Breaking News

मवई अयोध्या – पानी की जगह नहरों में उड़ रही रेत

 

मुदस्सिर हुसैन IBN NEWS

धान की नर्सरी डालने के लिए किसान नहरों में पानी आने का कर रहे हैं इंतिजार

रूदौली तहसील क्षेत्र में सिंचाई के समय सूखी नहरों व उसमें उड़ रही रेत ने किसानों की परेशानी बढ़ा दी है।
रूदौली क्षेत्र की नहरों में पानी न आने से किसानों को एक तरफ जहां धान की नर्सरी तैयार करने में कठिनाई हो रही है। वहीं पानी के अभाव में गन्ना,मक्का,उड़द,सब्जी आदि की फसल सूख रही है।क्षेत्र के किसानों का कहना कि धान का बीज डालना है खेत तैयार करने के लिए पानी का इंतजार कर रहे हैं।

जब जरूरत नहीं होती है तब नहर में क्षमता से अधिक पानी छोड़ दिया जाता है।नहरों में पानी न आने से उससे उड़ रही रेत से किसानों को मेंथा की सिंचाई के लिए महंगा डीजल खरीदकर पंपिंग सेट से सिंचाई करने पर मजबूर है।खेती-किसानी में किसानों की परेशानी को दूर करने के लिए बनाई गई नहर किसानों के लिए परेशानी का सबब बनी हुई हैं।जून के महीने में सिंचाई का समय होने के बावजूद नहरों में पानी की जगह रेत उड़ रही है।ऐसे में सिंचाई की आस लगाए बैठे किसान सिचाई के लिए नहर माइनरों में पानी आने की राह देख रहा है।क्षेत्र के किसानों को नहर से मिलने वाला पानी आधा जून का माह बीत जाने के बाद भी किसानों नहर से पानी न मिलने से क्षेत्र के किसानों की मेंथा व हरे चारे की सिंचाई बुरी तरह से प्रभावित हो रही है।

क्षेत्र की नहर के पानी से कई दर्जनों गांवों के किसानों की फसलें सिंचाई न होने से प्रभावित हो रही है। वहीं किसानों का कहना है कि जब पानी की जरूरत नहीं होती तो नहरों में क्षमता से अधिक पानी छोड़ दिया जाता है और जब किसानों को पानी की सख्त जरूरत होती है तो नहरों में पानी नहीं छोड़ा जाता है।जून माह में पानी की जगह नहरों में रेत उड़ रही है और धान की नर्सरी डालने के लिए किसान पानी आने का इंतजार कर रहे हैं।

About IBN NEWS

It's a online news channel.

Check Also

देवरिया-बनकटा पुलिस टीम द्वारा 1.776 किलो गांजे के साथ 01 अभियुक्त को किया गया गिरफ्तार

आज दिनांक 16.04.2024 को क्षेत्राधिकारी सलेमपुर के कुशल पर्यवेक्षण में थाना बनकटा पुलिस टीम द्वारा …