Breaking News

सिटी लॉ कालेज बाराबंकी की एलएलबी परीक्षा निरस्त, छह साल तक नहीं बन पाएगा परीक्षा केंद्र, दो लाख का अर्थदंड भी लगा

 

अयोध्या ब्यूरो कामता शर्मा

अयोध्या -डॉ. राममनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय की कुलपति प्रो. प्रतिभा गोयल के निर्देश पर गुरुवार को परीक्षा समिति की आपात बैठक हुई। विवि के मीडिया प्रभारी विजेंद्रु चतुर्वेदी ने गुरुवार को बताया कि बैठक में सिटी लॉ कालेज, बाराबंकी में 27 फरवरी को विधि त्रिवर्षीय एवं पंचवर्षीय प्रथम पाली की परीक्षा निरस्त किए जाने का निर्णय लिया गया।


वहीं पं. महाराजदीन शुक्ल शिक्षण संस्थान, मटेराकला, बहराइच द्वारा आन्तरिक परीक्षक शैलेन्द्र कुमार शुक्ला (आन्तरिक परीक्षक) को सूचित किये बिना ही मोबाइल नम्बर बदलकर भूगोल विषय की प्रायोगात्मक परीक्षा प्रकरण पर प्रयोगात्मक परीक्षा निरस्त किए जाने का निर्णय लिया गया।
सिटी लॉ कालेज, बाराबंकी में 27 फरवरी को प्रथम पाली की परीक्षा में सामूहिक नकल का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल होने के प्रकरण पर कुलपति ने जांच समिति गठित की थी। जांच समिति की रिपोर्ट पर परीक्षा समिति ने सिटी लॉ कालेज की 27 फरवरी को प्रथम पाली की विधि त्रिवर्षीय पंचम सेमेस्टर एडमिनिस्ट्रेटिव लॉ, विधि पंचवर्षीय पंचम सेमेस्टर पोलिटिकल सांइस एवं विधि पंचवर्षीय नवम् सेमेस्टर इन्वायरनमेटल लॉ प्रश्नपत्रों की परीक्षाओं को निरस्त कर दिया गया है। यह निरस्त परीक्षाएं पुनः यथाशीघ्र सम्पन्न करायी जायेगी।

बैठक में फैसला लिया गया कि सिटी लॉ कॉलेज, बाराबंकी को छह वर्षो तक परीक्षा केन्द्र नहीं बनाया जायेगा। केन्द्राध्यक्ष, आन्तरिक सचल दल एवं परीक्षा कक्ष निराक्षकों को भी छह वर्षों तक परीक्षा सम्बन्धी कार्यों से प्रतिबन्धित किए जाने का निर्णय लिया गया।
विश्वविद्यालय की छवि धूमिल होने तथा उक्त प्रथम प्रथम पाली की निरस्त एलएलबी परीक्षाओं को फिर सम्पन्न कराये जाने में विश्वविद्यालयीय व्यय के दृष्टिगत सिटी लॉ कालेज, बाराबंकी पर दो लाख का अर्थदण्ड अधिरोपित किया गया।
बैठक में पं. महाराजदीन शुक्ल शिक्षण संस्थान, मटेराकला, बहराइच के मामले में कुलपति ने पांच फरवरी को तीन सदस्यीय जाँच समिति का गठन किया। इस परीक्षा समिति की बैठक में उक्त केन्द्र पर सम्पादित हुई स्नातक प्रथम, तृतीय एवं पंचम सेमेस्टर भूगोल विषय की तत्सम्बन्धी प्रयोगात्मक परीक्षा निरस्त किए जाने का निर्णय लिया गया।
उक्त प्रयोगात्मक परीक्षा किसान पी जी कॉलेज, बहराइच केन्द्र पर फिर होगी। परीक्षा समिति की बैठक में समिति के सदस्य मौजूद रहे।

About IBN NEWS

It's a online news channel.

Check Also

मवई अयोध्या – श्रीराम नवमी के उपलक्ष्य में मां कामाख्या धाम परिसर में लगने वाला मेला हर्षोल्लास के साथ खुशनुमा माहौल में हुआ संपन्न

  मुदस्सिर हुसैन IBN NEWS अयोध्या 19 अप्रैल – तहसील रुदौली अंतर्गत विकास खंड मवई …