Breaking News

दैनिक भास्कर, पानीपत, हरियाणा का औद्योगिक दौरा

 

फरीदाबाद से खुशी वत्स की रिपोर्ट

फरीदाबाद:- जे.सी बोस विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, वाईएमसीए फरीदाबाद में मीडिया के छात्रों को एक समग्र दृष्टिकोण प्रदान करने के लिए, संचार और मीडिया प्रौद्योगिकी विभाग ने 11 मई, 2022 को दैनिक भास्कर प्रिंटिंग प्रेस, पानीपत का औद्योगिक दौरा किया। लगभग 50 मीडिया छात्रों ने जगह का दौरा किया। औद्योगिक दौरे का उद्देश्य अखबार उद्योग, इसकी आंतरिक कार्यप्रणाली और मुद्रण उद्योग में प्रयुक्त प्रौद्योगिकी के बारे में जानकारी प्रदान करना था।

छात्रों को उन्नत मुद्रण, रंग, चढ़ाना, अखबार की तह और पैकेजिंग प्रक्रियाओं को देखने का मौका मिला। छात्रों ने यात्रा के दौरान मुद्रण के विभिन्न पहलुओं और उससे संबंधित उपकरणों और उपकरणों के बारे में भी प्रभावी ढंग से और कुशलता से सीखा।
यह छात्रों के लिए एक महान सीखने का अनुभव था क्योंकि वे उत्पादन प्रक्रिया, सामग्री एकत्र करने, प्रबंधन शैली और संगठन में मुद्रण के बाद के कार्य के बारे में उन्मुख थे। इस यात्रा ने छात्रों को मुद्रण उद्योग के विभिन्न कार्यों के बारे में खोजपूर्ण जानकारी दी।इस यात्रा से बच्चों को बहुत कुछ सीखने को मिला, जिन भी बच्चों को प्रिंट मीडिया के क्षेत्र में जाना है उन बच्चों को बहुत सी जानकारी मिली कि वह कैसे अपना भविष्य प्रिंट मीडिया में बना सकते हैं।

About IBN NEWS

It's a online news channel.

Check Also

देवासी ने मुख्यमंत्री को पत्र लिख कर भीनमाल को जिला बनाने की मांग की

  भीनमाल को जिला बनाने की मांग : पूर्व पालिकाध्यक्ष देवासी ने मुख्यमंत्री को पत्र …