों से कई बार देख चुके हैं लेकिन समस्या का समाधान निकालने में वह भी असफल हो रहे हैं ।
वही दबंग क्रेशर संचालक अपने मकसद में कामयाब होकर ग्रामीणों को अंगूठा दिखाते हुए मानकों की अवहेलना कर रहे ।

ग्रामीणों का पुलिस प्रशासन भी नहीं देता साथ

धूल गर्दे से परेशान क्षेत्र के दर्जनों ग्रामीण कई बार अपनी आवाज उठा चुके हैं यहां तक कि धरना प्रदर्शन भी कर चुके हैं लेकिन उनके आंदोलन को कभी जबरदस्ती तो कभी प्रेम से दबा दिया जाता है ।
जिससे ग्रामीण परेशान हैं और दहशत में है और पुलिस प्रशासन भी उनका साथ नहीं देता अब ग्रामीण किससे अपनी गुहार लगाएं यह उनकी समझ के परे है
वहीं ग्रामीणों का कहना है कि वह मुख्यमंत्री पोर्टल सहित उच्चाधिकारियों को प्रार्थना पत्र देकर धूल गर्दे से राहत दिलाने की गुहार कई बार लगा चुके हैं लेकिन जांच के नाम पर हर बार लीपापोती कर उनके मामलों को दबा दिया जाता है ।
इस संबंध में क्षेत्राधिकारी ऑपरेशन अजय कुमार राय का कहना है कि क्रेशर मालिक की तरफ से हमें तहरीर मिली है हम मामले की जांच करा कर आवश्यक कार्रवाई करेंगे ।

About IBN NEWS

It's a online news channel.

Check Also

विद्यालय में सर्वाधिक अंक हासिल करने वाले छात्र छात्राओ को किया गया सम्मानित

  मीरजापुर। जय हिन्द विद्या मंदिर इंटर कालेज अहरौरा सर्वाधिक अंक हासिल कर जनपद स्थान …