Breaking News

मेरी माटी मेरा देश अभियान:छात्राओं ने जवानों व शिक्षिकाओं ने पौधों को बांधे रक्षासूत्र

 

टीम आईबीएन न्यूज

वाराणसी। छात्राओं ने जब सीआरपीएफ के जवानों के माथे पर तिलक लगा रक्षा सूत्र बांधे तो उनकी आंखे नम हो गयी। देश के साथ लोगों की रक्षा के लिए घर से हजारों किलोमीटर दूर इन जवानों को सम्मान स्वरूप छात्राओं के द्वारा रक्षाबंधन के पूर्व रक्षासूत्र बांधने का यह अनूठा आयोजन आर्य महिला पीजी कालेज में शनिवार को आयोजित हुआ।

मेरी माटी मेरा देश अभियान के अन्तर्गत ग्रीन सेल, एन. एस. एस. की पांचों इकाइयां, तेजस्विनी महिला प्रकोष्ठ और उन्नत भारत अभियान के संयुक्त तत्वावधान आयोजित इस कार्यक्रम के तहत परिसर में पर्यावरण संरक्षण के लिए पौधे भी लगाये गये, जिन्हें शिक्षिकाओं ने रक्षासूत्र बांधकर उनकी रक्षा का संकल्प लिया। इसी क्रम में बच्चों के द्वारा विविध देशभक्ति से ओतप्रोत सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किये गये।

आर्य महिला पीजी कालेज के महर्षि ज्ञानानंद सभागार में आयोजित इस कार्यक्रम की शुरुआत कुलगीत के साथ हुई। तदोपरात छात्राओं ने कतारबद्ध खड़े 95वीं बटालियन सीआरपीएफ ,वाराणसी के जवानों के माथे पर तिलक लगाकर हाथों में रक्षासूत्र बांधे तो जवानों के उन्हें वचन दिया कि वे जीवनभर उनकी रक्षा करेंगे।

इसके बाद छात्राओं ने उनके सम्मान में देशभक्ति से ओतप्रोत भारतीय संस्कृति, उसकी एकता और अखंडता को उजागर करते हुए सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किए।

भावनृत्य, कजरी, बांग्ला भाषा में लोक नृत्य, संस्कृत भाषा में देशभक्ति गीत को प्रस्तुति को सभी ने तहे दिल से सराहा।

इसी क्रम में वंदे मातरम गान की प्रस्तुति महाविद्यालय की छात्राओं द्वारा की गई।। इस आयोजन के मुख्य अतिथि श्री अनिल कुमार सिंह अध्यक्ष सृजन सामाजिक विकास, न्यास एवं ब्रांड अंबेसेडर गंगा हरितिमा अभियान उत्तर प्रदेश और विशिष्ट अतिथि सीआरपीएफ के डिप्टी कमांडेंट उमाकांत ओझा रहे। इसके बाद आर्य महिला पीजी कालेज की प्राचार्या प्रो. रचना दूबे की मौजूदगी में अतिथियों ने बाहर परिसर में पौधे लगाये। इस दौरान शिक्षिकाएं भी मौजूद रही जिन्होंने मिलकर पौधों को रक्षासूत्र बांधे और उनकी रक्षा का संकल्प लिया। कार्यक्रम की कड़ी में सीआरपीएफ के जवानों के साथ छात्राओं, शिक्षिक-शिक्षिकाओं के साथ कर्मचारियों ने पूरे महाविद्यालय परिसर में हर घर तिरंगा अभियान के अंतर्गत मेरी माटी मेरा देश की संस्कृति को जीवंत करते हुए जन जागरुकता रैली निकाली। इस रैली में सीआरपीएफ के जवानों सहित महाविद्यालय की प्राचार्या, मुख्य अतिथि तथा विशिष्ट अतिथि भी शामिल हुए।

इस अवसर पर मुख्य अतिथि अनिल कुमार सिंह अध्यक्ष सृजन सामाजिक विकास न्यास एवं ब्रांड अंबेसेडर गंगा हरितीमा अभियान उत्तर प्रदेश ने कहा कि मेरी माटी मेरा देश के अभियान से जुड़ी भावना में अपना योगदान देने का सबसे अच्छा माध्यम पौधरोपण है।

विशिष्ट अतिथि डिप्टी कमांडेंट श्री उमाकांत ओझा ने छात्राओं को देश के प्रति उनके कर्तव्यों को याद दिलाते हुए हर घर तिरंगा लहराने और उसके सम्मान को अपने हृदय में आत्मसात करने की अपील की। इस मौके पर सीआरपीएफ पीआरओ प्रवीण कुमार सिंह की मौजूद रहे। कार्यक्रम का प्रारंभ दीप प्रज्वलन और कुलगीत से हुआ स्वागत वचन प्राचार्या प्रोफेसर रचना दुबे, संचालन प्रोफेसर सुचिता त्रिपाठी तथा धन्यवाद ज्ञापन डॉक्टर अन्नपूर्णा दीक्षित ने दिया।

सांस्कृतिक कार्यक्रमों में छात्राओं को निर्देशित करने में प्रोफेसर बिंदु लहरी, प्रोफेसर जया मिश्रा, जया राय, डॉक्टर पुष्पा त्रिपाठी, डॉक्टर सपना बंदोपाध्याय, डॉ रुचि मिश्रा का विशेष सहयोग रहा। इसके अतिरिक्त डॉक्टर गरिमा, डॉक्टर मीनाक्षी वाजपेई ,डॉक्टर अनामिका सिंह ,डॉक्टर सुनीता आदि शिक्षक शिक्षिकाएं, गैर शिक्षक कर्मचारी तथा भारी मात्रा में छात्राएं उपस्थित थी।

राकेश की रिपोर्ट

About IBN NEWS

It's a online news channel.

Check Also

बाराफवात त्यौहार के मद्देनजर चौकी परिसर में पीस कमेटी की बैठक सम्पन्न

  कजरहवा मेला में पर्याप्त पुलिस बल की तैनाती की जाएगी-थाना प्रभारी निरीक्षक विकास अग्रहरि …