Breaking News

एक विद्यार्थी के जीवन में एबीसीडी होना अनिवार्य- प्रो अजय शुक्ला

 

रिपोर्ट ब्यूरो गोरखपुर

गोरखपुर। एक विद्यार्थी के जीवन में एबीसीडी होना अनिवार्य होता है यहां पर ए का मतलब एटीट्यूड (दृष्टिकोण )बी का मतलब बिहेवियर (व्यवहार )सी का मतलब कम्युनिकेशन (सम्प्रेषण)और डी का मतलब डिसिप्लिन (अनुशासन ) है.उक्त बातें दी द उ अंग्रेजी विभाग के वरिष्ठ आचार्य प्रो अजय कुमार शुक्ला ने मनोविज्ञान विभाग दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय द्वारा आयोजित मूल्य वर्धित पाठ्यक्रम में “ पर्सनालिटी एनरिचमेंट” विषय पर विद्यार्थियों को सम्बोधित करते हुए कही .अपनी बात आगे बढ़ाते हुए उन्होंने कहा कि एक विद्यार्थी को पढ़ाई के साथ-साथ मूल्यपरक पाठ्यक्रम भी पढ़ना चाहिए जिससे वह पढ़ाई के साथ व्यक्तित्व विकास के गुर भी सीखे. प्रो शुक्ला ने कहा की एक सफल विद्यार्थी के “पैर में चक्कर, मुंह में शक्कर, दिल में क्रांति, और मन में शांति”, होना चाहिए. कहने का तात्पर्य यह है कि उसे लगातार क्रियाशील होना चाहिए ,मृदुभाषी होना चाहिए ,दिल में जोश जज्बा और क्रांति होना चाहिए और दिमाग में शांति होना चाहिए .प्रोफेसर शुक्ला ने “सबसे बड़ा वार ,परिवार” बताया क्योंकि परिवार से हम हर तरीके के मूल्यों को सीखते हैं. संस्कार के महत्व पर प्रकाश डालते हुए उन्होंने कहा कि “बच्चे को अगर उपहार नहीं देंगे तो वह थोड़ी देर रोएगा लेकिन संस्कार नहीं देंगे तो जीवन भर रोएगा “इसीलिए हमें नैतिक मूल्यों पर पूरा ध्यान देना चाहिए लक्ष्य के बारे में बात करते हुए उन्होंने कहा कि जैसा स्वामी विवेकानंद जी कहा करते थे कि हमें अपने लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए हर संभव प्रयास करना चाहिए और लक्ष्य 9 के पहाड़ा की तरह होना चाहिए जैसे 9 का पहाड़ा पढ़ने में 9 से 90 तक कोई बदलाव नहीं होता है उसी तरीके से आप अपने लक्ष्य को शुरू से स्पष्ट रखे , हालाँकि कभी कभी प्लान बी भी रखा जा सकता है.
दूसरे सत्र में कुमाऊं विश्वविद्यालय की मनोविज्ञान विभाग की भूतपूर्व विभागाध्यक्ष प्रोफेसर आराधना शुक्ला ने पर्सनालिटी एंड एडजेस्टमेंट विषय पर अपना व्याख्यान दिया .प्रो शुक्ला ने जीवन में धनात्मकता को एक महत्वपूर्ण अवयव बताया.
अध्यक्षता अलग-अलग सत्रों में विभागाध्यक्ष प्रोफेसर अनुभूति दुबे एवं प्रोफेसर धनंजय कुमार ने की एवं सत्रों का मॉडरेशन सूफिया खातून ,आकांक्षा पांडे ,अंकिता ओझा ,एवं नेहा शुक्ला ने किया।

About IBN NEWS GORAKHPUR

Check Also

चिकित्सा विभाग द्वारा संयुक्त रूप से किया गया कार्यशाला का आयोजन

  मुदस्सिर हुसैन IBN NEWS सड़क दुर्घटना/आकस्मिक समय मे जीवन रक्षा हेतु दिया गया प्रशिक्षण …