Breaking News

मवई अयोध्या – खराब सड़कों ने गाड़ियों के रख रखाव को किया दुगना

 

मुदस्सिर हुसैन IBN NEWS

नेवरा सिपहिया संपर्क मार्ग पर आए दिन होती है टायर फटने की घटना

अयोध्या – जनपद अयोध्या ब्लॉक मवई क्षेत्र की कोटवा सिपाहिया संपर्क मार्ग की जर्जर व खस्ताहाल सड़क से जहां राहगीर व छोटे छोटे स्कूली बच्चे परेशान हैं। वहीं इस खराब सड़क के चलते वाहनों का रख रखाव भी दोगुना बढ़ गया है, गाड़ियों के क्लच प्लेट, टायर व सस्पेंशन भी आए दिन खराब हो रहे हैं। मानो इस सड़क ने गाड़ियों की रफ्तार पर ब्रेक लगा दिया हो।

अब तो इस सम्पर्क मार्ग से जानें के लिए राहगीरों को सोचना पड़ता है। कि कही गाड़ियों में कुछ नुकसान न हो जाए, इसकी सबसे बड़ी वजह है सड़क का खराब होना। इसी संपर्क मार्ग से ब्लॉक, अस्पताल, थाना, पहुंचने के लिए ज्यादातर लोगों का इसी संपर्क मार्ग से आना जाना लगा रहता है लेकिन यह संपर्क मार्ग बद से बदतर हालत में है। इस सड़क पर वाहनों को धीमी गति से चलाने पर भी अचानक टायर किसी गड्ढे में चला जाता है जिससे संतुलन बिगड़ जाता है, और अचानक आने वाला भार वाहन के कलपुर्जे पर अतिरिक्त दबाव डालकर इन्हें क्षतिग्रस्त कर देता है।

सस्पेंशन व टायर खराब की शिकायतें ज्यादा सुनने को मिलती है।
मैकेनिको द्वारा बताया गया कि ख़राब सड़कों पर ज्यादा गाड़ियों की क्लच प्लेट समय से पहले घिस रही हैं। क्योंकि जर्जर सड़क पर अचानक आने वाले झटके से वाहन की रफ्तार कम होती है और दोबारा लोड लेकर वाहन को आगे बढ़ाने से क्लच प्लेट पर अतिरिक्त दबाव पड़ता है। इससे इंजन ऑयल के समय से पहले जल जाता है और वाहन भी खराब हो जाते हैं।

उन्होने बताया कि चार पहिया व दोपहिया वाहनों में सबसे कॉमन समस्या सस्पेंशन व टायर खराब होने की आ रही है। खराब सड़कों पर गाडिय़ों के सस्पेंशन और टायर समय से पहले ही जवाब दे रहे हैं। और गाड़ियों के माइलेज पर भी असर आता है। इस सड़क पर कई गाड़ियों के टायर फट भी चुके हैं। लेकिन आज भी यह संपर्क मार्ग अपनी बदहाली की दास्तान सुना रहा है।

About IBN NEWS

It's a online news channel.

Check Also

मवई अयोध्या – नेशनल यूनियन ऑफ जर्नलिस्ट(उत्तर प्रदेश) अयोध्या तहसील रुदौली इकाई की बैठक सम्पन्न

  मुदस्सिर हुसैन IBN NEWS पत्रकार हितों में लिए गए महत्वपूर्ण निर्णय अयोध्या 16 जून …