Breaking News

मानव रचना ने की इंटरनेशनल कॉन्फ्रेंस की मेजबानी सम्मेलन के लिए प्रतिष्ठित संस्थानों से 500 से अधिक पेपर सबमिट किए गए

 

मानव रचना ने की इंटरनेशनल कॉन्फ्रेंस की मेजबानी
सम्मेलन के लिए प्रतिष्ठित संस्थानों से 500 से अधिक पेपर सबमिट किए गए

फरीदाबाद से बी.आर.मुराद की रिपोर्ट

फरीदाबाद:कंप्यूटर विज्ञान और इंजीनियरिंग विभाग,एफईटी, मानव रचना इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ रिसर्च एंड स्टडीज(एमआरआईआईआरएस) ने‘मशीन लर्निंग,बिग डेटा, क्लाउड एंड पैरेलल कंप्यूटिंग: ट्रेंड्स,पर्सपेक्टिव्स और प्रॉस्पेक्ट्स’पर आईईईई इंटरनेशनल कॉन्फ्रेंस (कॉम-आईटी-कॉन-2022) की मेजबानी की। सम्मेलन का मुख्य उद्देश्य दुनिया भर के शिक्षाविदों, शोधकर्ताओं और उद्योग जगत के लीडरों को मशीन लर्निंग,बिग डेटा,क्लाउड कंप्यूटिंग और समानांतर कंप्यूटिंग जैसे कंप्यूटिंग विषयों में सबसे हालिया प्रगति पर चर्चा और बहस करने के लिए एक साथ लाना था।

सम्मेलन का उद्देश्य भविष्य के सहयोग को सुविधाजनक बनाने के लिए अन्य देशों के अनुसंधान टीमों और विशेषज्ञों के बीच वैज्ञानिक रूप से संबंध स्थापित करना है। सम्मेलन का उद्घाटन मुख्य अतिथि प्रो जे पी गुप्ता,पूर्व सदस्य सचिव,एआईसीटीई,गेस्ट ऑफ ऑनर,डॉ.मंजीत दहिया, वीपी और हेड,एमएल एंड डेटा साइंस,कार देखो,डॉ.आईके भट, कुलपति,एमआरयू,डॉ.प्रदीप कुमार,प्रो-वाइस-चांसलर, एमआरआईआईआरएस और डीन एफईटी & एफएडी, एमआरआईआईआरएस, आर.के.अरोड़ा,रजिस्ट्रार एमआरआईआईआरएस,डॉ. गीता निझावन,एसोसिएट डीन, एफईटी,एमआरआईआईआरएस,डॉ.सुप्रिया पी.पांडा (सम्मेलन अध्यक्ष),प्रोफेसर और प्रमुख, सीएसई विभाग,डॉ.तपस कुमार (सम्मेलन सह-अध्यक्ष),प्रोफेसर और प्रमुख,सीएसई विभाग (विशेषज्ञता),एफईटी,एमआरआईआईआरएस,और अन्य फैकल्टी मेंबर्स। डॉ.प्रदीप कुमार ने उद्योग और शिक्षा जगत के बीच के अंतर को मिटाने में आईईईई सम्मेलन की भूमिका के बारे में बताया।

डॉ.मंजीत दहिया ने अनुसंधान के वास्तविक समय के उदाहरणों का हवाला देते हुए एआई / एमएल की भूमिका को रेखांकित किया। प्रो.जेपी गुप्ता ने रोबोटिक प्रोसेस ऑटोमेशन (आरपीए),एज कंप्यूटिंग, ऑगमेंटेड रियलिटी,वर्चुअल रियलिटी,ब्लॉकचैन,क्वांटम कंप्यूटिंग,साइबर सिक्योरिटी, इंटरनेट ऑफ थिंग्स (आईओटी), बिग डेटा जैसे प्रमुख क्षेत्रों को संबोधित किया जो व्यापार की सफलता के लिए महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। समापन सत्र के दौरान,आईईईई द्वारा सह-प्रायोजित दो दिवसीय सम्मेलन की एक संक्षिप्त रिपोर्ट डॉ.चारु पुजारा,प्रोफेसर,सीएसई द्वारा प्रस्तुत की गई,जिसके बाद पुरस्कार वितरण समारोह हुआ। अंजलि एस मेनन,श्रुति सीजे,डॉ. लिजिया ए को सर्वश्रेष्ठ पेपर का पुरस्कार मिला।

About IBN NEWS

It's a online news channel.

Check Also

सामाजिक संस्था ने सेक्टर-3 के दाना पानी पार्क में रोपे 101 पौधे

फरीदाबाद से बी.आर.मुराद की रिपोर्ट फरीदाबाद:सामाजिक संस्था अनमोल सोशल एंड वेयलफेयर सोसायटी ने यह सेक्टर-3 …