Breaking News

दा कैसल ऑफ आर्ट थियेटर में मैजिशियन डॉ.सीपी यादव का जादू शो आज से

 

फरीदाबाद से बी.आर.मुराद की रिपोर्ट

फरीदाबाद:आपको बताते हुए हर्ष हो रहा है कि दुनिया के 12 देशों में व इंडिया गोट टैलेंट में आग के सबसे खतरनाक जादू प्रदर्शन कर सबको आश्चर्यचकित करने के बाद अपने शहर फरीदाबाद मे एक बार फिर अपना जादू प्रदर्शन करने को तैयार। हाथ की सफाई में माहिर तथा महान शो-मैन मैजिशियन डॉ.सीपी यादव अपने करतबों का सिलसिला दिनांक 05/01/2024 दोपहर 1:00 बजे से जादू शो शुरू होंगे।

जादू शो उद्घाटन माननीय पंडित मूलचंद शर्मा,ट्रांसपोर्ट मिनिस्टर हरियाणा सरकार करेंगे। उसके बाद शुरू होंगे प्रतिदिन 2 शो दोपहर 1बजे व शाम 7बजे,व शनिवार और रविवार को 3 शो दोपहर 1बजे, 4बजे व शाम 7 बजे रहेंगे। दा कैसल ऑफ़ आर्ट थियेटर को (THE COAT) के नाम से भी जाना जाता है। फरीदाबाद में प्रारंभ हो रहा दा कैसल ऑफ़ आर्ट थियेटर ( दा कोट) को आप गूगल पर नाम डालकर भी आप इसकी लोकेशन पर पहुंच सकते हैं।

इस थिएटर का मुख्य उद्देश्य भारत की कला और संस्कृति को बचाना एवं प्रतिभावान कलाकारों को मंच देकर उन्हें उच्च शिखर तक पहुंचाना है। अंतरराष्ट्रीय ख्याति प्राप्त मैजिशियन डॉ.सीपी यादव (जादूगर सम्राट सी.पी.यादव) ने प्रेस वार्ता में कहा कि भारतवर्ष में इतने कम जादूगर हैं कि उन्हें उंगलियों पर गिना जा सकता है। विश्व भर में प्रचलित ये प्राचीन जादू कला भारत के मनीषियों की देन है इस महान कला का इतिहास वेद पुराणों में वर्णित है। आज यह कला उपेक्षित है।

विलुप्त होती इस कला को बचाए रखना हम सबका पुनीत कर्तव्य है। जिस प्रकार से सरकार ऐतिहासिक धरोहरों की रक्षा करती है,उन्हें संरक्षण देती है, वैसे ही जादू जैसी महान कला को बचाए रखने के लिए यह आवश्यक है कि इसे भी संरक्षण दे। आज हम सब मिलकर इस भारतीय कला की अस्मिता एवं स्वाभिमान की रक्षा के लिए सक्रिय हो जिसमें सियासी दलो सहित जन प्रतिनिधियों का भी सहयोग अपेक्षित है। मैंने इस कला के प्रचार-प्रसार व संरक्षण के लिए अपना जीवन होम दिया है उन्होंने आज प्रेस वार्ता को संबोधित करते हुए ये बातें कही।

उल्लेखनीय है कि जादूगरी के महानायक मैजिशियन डॉ सीपी यादव जादू कला के दुरुपयोग के सख्त खिलाफ हैं। उसी प्रकार वे तन्त्र -मंत्र आदि से जुड़े अंधविश्वासों को तोड़ने में सक्रिय भूमिका निभा रहे हैं। वे मानते हैं कि जादू की कला को चमत्कार अथवा सिद्धियों के रूप में प्रचारित करके भोले-भाले लोगों का शोषण करने वाले ढोंगियों की पोल खुलनी चाहिए। वे कहते हैं कि जिस चीज को आंखे तो देखती हैं लेकिन जिसे आम आदमी समझ न सके,उसके लिए वह जादू अथवा चमत्कार है। इसका प्रदर्शन पूर्णरूपेण ललित कला है पर आज कुछ तथाकथित सिद्ध,महात्मा योगी बनने वाले तथा नोट दुगने करने वाले ठगों ने इस कला का दुरुपयोग किया है, जिनसे सतर्क रहने की आवश्यकता है।

सी.पी.यादव का शो अपने आप में एक अजूबा है। विशेष बात ये है कि उनका शो को बच्चे,महिला व बुजुर्ग सपरिवार देख सकते हे और 2 घण्टे हस्ते हसाते और सस्पेंस में कब निकल जाता है पता ही नहीं चलता। विशेष कारनामे चलते हुए पंखे से जादूगर का आर पार होना,खाली हाथों से नोटों की बारिश करना,दर्शकों में से एक लड़की को बुलवाकर उसे हवा में उड़ाना,इन्द्रजाल का रहस्यमय बक्सा आदि जादूगर सीपी यादव के कारनामों में से एक है। मैजिशियन डॉ.सीपी यादव शहर वासियों के लिए ढेर सारे नये-नये आईटम लेकर आए हैं।

जब पत्रकारों द्वारा पूछा गया की जादू शो की टिकट कहां से मिलेगी तो बताया की जादू शो की टिकट केवल और केवल हमारी वेबसाइट www.thecoat.org से ही प्राप्त कर सकते हैं। अतः आप भी जादू शो की टिकट बुक करने के लिए केवल www.thecoat.org पर जाएं और अपनी सुविधा अनुसार शो देखने की तिथि एवं समय निश्चित कर ऑनलाइन ही टिकट बुक कर सकते हैं एवं कोई प्रिंट लाने की जरूरत नहीं अपने मोबाइल पर अपनी बुकिंग आईडी दिखाएं आपको प्रवेश की अनुमति मिलेगी।

सम्राट सीपी यादव ने मैजिक एंड आर्ट यूनिवर्सिटी की जानकारी देते हुए बताया कि आज हर कोई जादू सीख सकता है क्योंकि हमने जादू सिखने के लिये मैजिक एंड आर्ट यूनिवर्सिटी की स्थापना फरीदाबाद मे कर दी है। पत्रकारों के कहने पर उन्होने कई रोमांचक खेल भी दिखाए जिसमे उन्होंने खली हाथो से नोटों बनाकर स्टेज को भर दिया ।इस अवसर पर समाजसेवी आर एल बोरार ने कहा की शहर मे जादूगर सम्राट सीपी यादव का मनोरंजन का खजाना शहर वासियों के लिए एक पारिवारिक शो है और आज हर चीज खरीदी जा सकती हे लेकिन खुशी केवल मैजिशियन डॉ सी पी यादव जैसे कला के पुजारी ही शहर दर शहर दे रहे है। शहर वासियों को शौ देखना चाहिये।

इस अवसर पर शिक्षाविद डॉक्टर एमपी सिंह ने जादू की कला कि प्राचीन हिस्ट्री के बारे में बताया और इस जादू कला को जीवन दान देने के लिए सभी पत्रकार बंधुओं से आग्रह किया कि जादू की कला को आगे बढ़ाने के लिए आप भी अपनी कलम का अवश्य ही इस्तेमाल करें और शहर वासियों से सह परिवार जादू शो देखने के लिए अपील की कि आप सभी सह परिवार जादू शो का आनंद उठाएं।

इस अवसर पर जगबीर सिंह रावत मैजिशियन ने आए हुए पत्रकार साथियों का धन्यवाद अदा किया और अनुरोध किया कि इस कला को बढ़ाने में अपनी भूमिका निभाएंगे।

About IBN NEWS

It's a online news channel.

Check Also

हरियाणा में मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल के नेतृत्व में हुआ है प्रदेश में चौमुखी विकास:परिवहन मंत्री मूलचंद शर्मा

  फरीदाबाद से बी.आर.मुराद की रिपोर्ट फरीदाबाद।भारत सरकार के भारी उद्योग और उर्जा विभाग के …