Breaking News

विधिक चेतना रैली आयोजन के साथ लीगल अवेयरनेस सप्ताह एवं राष्ट्रीय लोक अदालत सफलतापूर्वक संपन्न-अपर जिला न्यायाधीश गोपाल सैनी

 

मनीष दवे IBN NEWS

भीनमाल।

राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण नई दिल्ली, राजस्थान राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण, जयपुर एवं जिला विधिक सेवा प्राधिकरण जालोर के निर्देशों की पालना में “एंपावरमेंट ऑफ सिटीजंस थ्रू लीगल अवेयरनेस” एवं “हक हमारा भी तो है” अभियान का समापन के अवसर अपर जिला एवं सेशन न्यायाधीश गोपाल सैनी व उपखंड अधिकारी जवाहर राम चौधरी द्वारा प्रातः अंबेडकर सर्किल से साइकिल, मोटरसाइकिल विधिक चेतना रैली को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। रैली में अध्यक्ष बार एसोसिएशन मदन सिंह राव सहित काफी एडवोकेटस्, सामाजिक कार्यकर्ता, हाई स्कूल के अध्यापक, एनसीसी कैडेट्स, अन्य स्कूली छात्रों, पीएलवी आदि ने भाग लिया। रैली महावीर सर्किल, माघ चौक से होते हुए न्यायालय परिसर में आकर विसर्जित हुई। न्यायाधीश सैनी ने बताया कि न्यायिक मजिस्ट्रेट साधना सिंह रैली विसर्जन कार्यक्रम में मौजूद रही।
न्यायाधीश ने कहा कि विधिक चेतना के लिए नालसा के निर्देशानुसार 7 नवंबर से लेकर 13 नवंबर तक तालुका विधिक सेवा समिति के माध्यम से विभिन्न विधिक चेतना कार्यक्रमों का आयोजन हुआ जिससे कि आम जनता तक ये संदेश पहुंच सके कि उनके हक के लिए भी कई योजनाएं, प्रावधान हैं। योजनाओं के लाभ से वे वंचित नहीं रहे, जागरूक रहें।
न्यायाधीश सैनी ने कहा कि चेतना सप्ताह के दौरान ही इस वर्ष की अंतिम राष्ट्रीय लोक अदालत शनिवार को सफलतापूर्वक संपन्न हुई। इस लोक अदालत के लिए जिला एवं सेशन न्यायाधीश सिया रघुनाथ दान, अध्यक्ष जिला विधिक सेवा प्राधिकरण, जालोर द्वारा भीनमाल तालुका मुख्यालय के लिए दो लोक अदालत बेंच गठित की गई। पहली बैंच अपर जिला एवं सत्र न्यायाधीश की अध्यक्षता में बनाई गई जिसमें उपखंड अधिकारी, जवाहर राम चौधरी लोक अदालत सदस्य के रूप में उपस्थित रहे। दूसरी लोक अदालत बेंच अतिरिक्त मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट बृजपाल दान चारण की अध्यक्षता में बनी जिसमें सदस्य के रूप में पैनल एडवोकेट कन्हैयालाल पालीवाल उपस्थित रहे। राष्ट्रीय लोक अदालत के अवसर पर स्थानीय बार के अभिभाषकगण का पूरा सहयोग रहा। काफी तादाद में पक्षकार लोक अदालत की भावना से समझौते के लिए न्यायालयों में हाजिर आये। न्यायाधीश ने बताया कि पहली लोक अदालत बैंच में एडीजे कोर्ट भीनमाल एवं राजस्व न्यायालयों (भीनमाल, जसवंतपुरा व बागोड़ा क्षेत्र के) के लंबित राजीनामा योग्य प्रकरणों व बैंक लोन रिकवरी तथा बीएसएनएल के बकाया बिल वसूली के प्रि-लिटिगेशन प्रकरणों में पक्षकारों के बीच समझाइश की जाकर मामलों का निस्तारण किया गया। इसी प्रकार से दूसरी लोक अदालत बेंच में एसीजेएम कोर्ट एवं जेएम कोर्ट से संबंधित राजीनामा योग्य लम्बित प्रकरणों में पक्षकारों के मध्य बेंच सदस्यगण द्वारा समझाइश की जाकर राजीनामे से मामलों के निस्तारण में सफलता मिली। लोक अदालत में राजीनामे से मामलों के निस्तारण पर पक्षकारों के चेहरे पर खुशी के भाव नजर आए। इस मौके प्री लिटिगेशन प्रकरणों में राजीनामे के लिए सक्षम बैंक अधिकारी तथा बीएसएनएल विभाग के अधिकारी उपस्थित रहे।

About IBN NEWS

It's a online news channel.

Check Also

 मॉडल स्कूल बनेड़ा में मतदाताओं को जागरूक करने के लिए पोस्टर प्रतियोगिता का आयोजन

  बीगोद 21 मार्च। स्वामी विवेकानंद राजकीय मॉडल विद्यालय बनेड़ा में आगामी लोकसभा चुनाव -2024 …